×

चीन की बड़ी साजिश को भारत ने किया फेल, अपने ही जाल में फंस गये शी जिनपिंग

चीन की सेना पीएलए ने जिस गुब्बाेरे को रॉकेट लॉन्चर की शक्ल दिया था, वह एक जगह से पिचका हुआ था। चीन के दुष्प्रचार तंत्र को जब यह अहसास हुआ तो उसने इस फोटो को डिलीट कर दिया।

Newstrack
Published on: 24 Oct 2020 10:09 AM GMT
चीन की बड़ी साजिश को भारत ने किया फेल, अपने ही जाल में फंस गये शी जिनपिंग
X
वीडियो को देखने पर ये पाया गया कि चीनी सैनिक जिस समय निशाना साध रहे थे, उस समय उनके पेरिस्कोप में लगा रबर का अगला हिस्सा झुका हुआ था।

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव लगातार बढ़ता ही जा रहा है। दोनों देशों की तरफ से कई दौर की वार्ताएं भी हुई लेकिन सीमा विवाद का कोई हल नहीं निकल सका। नतीजतन दोनों देशों की सेनाएं एक दूसरे के खिलाफ हथियार लेकर आमने-सामने डटी हुई है। सीमा पर आज युद्ध जैसे हालात बने हुए हैं।

इस बीच एक बार फिर से युद्धाभ्यास की तस्वीरें और वीडियो को शेयर करके मनोवैज्ञानिक दबाव बनाने की कोशिश करने वाले चीन के दुष्प्र्चार की पोल खुल गई है।

जिसके बाद दुनिया भर में चीन की जमकर फजीहत हो रही है। चीन का सरकारी टीवी चैनल सीसीटीवी ने तिब्बत के इलाके में 4700 मीटर की ऊंचाई पर चीनी सेना के युद्धाभ्यास की तस्वीरें शेयर करके खुद ही बुरी तरह से फंस गया है। अब चीनी सेना की ये तस्वीरें सोशल मीडिया पर जमकर ट्रोल हो रही हैं। सोशल मीडिया पर दुनिया भर के लोग चीन को खूब बुरा भला भी कह रहे हैं।

China Army चीन की सेना की फोटो(सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ें…यूपी में चली गोलियां: अंधाधुंध फायरिंग में तीन बदमाश घायल, यहां हुआ एनकाउंटर

क्या है ये पूरा मामला

इस वीडियो की पड़ताल करने पर ये पाया गया है कि चीन के सरकारी टीवी चैनल सीसीटीवी ने जो फोटोज शेयर की हैं, उसके अंदर असल में चीनी सैनिक केवल फोटो खिंचाने के लिए निशाना साध रहे थे।

वीडियो को गौर से देखने पर मालूम पड़ता है कि चीनी सैनिक गोली चलाने के लिए निशाना साध रहे हैं। इसमें सैनिक राइफल में लगे पेरिस्कोप से देखकर निशाना साध रहे हैं। इसी तस्वीर को खींचने में चीनी दुष्प्रचार तंत्र से बड़ी गलती हो गई।

पेरिस्कोेप में लगा रबर का अगला हिस्सा झुका हुआ

चीन की इस पूरी साजिश की पोल OSINT विशेषज्ञ कर्नल विनायक भट्ट ने खोलकर रख दी है। चीन की तरफ से युद्ध अभ्यास पर दावा किया गया कि चीनी सैनिक 4700 मीटर की ऊंचाई पर निशाना साध रहे हैं।

वीडियो को देखने पर ये पाया गया कि चीनी सैनिक जिस समय निशाना साध रहे थे, उस समय उनके पेरिस्कोप में लगा रबर का अगला हिस्सा झुका हुआ था।

ऐसे में चीनी सैनिक बिना पेरिस्कोप के निशाना साध रहे थे और दावा कर रहे थे कि वे असल में निशाना लगा रहे हैं। रबर के हिस्से के झुके होने की वजह से चीनी सैनिकों का सटीक निशाना लगाना संभव ही नहीं था।

ये भी पढ़ें…PUBG Mobile की भारत में वापसी! हुआ जॉब ऑफर, कोरियाई डेवलपर कर रहे काम

China Force चीन की सेना की फोटो(सोशल मीडिया)

गुब्बारे को रॉकेट लॉन्चर की शक्ल‍ दिया

बता दें कि अब सोशल मीडिया में चीन की जमकर फजीहत है। लोगों को ये बात मालूम है कि युद्ध में अपने शत्रु देश को धोखा देने के लिए दुनिया के कई देश नकली हथियार तैनात करते हैं।

दरअसल, चीन की सेना पीएलए ने जिस गुब्बाेरे को रॉकेट लॉन्चर की शक्ल दिया था, वह एक जगह से पिचका हुआ था। चीन के दुष्प्रचार तंत्र को जब यह अहसास हुआ तो उसने इस फोटो को डिलीट कर दिया।

ये भी पढ़ें…राहुल गांधी का हेलीकॉप्टर: बिना अनुमति होगा यहां लैंड, हो सकता है विवाद…

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें – Newstrack App

Newstrack

Newstrack

Next Story