×

अरे हुजूर! डाकिया डाक नहीं पैसा लाया, और बना दिया नया रिकॉर्ड

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए देश भर में लॉकडाउन लागू किया गया है। इस बीच भारतीय डाक (India Post) ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है।

Shreya
Published on: 25 April 2020 5:21 AM GMT
अरे हुजूर! डाकिया डाक नहीं पैसा लाया, और बना दिया नया रिकॉर्ड
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए देश भर में लॉकडाउन लागू किया गया है। इस बीच भारतीय डाक (India Post) ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है। करीब एक महीने के अंदर यानि 24 मार्च से 23 अप्रैल के बीच देश भर के पोस्ट ऑफिस ने 1.36 लाख डाकघरों के माध्यम से खासकर ग्रामीण इलाकों में लोगों तक 412 करोड़ रुपये की नकदी पहुंचाई है। इसी के साथ भारतीय डाक ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है।

यह भी पढ़ें: दिल्ली दंगे में बड़ी कार्रवाई की तैयारी, पुलिस के रडार पर PFI समेत चार संगठन

एईपीएस सुविधा की वजह से हुआ संभव

इस बारे में डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट्स के सेक्रटरी प्रदीप्ता कुमार बिसोई ने बताया कि, ऐसा इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) के एईपीएस सुविधा की वजह से ही संभव हो पाया है। आधार-इनेबल्ड पेमेंट सर्विस (एईपीएस) सुविधा के तहत कोई भी ग्राहक भले उसका अकाउंट किसी भी बैंक में क्यों न हो वह डाकिए के जरिए अपने घर तक पैसे मंगा सकता है। इसके लिए पोस्ट ऑफिस में ग्राहक के बचत खाते की जरूरत नहीं होती है।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन में फंसे मजदूरों पर CM शिवराज का बड़ा फैसला, ये कदम उठाएगी सरकार

इस सुविधा के जरिए कर सकते हैं इतने काम

सेक्रटरी प्रदीप्ता कुमार बिसोई ने बताया कि 'लोगों तक डोरस्टेप बैंकिंग फैसिलिटी मुहैया कराने के लिए तकरीबन एक लाख पोस्टमैन (डाकिए) कार्यरत हैं। बता दें कि ग्राहक इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) एप या फिर डाकिए के जरिए बिजली का बिल, पानी का बिल, डीटीएच रिचार्ज व किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में मनी ट्रांसफर कर सकते हैं।

किन-किन को मिली सुविधा

आधार-इनेबल्ड पेमेंट सर्विस (AePS) की सुविधा के चलते दिव्यांगों, गरीबों, पेंशनर्स और महिलाओं को पैसे निकालने के लिए अपने गांव से दूर बैंक ब्रांच तक जाने की जरुरत नहीं होती है। पोस्ट ऑफिस खुद आपके पास आकर AePS सुविधा के जरिए आपको नकद आसानी से दे देगा।

यह भी पढ़ें: AC से हो सकता है कोरोना! CPWD ने जारी की तापमान को लेकर ये गाइडलाइन

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story