×

चीन और पाकिस्तान के साथ तनातनी के बीच भारत ने दाग दी खतरनाक ब्रह्मोस मिसाइल

गौरतलब है कि अभी पिछले हफ्ते ही भारत ने ओडिशा से क्विक रिएक्शन सरफेस टू एयर मिसाइल का टेस्ट किया था। जो कि पूरी तरह से सफल रहा था। ये मिसाइल इलेक्ट्रॉनिक काउंटर सिस्टम से लैस है।

Newstrack
Published on: 24 Nov 2020 6:22 AM GMT
चीन और पाकिस्तान के साथ तनातनी के बीच भारत ने दाग दी खतरनाक ब्रह्मोस मिसाइल
X
भारत चीन और पाकिस्तान के साथ सीमा पर जारी तनाव के बीच अपनी ताकत में इजाफा करने में जुटा हुआ है। भारत लगातार क्रूज और बैलेस्टिक मिसाइलों का परीक्षण कर रहा है।

नई दिल्ली: भारत चीन और पाकिस्तान के साथ सीमा पर जारी तनाव के बीच अपनी ताकत में लगातार इजाफा करने में जुटा हुआ है। एक के बाद एक कई क्रूज और बैलेस्टिक मिसाइलों का परीक्षण कर रहा है।

जिसमें उसे सफलता भी मिल रही है। इसी कड़ी में भारत ने आज ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल के लैंड अटैक वर्जन का परीक्षण किया। जो पूरी तरह से सफल रहा।

मिसाइल का टारगेट वहां मौजूद एक अन्य द्वीप पर था। जिसे पलक झपकते ही सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल ने निशाना लगाकर नष्ट कर दिया।

Air-launched missile चीन और पाकिस्तान के साथ तनातनी के बीच भारत ने दाग दी ब्रह्मोस मिसाइल (फोटो:सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ें…फिर लॉकडाउन होगा देश: आज हो सकता है ऐलान, मोदी की मुख्यमंत्रियों संग बैठक

पहले जितने परीक्षण पूरे साल में हुआ करते थे, उससे ज्यादा परीक्षण गत दो से तीन माह में हुए

बता दें कि भारत चीन और पाकिस्तान के साथ सीमा पर जारी तनाव के बीच अपनी ताकत में इजाफा करने में जुटा हुआ है। भारत लगातार क्रूज और बैलेस्टिक मिसाइलों का परीक्षण कर रहा है।

जिसमें उसे सफलता भी मिल रही है। पहले जितने परीक्षण पूरे साल में हुआ करते थे, उससे ज्यादा परीक्षण गत दो से तीन माह के भीतर हो चुके हैं।

अभी हाल ही में भारतीय वायु सेना के सुखोई-30 लड़ाकू विमान ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल से बंगाल की खाड़ी में अपने टारगेट को तबाह किया था। सुखोई विमान ने पंजाब के हलवारा एयरबेस से इस ऑपरेशन के लिए हवा में उड़ान भरी थी।

सुखोई विमान की दूर तक पहुंच के कारण इसे हिंद महासागर क्षेत्र का शासक भी कहा जाता है। यह स्क्वाड्रन भी ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल से लैस है।

ये भी पढ़ें…रेलयात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी: रेलवे ने चलाईं 40 ट्रेनें, देखें पूरी लिस्ट

Brahmos चीन और पाक के साथ तनातनी के बीच भारत ने दाग दी खतरनाक ब्रह्मोस मिसाइल (फोटो:सोशल मीडिया)

दुश्मन के रडार को चकमा देने में सक्षम

गौरतलब है कि पिछले हफ्ते भारत ने ओडिशा से क्विक रिएक्शन सरफेस टू एयर मिसाइल का टेस्ट किया था। जो कि पूरी तरह से सफल रहा था। ये मिसाइल इलेक्ट्रॉनिक काउंटर सिस्टम से लैस है।

यह एयरक्राफ्ट रडार के जैमर को चकमा देने में भी पूरी तरह से सक्षम है। इसके अंदर ठोस ईधन का उपयोग किया जाता है।

खास बात ये है कि इस मिसाइल का एक सप्ताह के भीतर यह दूसरा परीक्षण था। जो कि पूरी तरह से सफल रहा था।इसकी मारक क्षमता 30 किलोमीटर से अधिक है।

ये भी पढ़ें…भयानक हादसे से कांपा देश: गंगा नदी में डूबा जहाज, कई लोग लापता, मचा हाहाकार

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story