×

भारत के लिए खुशखबरी: इतने दिनों में आ जाएगी कोरोना वैक्सीन, मुफ्त में लगेगा टीका

भारत में कोरोना मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। इस समय रोज 60 हजार से ऊपर कोरोना मरीज सामने आ रहे हैं। अब बीच भारत में कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है।

Newstrack
Published on: 23 Aug 2020 4:04 AM GMT
भारत के लिए खुशखबरी: इतने दिनों में आ जाएगी कोरोना वैक्सीन, मुफ्त में लगेगा टीका
X
कोरोना वायरस की वैक्सीन की फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारत में कोरोना मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। इस समय रोज 60 हजार से ऊपर कोरोना मरीज सामने आ रहे हैं। अब बीच भारत में कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। भारत की पहली कोरोना वैक्सीन 'कोविशील्ड' (Covishield) 73 दिनों में लोगों के लिए उपलब्ध हो जाएगी।

वैक्सीन की बड़ी बात यह है कि भारत सरकार राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम के तहत सभी भारतीय को कोरोना का मुफ्त टीका लगाएगी। इस वैक्सीन (कोविशिल्ड) को पुणे की बायोटेक कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट बना रही है।

एक मीडिया रिपोर्ट में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के पदाधिकारियों के हवाले दावा किया गया है कि भारत सरकार ने कंपनी को विशेष निर्माण प्राथमिकता लाइसेंस दिया है। इसके तहत अब कंपनी ने वैक्सीन के ट्रायल प्रोटोकॉल की प्रक्रिया में तेजी ला दी है। उम्मीद है कि वैक्सीन का ट्रायल 58 दिनों में पूरा हो जाएगा।

यह भी पढ़ें...कोरोना का झटका: सोरेन आवास पर 18 कर्मचारी संक्रमित, दहशत में CM का परिवार

बता दें कि वैक्सीन के तीसरे चरण का पहला डोज कंपनी ने शनिवार को दिया है जबकि दूसरा डोज पहले डोज के 29 दिन के बाद ही दिया जा सकेगा। वैक्सीन का दूसरा डोज देने के 15 दिन बाद इसकी रिपोर्ट आएगी। वैक्सीन के सभी चरण पूरे होने के बाद ही कोविशिल्ड को बाजार में उतारने की तैयारी है।

Covid-19 Vaccine

यह भी पढ़ें...विश्व में बजा मोदी का डंका: झुका पाकिस्तान, दाऊद को माना आतंकी

सरकार चलाएगी मुफ्त टीकाकरण अभियान

केंद्र सरकार ने ऐसे संकेत दिए हैं कि सरकार सीरम इंस्टीट्यूट से सीधे कोविशिल्ड वैक्सीन खरीदेगी और हर भारतीय को इसका टीका मुफ्त में दिया जाएगा। जानकारी के मुताबिक सरकार जून 2022 तक सीरम इंस्टीट्यूट से 68 करोड़ कोरोना वैक्सीन खरीदेगी। सरकार योजना बना रही है कि अन्य राष्ट्रीय टीकाकरण मिशन की तरह ही इसे भी पूरे देश में चलाया जाए।

यह भी पढ़ें...दाऊद आएगा भारत: पाकिस्तान से लाएगी मोदी सरकार, पूरा होगा वादा

हर महीने 6 करोड़ डोज तैयार करेगी कंपनी

सीरम इंस्टीट्यूट की तैयारी है कि अगल ट्रायल तय समय पर पूरा हो जाता है तो कंपनी की हर महीने 6 करोड़ कोरोना वैक्सीन तैयार करने की योजना है। इसके साथ अप्रेल तक बढ़ाकर 10 करोड़ डोज करने की तैयारी है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story