×

भारतीय सेना ने दिखाई ताकत, चीनी सैनिकों के उड़े होश, बॉर्डर पर थर-थर कांप उठे

यह घटना ऐसे समय हुई है जब सीमा विवाद को लेकर दोनों देशों ने बॉर्डर पर सैनिकों की तैनाती कर रखी है। भारतीय सेना ने चीनी सैनिक को पूर्वी लद्दाख के डेमचोक क्षेत्र से पकड़ा है, जिसकी पहचान कर्नल के तौर पर हुई है।

Newstrack
Published on: 20 Oct 2020 10:21 AM GMT
भारतीय सेना ने दिखाई ताकत, चीनी सैनिकों के उड़े होश, बॉर्डर पर थर-थर कांप उठे
X
इससे पहले सोमवार को भारतीय सेना ने एक बयान के जरिये ये बात कही थी कि चीनी सैनिक की पहचान कॉर्पोरल वांग या लान्ग के तौर पर हुई है।

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच सीमा विवाद का मामला दिनों-दिन गरमाता ही जा रहा है। दोनों देशों के बीच तनाव कम करने को लेकर कई दौर की वार्ताएं भी हुई लेकिन इस विवाद कोई हल नहीं निकल सका।

नतीजतन आज लद्दाख में चीन और भारत की सेनाएं आमने-सामने डटी हुई हैं। बॉर्डर पर युद्ध जैसे हालात हैं। इसी बीच सोमवार को भारतीय सेना ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के एक सैनिक को पकड़ लिया।

सोमवार को सेना ने कहा था कि उसने पीएलए के एक सैनिक को पूर्वी लद्दाख के डेमचोक क्षेत्र से पकड़ा है, जिसकी पहचान कर्नल के तौर पर हुई है।

चीन की सेना पीएलएल ने भी कहा कि उसका एक सिपाही रविवार रात को सीमा के पास से गायब हो गया है। उसने भारतीय सेना से प्रोटोकॉल के हिसाब से अपने सैनिक को लौटाने की मांग की है।

Indian Army भारतीय सैनिकों की फोटो(सोशल मीडिया)

यह भी पढ़ें…कोरोना के खिलाफ जंग में हथियार बनेगा ‘गंगाजल’, बीएचयू के वैज्ञानिकों की बड़ी तैयारी

क्या है ये पूरा मामला

प्राप्त जानकारी के अनुसार चीनी सैनिक को उस वक्त पकड़ा गया जब वह वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर 'भटक कर' भारतीय क्षेत्र में आ गया था। यह घटना ऐसे समय हुई है जब सीमा विवाद को लेकर दोनों देशों ने क्षेत्र में सैनिकों की तैनाती कर रखी है।

यह भी पढ़ें…भारत-चीन के बीच समझौता! LAC पर सैनिकों की तैनाती पर रोक, सुधरेंगे हालात

इससे पहले सोमवार को भारतीय सेना ने एक बयान के जरिये ये बात कही थी कि चीनी सैनिक की पहचान कॉर्पोरल वांग या लान्ग के तौर पर हुई है। सेना ने कहा कि चीनी सैनिक को सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद वापस चीन के हवाले कर दिया जाएगा।

China And Xi Jinping चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की फोटो(सोशल मीडिया)

भारत से सैनिक को लौटाने की मांग

जबकि चीन की सेना पीएलए के ‘वेस्टर्न थिएटर कमांड’ के प्रवक्ता वरिष्ठ कर्नल झांग शुइली ने सोमवार रात एक बयान में कहा, हमें आशा है कि 18 अक्तूबर की शाम स्थानीय चरवाहों के अनुरोध पर एक याक को वापस लाने में मदद करने के दौरान चीन-भारत सीमा इलाके में भटक गए चीनी सैनिक को भारत लौटा देगा।

यह भी पढ़ें…भारत ने नेपाल की अक्ल लगाई ठिकाने, गलती करने के बाद अब पछतावे का कर रहा दिखावा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App

Newstrack

Newstrack

Next Story