×

लद्दाख के हालात पर सबसे बड़ा बयानः वायुसेना प्रमुख ने कही ये बात

दोनों पक्षों के बीच तनाव को कम करने के लिए सैन्य स्तर पर वार्ता जारी है। इस बीच वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया (Air Chief Marshal RKS Bhadauria) ने कहा कि पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में अभी ना तो युद्ध की स्थिति है और ना ही शांति की।

Shreya
Published on: 29 Sep 2020 9:26 AM GMT
लद्दाख के हालात पर सबसे बड़ा बयानः वायुसेना प्रमुख ने कही ये बात
X
वायुसेना प्रमुुख ने बताया सीमा पर कैसी है स्थिति

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर बीते कई महीनों से चीन के साथ तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई है। दोनों पक्षों के बीच तनाव को कम करने के लिए सैन्य स्तर पर वार्ता जारी है। इस बीच वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया (Air Chief Marshal RKS Bhadauria) ने कहा कि पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में अभी ना तो युद्ध की स्थिति है और ना ही शांति की।

सीमा पर मौजूदा सुरक्षा परिदृश्य असहज है

एक सम्मेलन में अपने संबोधन के दौरान आरकेएस भदौरिया ने कहा कि हमारी उत्तरी सीमा पर मौजूदा सुरक्षा परिदृश्य असहज है। लेकिन किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए भारतीय सेना पूरी तरह से तैयार है। पड़ोसी देश के किसी भी दुस्साहस का जवाब देने के लिए हम संकल्पित हैं। एयर चीफ मार्शल ने कहा कि हमारी सेना किसी भी संभावित चुनौती का सामना करने में सक्षम हैं।

यह भी पढ़ें: उपचुनाव की तारीखों का ऐलानः बंगाल-केरल छोड़कर, इन राज्यों में वोटिंग तीन को

Bhadauria लद्दाख के हालात पर वायुसेना प्रमुख का सबसे बड़ा बयान (फोटो- ट्विटर)

राफेल के शामिल होने से वायुसेना को मिली मजबूत रणनीतिक क्षमता

उन्होंने कहा कि राफेल लड़ाकू विमानों के वायुसेना के बेड़े में शामिल होने से वायुसेना को मजबूत रणनीतिक क्षमता मिली है। भदौरिया के मुताबिक, भविष्य में होने वाले किसी भी संघर्ष में वायुशक्ति हमारी जीत में अहम कारक रहेगी। बता दें कि इससे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी संसद में कहा था कि हमारी सेना किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार है और हमें हमारी सेना पर गर्व है।

यह भी पढ़ें: मंगलवार, कल है आखिरी मौकाः हो सकता है बड़ा नुकसान, निपटा लें ये जरूरी काम

दोनों पक्षों के बीच जारी है सैन्य वार्ता

बता दें कि सीमा पर तनाव कम करने के लिए दोनों पक्षों के बीच सोमवार को छठी बार सैन्य (कोर कमांडर्स) स्तर पर वार्ता हुई। चीन के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक, दोनोंं देशों में फ्रंटलाइन पर अधिक सैनिक भेजे जाने को रोकने पर सहमति बनी है। साथ ही मौजूदा स्थिति को बदलने पर एकपक्षीय फैसला ना लेने पर भी सहमत हुए हैं। इसके अलावा भविष्य में ऐसा कोई एक्शन ना लेने पर सहमति बनी है, जिससे स्थिति और ज्यादा बिगड़े।

यह भी पढ़ें: अब इन बड़े एक्टर्स की बारीः NCB की है नजर, दीपिका-सारा-श्रद्धा का फोन जब्त

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story