×

बारिश ने तोड़ा 44 साल का रिकाॅर्ड, अगस्त में 25% ज्यादा बरसे बादल

इससे पहले देश में इतनी बारिश साल 1976 में देखी गई थी। इसके अलावा मौसम विभाग का कहना है कि अगले तीन दिन तक सक्रिय मानसून बने रहें की स्थिति है।

Newstrack
Published on: 29 Aug 2020 6:11 AM GMT
बारिश ने तोड़ा 44 साल का रिकाॅर्ड, अगस्त में 25% ज्यादा बरसे बादल
X
अगले 3-4 दिन के दौरान पश्चिम बंगाल के हिमालयी हिस्से, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत के अलग-अलग स्थानों पर भी भारी बारिश होने के आसार हैं।

नई दिल्ली: भारतीय मौसम विभाग के वैज्ञनिकों ने कहा है कि इस साल भारत में अगस्त में 1976 के बाद सबसे अधिक बारिश हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक 44 साल के बाद बारिश ने भारत में एक नया रिकॉर्ड कायम किया है।

ये भी पढ़ें: अब आएगा और मज़ा: WhatsApp ला रहा बेहतरीन फीचर, कलर बदलेगा हर चैट

मौसम विभाग के आंकडों के मुताबिक इससे पहले देश में इतनी बारिश साल 1976 में देखी गई थी। इसके अलावा मौसम विभाग का कहना है कि अगले तीन दिन तक सक्रिय मानसून बने रहें की स्थिति है। यानी सामान्य से 25 फीसदी ज्यादा हुई बारिश में अभी बदलाव हो सकता है।

अगस्त में टूटा 44 साल का रिकॉर्ड

गौरतलब है कि देश में अगस्त महीने में औसतन 296.2 एमएम बारिश हो चुकी है, जबकि सामान्य तौर पर अगस्त महीने में भारत में 237.1 एमएम ही बारिश होती है। वहीं आईएमडी द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, अगस्त में सबसे ज्यादा बारिश मध्य भारत में हुई है। यहां औसत से 57 फीसदी ऊपर, जबकि पूर्व और पूर्वोत्तर भारत में औसत से 18 फीसदी कम बारिश हुई है।

ये भी पढ़ें: खेल दिवस 2020: हॉकी का जादूगर ये खिलाड़ी, देखकर हिटलर ने छोड़ा था स्टेडियम

मौसम विभाग के मुताबिक जुलाई में एक लो प्रेशर सिस्टम बना था लेकिन वो जल्दी ही खत्म भी हो गया था। अगस्त में कई लो प्रेशर बना जिससे केंद्रीय भारत में ज्यादा बारिश देखने को मिली। हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि सितंबर में सामान्य से कम बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के अध्यक्ष मृत्युंजय माहापात्रा ने कहा कि मानसून इस समय उत्तर-पश्चिम भारत की ओर बढ़ रहा है, जबकि दक्षिणी राज्यों में आने वाले हफ्तों में भारी बारिश से कुछ राहत मिल सकती है। इसके आलावा उन्होंने कहा कि IMD ने 25 अगस्त के बाद दिल्ली में बारिश का पूर्वानुमान जारी किया था, जो सही साबित हुआ और शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में बारिश हुई। साथ ही उन्होंने बताया कि सितंबर के महीने में अपेक्षाकृत कम बारिश होगी लेकिन देश भर में बारिश से खरीफ सीजन की फसलों की पैदावार बढ़ेगी। अक्टूबर के लिए पूर्वानुमान अभी तक जारी नहीं किया गया है।

ये भी पढ़ें: बंद होगा Apple iphone: चीन ने अमेरिका को दी धमकी, WeChat पर लगाई रोक

Newstrack

Newstrack

Next Story