×

भारत की ख़ुफ़िया जानकारियां पाक भेजने वाले निलंबित डीएसपी को लेकर बड़ा खुलासा

जम्मू-कश्मीर के निलंबित डीएसपी दविंदर सिंह को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। बताया जा रहा है कि उसने पाकिस्तान उच्चायोग से कथित तौर पर कई संवेदनशील जानकारियां शेयर की थी। उसने कई गोपनीय दस्तावेज भी पाकिस्तान में भेजें थे।

Newstrack
Published on: 13 July 2020 9:27 AM GMT
भारत की ख़ुफ़िया जानकारियां पाक भेजने वाले निलंबित डीएसपी को लेकर बड़ा खुलासा
X

जम्मू: जम्मू-कश्मीर के निलंबित डीएसपी दविंदर सिंह को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। बताया जा रहा है कि उसने पाकिस्तान उच्चायोग से कथित तौर पर कई संवेदनशील जानकारियां शेयर की थी। उसने कई गोपनीय दस्तावेज भी पाकिस्तान में भेजें थे।

अधिकारियों ने कहा कि पाकिस्तान उच्चायोग दविंदर को गोपनीय जानकारी निकलवाने के लिए तैयार कर रहा था। गिरफ्तारी से पहले दविंदर श्रीनगर हवाई अड्डे पर विमान अपहरणरोधी सेल पे पोस्टेड था।

उस पर शक गहराने के बाद एनआईए ने उसके सोशल मीडिया अकाउंट के पासवर्ड का पता लगाकर उसकी जासूसी शुरू कर दी थी।

अधिकारियों ने कहा कि सिंह पाकिस्तानी उच्चायोग में सहायक के तौर पर कार्यरत शफकत नामक व्यक्ति से काफी करीबी संपर्क में था। पिछले महीने उच्चायोग के आधे कर्मचारियों को पाकिस्तान वापस भेज दिया गया था, जिनमें शफकत भी शामिल था।

पाकिस्तान की बड़ी गलती: बहाल किए आतंकियों के बैंक अकाउंट, इसने दी मंजूरी

दविंदर के खिलाफ एनआईए के हाथ लगे अहम सुराग

इस दौरान एनआईए के हाथ जासूसी के मामले में कई अहम सबूत हाथ लगे थे। दविंदर सिंह के पाकिस्तानी कर्मचारियों के साथ मिलीभगत का भी खुलासा हुआ है।

एनआईए ने उसके साथ पांच अन्य के खिलाफ कथित तौर पर हिजबुल मुजाहिदीन जैसे आतंकी संगठन के साथ मिलकर भारत के खिलाफ युद्ध छेड़ने के मामले में छह जुलाई को एक चार्जशीट फ़ाइल की थी।

अधिकारियों ने कहा कि सिंह 2019 के अंत से ही संवेदनशील जानकारी साझा कर रहा था। उन्होंने इस पर ज्यादा जानकारी देने से मना किया।

पाकिस्तान छोड़ना चाहती है ये खूबसूरत अदाकारा, नरेंद्र मोदी को दे चुकी है धमकी

अमेरिका ने पाकिस्तान की इंटरनेशनल एयरलाइंस पर बैन लगा दिया है। इसके तहत पाकिस्तानी इंटरनेशनल एयरलाइंस अमेरिका में चार्टर फ्लाइट्स चला सकती थीं।

लेकिन अब इन्हें प्रतिबंधित कर दिया गया है। अमेरिका ने इसके पीछे पाकिस्तानी पायलटों के सर्टिफिकेशंस को लेकर फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) की चिंताओं का हवाला दिया है।

बता दें कि पाकिस्तान अपने कई पायलटों पर रोक लगा चुका है। पिछले महीने पाकिस्तान ने अपने तीसरे पायलट को फर्जी लाइसेंस के चलते हटा दिया था।

रोक 6 महीने के लिए

अब यूरोपियन यूनियन एविएशन सेफ्टी एजेंसी ने पीआईए पर यह रोक 6 महीने के लिए लगाई गई है। पाकिस्तान की जियो न्यूज ने कहा कि पीआईए ने अमेरिकी प्रतिबंध की पुष्टि की है। पीआईए ने कहा कि एयरलाइंस को लेकर जिन जरूरी सुधारों की जरूरत है, उस पर वो काम करेगा।

अमेरिका ने पाकिस्तान को दिया तगड़ा झटका , कर दिया ये बड़ा एलान

Newstrack

Newstrack

Next Story