Live: आंख, कान और गले को लेकर स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की गाइडलाइंस

विश्व के अन्य देशों की तुलना में भारत की स्थिति और खराब होती जा रही है। भारत सबसे अधिक केस के मामले में फिलहाल सातवें नंबर पर है। दिन प्रतिदिन मिलने वाले कोरोना केसों में बढ़ोतरी से रिकॉर्ड टूट रहा है।

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के साथ भारत की विश्व के अन्य देशों की तुलना में स्थिति और खराब होती जा रही है। भारत सबसे अधिक केस के मामले में फिलहाल सातवें नंबर पर है। दिन प्रतिदिन मिलने वाले कोरोना केसों में बढ़ोतरी से रिकॉर्ड टूट रहा है। ऐसे में जल्द ही भारत इटली को पीछे छोड़कर छठे नंबर पर पहुंच जाएगा।

Unlock 1.0 -भारत में कोरोना वायरस

संक्रमितों की संख्या 2 लाख 26 हजार 676 हो गई है। राज्यों से मिले आंकड़ों के मुताबिक, गुरुवार को एक दिन में सबसे ज्यादा 9952 नए मामले सामने आए, जो इससे पहले बुधवार को आए संक्रमितों की संख्या से ज्यादा हैं। बता दें कि बुधवार को 9638 मरीज मिले थे।


Live Updates

सामाजिक दूरी का करना होगा पालन

मंदिर, मस्जिद और गुरुद्वारे के बाद चर्च भी 8 जून से खुलने को पूरी तरह से तैयार हैं। बता दें कि सरकार ने 8 जून से धार्मिक स्थानों को खोलने की अनुमति दे दी है। चर्च प्रशासन का कहना है, हमें सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए योजना बनानी होगी।


प्रवासी मजदूरों के लिए रेलवे ने चलाई 4,228 ट्रेन

सुप्रीम कोर्ट में प्रवासी मजदूरों को लेकर सुनवाई चल रही है। सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कोर्ट को बताया कि भारतीय रेलवे ने 3 जून तक 4,228 ट्रेनों का संचालन किया है।

ये भी पढ़ेँः आगरा में मौतः कोरोना का संदिग्ध था तहसीलकर्मी, उपचार के दौरान तोड़ा दम


आंख, कान और गले को लेकर गाइडलाइंस

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने आंख, कान और गले को लेकर गाइडलाइंस जारी कि है ताकि ईएनटी (Ear, Nose, Throat) डॉक्टर्स, नर्सिंग स्टाफ, सपोर्ट स्टाफ, और मरीजों एवं उनके अटेंडेंट में कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोका जा सके।


योग दिवस पर नहीं होगा बड़ा आयोजन

वैद्य राजेश कोटेचा, सचिव, आयुष मंत्रालय की तरफ से बताया गया कि योग दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेह में एक कार्यक्रम में भाग लेना था, लेकिन कोरोना संकट के कारण अभी तक कुछ भी फाइनल नहीं हुआ है। योग दिवस के दिन कोई भी सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जाएगा।

कोरोना से खतरा: इस ब्लड ग्रुप वाले हैं निशाने पर, यहां जानें लक्षण और बचाव के उपाय


केरल में 8 जून से खुलेंगे होटल

केरल सरकार की अनुमति के बादर 8 जून से एर्नाकुलम में होटल और रेस्तरां को फिर से खोलने की तैयारी की जा रही है। केरल होटल एंड रेस्तरां एसोसिएशन के जिला प्रमुख अजीज कहते हैं, हम कोरोना वायरस के खिलाफ सभी सावधानी बरतेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि कर्मचारी ग्राहकों के साथ सीधे संपर्क से बचें।


आंध्र प्रदेश में 50 नए मामले

आंध्र प्रदेश में बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस के 50 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,427 हो गई है।


मास्क नहीं पहनने पर पिटाई

राजस्थान के जोधपुर में मास्क न पहनने को लेकर हुई बहस के बाद पुलिसकर्मी ने एक व्यक्ति की पिटाई कर दी। पुलिस ने बताया, वह व्यक्ति मास्क नहीं पहन रहा था और पुलिसकर्मियों से झगड़ा करने लगा। उसने पुलिसकर्मी की वर्दी तक फाड़ दी। उसके खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। इसके खिलाफ पिता की आंख फोड़ने का भी एक पुराना मामला है।

ये भी पढ़ेँः UP के CM को जन्मदिन की बधाई, ऐसे गणित का छात्र बन गया योगी


मंदिरों में नहीं मिलेगा प्रसाद

रामेश्वरम में मंदिरों को फिर से खोलने की तैयारी चल रही है। देश में 8 जून से धार्मिक स्थल खुलने को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइलाइन के मुताबिक धार्मिक स्थलों पर प्रसाद बांटने, पवित्र जल का छिड़काव करने और मूर्तियों को छूने की अनुमति नहीं होगी।


