×

देश टोल प्‍लाजा मुक्त: केंद्र ने किया बड़ा फैसला, जानें इसके बारे में

वाहनों की स्वतंत्र आवाजाही के लिए केंद्र सरकार भारत को टोल नाका मुक्त बनाने जा रही है। दो सालों में वाहनों का टोल केवल व्यक्ति के लिंक्ड बैंक अकाउंट ही काटा जाएगा।

Shreya
Published on: 17 Dec 2020 1:02 PM GMT
देश टोल प्‍लाजा मुक्त: केंद्र ने किया बड़ा फैसला, जानें इसके बारे में
X
देश टोल प्‍लाजा मुक्त: केंद्र ने किया बड़ा फैसला, जानें इसके बारे में

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) आने वाले दो सालों में भारत को टोल नाका फ्री (Toll Naka Free) बनाने की तैयारी में हैं। केंद्र ने वाहनों की स्वतंत्र आवाजाही के लिए यह फैसला किया है। इस बारे में बताते हुए केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा कि अगले दो सालों के बाद भारत टोल नाका मुक्त हो जाएगा। इसके लिए सरकार द्वारा ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (GPS) को अंतिम रूप देने का फैसला किया गया है।

लिंक्ड बैंक अकाउंट से ही कटेगा टोल

गुरुवार को एसोचैम फाउंडेशन वीक कार्यक्रम में बातचीत करते हुए गडकरी ने कहा कि दो सालों में वाहनों का टोल केवल व्यक्ति के लिंक्ड बैंक अकाउंट (Bank Account) से ही काटा जाएगा। उन्होंने कहा कि हम रूस सरकार की मदद के जरिए जल्द ही ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (GPS) को अंतिम रूप दे देंगे। जिसके बाद भारत आने वाले दो सालों के बाद टोल नाका फ्री कर दिया जाएगा। इस वक्त देश में सभी कॉमर्शियल वाहन ट्रैंकिंग सिस्टम से लैस है।

यह भी पढ़ें: हिली TMC की नींव: शाह दौरे से पहले मची भगदड़, ममता सरकार में इस्तीफों की झड़ी

TOLL PLAZA FREE (फोटो- सोशल मीडिया)

NHAI की टोल आय 1.34 ट्रिलियन होने की उम्मीद

केंद्र सरकार सभी पुराने वाहनों में भी तेजी से GPS सिस्टम लगाने के लिए काम करेगी। ऐसा कहा जा रहा है कि GPS सिस्टम के इस्तेमाल से अगले पांच सालों में NHAI की टोल आय एक लाख 34 हजार करोड़ रुपये तक पहुंच सकती है। नितिन गडकरी ने कहा कि हम उम्मीद कर रहे हैं कि हमारी टोल आय अगले पांच सालों में 1.34 ट्रिलियन हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: Alert: इन 6 वेबसाइट पर क्लिक करते ही डूब जाएगी आपकी जीवन भर की कमाई

बीते कुछ महीनों से फास्टैग का इस्तेमाल बढ़ा

केंद्र ने देश के सभी टोल प्लाजा पर फास्टैग (FASTag) अनिवार्य कर दिया है। वहीं इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन डिवाइस के इस्तेमाल से नकदी रहित लेनदेन (Cashless transaction) को भी बढ़ावा मिला है। साथ ही टोल संग्रह में पारदर्शिता भी आई है। बीते कुछ महीनों से फास्टैग का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है।

यह भी पढ़ें: कृषि कानूनों पर भड़के केजरीवाल, फाड़ी कानून की कॉपी, केंद्र पर साधा निशाना

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story