×

चीन की इन 6 इलाकों पर कब्जा करने की साजिश! भारतीय सेना ने झोंकी ताकत

लद्दाख में सीमा पर भारत और चीन के बीच तनाव चरम पर है। लद्दाख में मात खान के बाद चीन बौखलाया हुआ है। अब इस बीच चीन ने अरुणाचल सीमा पर हलचढ़ बढ़ा दी है। लेकिन भारतीय सेना ने भी जवाब देने के लिए तैयार है।

Newstrack

NewstrackBy Newstrack

Published on 19 Sep 2020 3:47 PM GMT

चीन की इन 6 इलाकों पर कब्जा करने की साजिश! भारतीय सेना ने झोंकी ताकत
X
चीन ने अरुणाचल सीमा पर हलचढ़ बढ़ा दी है। लेकिन भारतीय सेना ने भी जवाब देने के लिए तैयार है। चीन से सटे 1962 की जंग के समय के 6 विवादित क्षेत्रों और 4 संवेदनशील इलाकों में सतर्कता बढ़ाई है।
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

लखनऊ: लद्दाख में सीमा पर भारत और चीन के बीच तनाव चरम पर है। लद्दाख में मात खान के बाद चीन बौखलाया हुआ है। अब इस बीच चीन ने अरुणाचल सीमा पर हलचढ़ बढ़ा दी है। लेकिन भारतीय सेना ने भी जवाब देने के लिए तैयार है। चीन से सटे 1962 की जंग के समय के 6 विवादित क्षेत्रों और 4 संवेदनशील इलाकों में सतर्कता बढ़ाई है।

मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि इन चार विवादित क्षेत्रों के नाम असापिला, लोंगजू, बीसा और माझा हैं और ये अपर सुबानसिरी जिले में स्थित हैं। बताया जा रहा है कि यहां चीन ने एलएसी के पास एक सड़क भी बना ली है। रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि चीन पूरे असापिला सेक्टर पर अपना अधिकार जताता है और इसलिए इसको लेकर काफी विवाद है।

रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि बेहद ऊंचाई पर स्थित असापिला सेक्टर स्थित है। यह भारत और चीन दोनों के लिए ही बेहद मुश्किल पोजिशन है। बताया जा रहा है कि ठंड के मौसम में चीनी सेना के पास यहां टिकने की हिम्मत नहीं है। वे यहां से आने वाले 6 महीनों के लिए पूरी तरह कट जाएंगे।

Indian Army

यह भी पढ़ें...सीमा पर 3000 सैनिकः पाकिस्तान का करेंगे मुकाबला, भारत से पंगा पड़ेगा भारी

चीनी सेना को भारतीय सेना जवाब देने को तैयार

लद्दाख में बीते महीनों से भारत और चीन के बीच तनाव चल रहा है। अब चीनी सेना ने अरुणाचल प्रदेश से सटे हिस्सों में अपनी मूवमेंट बढ़ा दी है, लेकिन चीन की इस हरकत पर भारतीय सेना और सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारियों की नजर है। चीन की किसी भी लद्दाख और गलवान घाटी जैसी नापाक हरकत का जवाब देने के लिए भारतीय सेना भी पूरी तरह तैयार है। चीनी सीमा पर पैट्रोलिंग बढ़ा दी गई है।

यह भी पढ़ें...गहलोत सरकार ने दूर की मंदिर निर्माण की बड़ी बाधा, फैसले से विहिप और संत भी खुश

लद्दाख में मात खाने के बाद बौखलाया चीन कर सकता है नापाक हरकत

रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से आगे कहा गया है कि लद्दाख में भारतीय जवानों से मात खा चुका चीन अब अरुणाचल प्रदेश लगी सीमा पर कोई नापाक साजिश कर सकता है जिसकी कोशिश में वह लगा हुआ है। इसके लिए चीनी सेना ने जवानों को बड़ी संख्या में तैनात करने का काम शुरू कर दिया है। इसके साथ ही इस हिस्से के अंदरूनी इलाके में भी चीनी सेना की हलचल देखी गई है। इन सभी पर भारतीय सेना की नजर है।

यह भी पढ़ें...इस शख्स के पास है धर्मेन्द्र की अनमोल चीज,करोड़ों में कीमत, पर बेचने को नहीं राजी

यह भी पढ़ें...LAC पर युद्ध: कभी भी हमला कर सकती हैं सेनाएं, भारत-चीन आमने-सामने

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story