×

कारगिल युद्ध का ये हीरो: ऐसे पाकिस्तान की कर दी थी खटिया खड़ी, अब हुआ रिटायर

पाकिस्तान के साथ हुए करगिल युद्ध में अहम भूमिका निभाने वाला भारतीय वायुसेना का लड़ाकू विमान मिग-27 आज वायुसेना से रिटायर हो गया है। आज राजस्थान के जोधपुर एयरबेस में सुबह करीब 10 बजे मिग-27 ने अपनी आखिरी उड़ान भरी।

Shreya
Published on: 27 Dec 2019 6:28 AM GMT
कारगिल युद्ध का ये हीरो: ऐसे पाकिस्तान की कर दी थी खटिया खड़ी, अब हुआ रिटायर
X

जोधपुर: पाकिस्तान के साथ हुए करगिल युद्ध में अहम भूमिका निभाने वाला भारतीय वायुसेना का लड़ाकू विमान मिग-27 आज वायुसेना से रिटायर हो गया है। आज राजस्थान के जोधपुर एयरबेस में सुबह करीब 10 बजे मिग-27 ने अपनी आखिरी उड़ान भरी। विदाई के दौरान विमान मिग-27 को सलामी भी दी गई। विदाई के दौरान वायुसेना के कई बड़े अधिकारी मौजूद रहे। 38 साल पहले इस लड़ाकू विमान को वायुसेना में शामिल किया गया था। मिग-27 ने तीन दशक तक भारत की वायुसेना की सेवा की।

कारगिल युद्ध में निभाई थी अहम भूमिका

तीन दशक तक भारत की वायुसेना की सेवा करने वाले लड़ाकू विमान मिग-27 ने कारगिल युद्ध में एक अहम भूमिका निभाई थी। तब से ही भारतीय वायुसेना के पायलट इसे बहादुर नाम से बुलाते हैं। बता दें कि अब कोई देश मिग-27 विमान का इस्तेमाल नहीं करता। वायुसेना में अब मिग-27 की जगह मिग-21 लड़ाकू विमान ने ले ली है।

यह भी पढ़ें: बूढ़े हो चुके पुलों के दम तोड़ने का इंतजार, हो सकता है बड़ा हादसा

1985 में भारतीय वायु सेना के बेड़े में किया गया था शामिल

मिग-27 को साल 1985 में भारतीय वायु सेना के बेड़े में शामिल किया गया था। ये विमान तत्कालीन सोवियत रूस से खरीदे गए थे। मिग उस दौर का सबसे बेहतरीन लड़ाकू विमान था। ये 1700 किमी/घंटे की रफ्तार से उड़ान भरने और हवा से जमीन पर हमला करने में सक्षम था। साथ ही ये विमान साथ 4,000 किलो हथियार ले जाने में भी सक्षम थे।

मिग विमानों के क्रैश होने की घटनाओं में इजाफा

दरअसल मिग विमानों के क्रैश होने की घटनाओं में इजाफा होने लगा था। इसी साल 31 मार्च को जोधपुर में सिरोही के पास मिग-27 गिर गया था। फिर 4 सितंबर को जोधपुर के ही पास मिग-27 हादसे का शिकार हो गया था। जानकारी के मुताबिक, विमान के इंजन में कुछ तकनीकी समस्या हो गई थी, जिसको दूर नहीं किया जा सका।

यह भी पढ़ें: सावधान दंगाइयों: ऐसा करना पड़ेगा बहुत भारी, सरकार ने किया ऐलान

भारतीय वायुसेना की तरफ से किया गया ट्वीट

विमान के विदाई के मौके पर भारतीय वायुसेना की तरफ से भी ट्वीट किया है। ट्वीट में लिखा है कि, तीन दशक से अधिक की उल्लेखनीय सेवा के बाद, भारतीय वायु सेना का मिग-27 लड़ाकू विमान कल वायु सेना स्टेशन, जोधपुर से एक भव्य समारोह में डीकमीशन किया जा रहा है।



भारतीय वायु सेना के बेड़े में 1985 में शामिल किया गया यह अत्यंत सक्षम लड़ाकू विमान ज़मीनी हमले की क्षमता का आधार रहा है। वायु सेना के सभी प्रमुख ऑपरेशन्स में भाग लेने के साथ मिग-27 नें 1999 के कारगिल युद्ध में भी एक अभूतपूर्व भूमिका निभाई थी।



एस के घोटिया ने की समारोह की अध्यक्षता

शुक्रवार को जोधपुर में भारतीय वायुसेना के स्टेशन पर हुई इस डी-इंडक्शन सेरेमनी में कई सारे कार्यक्रम हुए। इस समारोह की अध्यक्षता दक्षिण पश्चिमी एयर कमांड के एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ एयर मार्शल एस के घोटिया ने की।

यह भी पढ़ें: विंटर फैशन: कड़ाके की सर्दी में पहनेंगी ऐसे स्वीलेस तो लोग कहेंगे………….

Shreya

Shreya

Next Story