बांग्लादेश को भारत देगा फ्री में वैक्सीन, पाकिस्तान भी देख रहा ये सपना

भारत सरकार भूटान के बाद अपने पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश (Bangladesh) को कोविड-19 वैक्सीन की डोज फ्री में देगी। जिसके बाद पाकिस्तान (Pakistan) भी मेड इन इंडिया वैक्सीन पाने की संभावनाओं की तलाश कर रहा है। 

Shreya
Published on: 19 Jan 2021 5:54 AM GMT
बांग्लादेश को भारत देगा फ्री में वैक्सीन, पाकिस्तान भी देख रहा ये सपना
X
बांग्लादेश को भारत देगा फ्री में वैक्सीन, पाकिस्तान भी देख रहा ये सपना

नई दिल्ली: लंबे इंतजार के बाद भारत समेत दुनियाभर के तमाम देशों में कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीनेशन शुरू हो चुका है। भारत में 16 जनवरी से दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान (Covid Vaccination Drive In India) शुरू हुआ है। देश में वैक्सीनेशन स्टार्ट होने के बाद अब भारत अपने पड़ोसी देशों को भी वैक्सीन देने वाला है। भारत सरकार भूटान के बाद अपने पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश (Bangladesh) को कोविड-19 वैक्सीन की डोज फ्री में देगी।

पाकिस्तान भी पाना चाहता है मेड इन इंडिया वैक्सीन

भारत द्वारा पड़ोसी मुल्क की मदद किए जाने को देखते हुए अब पाकिस्तान (Pakistan) भी मेड इन इंडिया वैक्सीन पाने की संभावनाओं की तलाश कर रहा है। हालांकि अभी तक पाकिस्तान ने ऐसी कोई अपील नहीं की है। आपको बता दें कि पाकिस्तान शुरू से ही कोरोना के खिलाफ बुनियादी चीजों के लिए भी जद्दोजहद करता रहा है। ऐसे में वो भारत में बनी वैक्सीन को पाने की संभावनाओं की तलाश कर रहा है।

यह भी पढ़ें: रूस-भारत करीब: दोस्ती का बड़ा दावा, अमेरिका-चीन को लेकर ये है प्लान

IMRAN (फोटो- सोशल मीडिया)

GAVI के तहत मिल सकती है फ्री में वैक्सीन

पाकिस्तान में अब तक कोरोना के 8 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 11 हजार लोगों की जान जा चुकी है। जिसके बाद पड़ोसी मुल्क ने अभी हाल ही में ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी है। हालांकि एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान ग्लोबल अलायंस फॉर वैक्सीन एंड इम्यूनिसेशन (GAVI) के तहत कोवैक्सीन मुफ्त में पा सकता है।

क्या है GAVI?

बता दें कि GAVI एपिडेमिक प्रीपेयर्डनेस इनोवेशन (CEPI) और WHO की एक संयुक्त संस्था है। इसके तहत 190 देशों की 20 फीसदी आबादी का फ्री में वैक्सीनेशन किया जाएगा। इस लिस्ट में पाकिस्तान भी शामिल है। हालांकि, पाकिस्तान द्विपक्षीय संबंधों के बल पर ही भारत की कंपनी भारत बायोटेक की कोवैक्सीन भी चाहता है। वैसे पाकिस्तान तीसरे देश के माध्यम से भी भारत द्वारा विकसित की गई वैक्सीन पा सकता है, लेकिन इसमें ज्यादा खर्च आएगा।

यह भी पढ़ें: सूरत दर्दनाक हादसा: मृतक के परिवार को 2 लाख रुपये मुआवजा, पीएम ने जताया शोक

बांग्लादेश ने कही ये बात

वहीं बांग्लादेश के स्वास्थ्य मंत्री जाहिद मलिक ने भारत द्वारा फ्री में दी जा रही कोविड वैक्सीन की पुष्टि करते हुए कहा कि बांग्लादेश को भारत की ओर से उपहार स्वरूप भारी मात्रा में कोरोना वैक्सीन की डोज मिलने वाली है। 20 जनवरी को पहले चरण में ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन कोविशील्ड की 20 लाख डोज बांग्लादेश आ सकती है। आपको बता दें कि भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कोविशील्ड बना रही है।

यह भी पढ़ें: अगर ये समस्याएं हैं तो ना लगवाएं कोरोना वैक्सीन, भारत बायोटेक ने दी जानकारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story