कोरोना इलाज के खर्च की तय होगी सीमा

निजी अस्पतालों में कोरोना वायरस के इलाज के लिए फीस की सीमा तय करने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से जवाब मांगा है। कोर्ट एक हफ्ते बाद मामले पर सुनवाई करेगा।


राजस्थान में 10 हजार कोरोना के मामले

राज्य स्वास्थ्य विभाग राजस्थान में कोरोना वायरस के 68 नए केस सामने आए हैं। कुल मामलों की संख्या बढ़कर 9,930 हो गई है। अब तक 213 लोगों की मौत हो चुकी है।

ये भी पढ़ेँः बलिया का संपर्क कटाः पहली बरसात में बहा करोड़ों का इकलौता समपार पुल


डीआरडीओ हेडक्वॉर्टर मे सेनेटाइजेशन

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) के एक कर्मचारी के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद दिल्ली में स्थित हेडक्वॉर्टर के एक फ्लोर को सेनेटाइजेशन के लिए बंद कर दिया गया है। बिल्डिंग को कीटाणुरहित करने के लिए सभी प्रोटोकॉल को फॉलो किया जा रहा है।


24 घंटे में 4 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव

महाराष्ट्र पुलिस: पिछले 24 घंटों में 4 पुलिस कर्मियों का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है और एक की मौत हुई है। कोरोना वायरस से संक्रमित कुल पुलिस कर्मियों की संख्या 2,561 हो गई है, जिसमें मरने वालों की संख्या 31 है


भोपाल में सेनेटाइजर मशीन का विरोध

भोपाल में 8 जून से धार्मिक स्थल खोले जाएंगे। धार्मिक स्थलों के लिए केंद्र सरकार की गाइडलाइन पर मां वैष्णवधाम नव दुर्गा मंदिर के पुजारी ने कहा, शासन का कार्य है गाइडलाइन जारी करना, लेकिन मैं मंदिरों में सैनिटाइजर मशीन के विरोध में हूं क्योंकि इसमें अल्कोहल होता है। हम शराब पीकर जब मंदिर में प्रवेश नहीं कर सकते हैं तो अल्कोहल से हाथ सैनिटाइज करके कैसे आ सकते हैं।

ये भी पढ़ेँः जन्मदिन विशेषः एक योगी का कायांतरण


श्रमिक स्पेशल ट्रेन में एक महिला ने दिया बच्चे को जन्म

ओडिशा के बालनगीर जा रही श्रमिक स्पेशल ट्रेन में एक महिला ने बच्चे को जन्म दिया। महिला और बच्चे को तितलागढ़ के सरकारी अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया है।


दिल्ली मेट्रो के 20 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव

दिल्ली मेट्रो के अधिकारी ने बताया, दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) के लगभग 20 स्टाफ सदस्यों को कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है। सभी लोगों में किसी तरह का कोई लक्षण नहीं था।

ये भी पढ़ेँः संन्यासीः योगी ने तोड़े कई मिथ, बदलते गए परंपरागत छवि


ओडिशा में कोरोना के 130 नए मामले

राज्य स्वास्थ्य विभाग ने बताया, ओडिशा में कोरोना वायरस के आज 130 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़कर 2,608 हो गई है। राज्य में कोरोना वायरस के 1,117 एक्टिव केस है।


कोरोना से भारत में मृतकों की संख्या

भारत में प्रति 10 लाख आबादी पर 4 लोगों की मौत हुई है। भारत दुनिया के उन चुनिंदा देशों में से एक है, जहां मृत्युदर एक अंक में है। अब तक देश में कोरोना वायरस की चपेट में आकर 6 हजार 75 संक्रमित मरीजों की मौत हो चुकी है।


पंजाब में 8 जून से धार्मिक स्थल दोबारा से खुल रहे हैं, जिसे लेकर तैयारियां शुरु हो गई हैं। अमृतसर में दर्गियाना मंदिर को सैनिटाइज किया गया।

ये भी पढ़ेँः प्रदूषण का कोरोना से गहरा कनेक्शन, ऐसे इलाकों में दिख रहा वायरस का ज्यादा कहर


यूपी में कर्नल कोरोना पॉजिटिव, सैन्य क्षेत्र में हाई अलर्ट

उत्तर प्रदेश के मेरठ में एक कर्नल के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद सैन्य क्षेत्र में हाई अलर्ट हो गया है। तीनों डिवीजन और सभी कोर को सावधानी बरतने के निर्देश जारी किए गए हैं। वहीं कर्नल के संपर्क में आए सैन्य जवानों और कर्मचारियों को क्वारेंटाइन किया गया है।


दिल्ली में कोरोना वायरस

दिल्ली में गुरुवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1369 नए मामले सामने आने के साथ ही कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 25004 हो गई है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।