×

अब दुश्मनों की खैर नहीं, भारतीय वायुसेना को मिला ये हवाई योद्धा

भारतीय वायुसेना की ताकत में बढ़ोत्तरी हुई है। बेहद खतरनाक माने जाने वाले एएच-64ई अपाचे गार्जियन अटैक हेलिकॉप्टर वायुसेना में शामिल होने के लिए भारत पहुंच गए हैं। उन्हें वायुसेना में शामिल करने के लिए हिंडन एयरबेस से पठानकोट एयरबेस भेजा गया है।

Dharmendra kumar
Published on: 27 July 2019 2:44 PM GMT
अब दुश्मनों की खैर नहीं, भारतीय वायुसेना को मिला ये हवाई योद्धा
X

नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना की ताकत में बढ़ोत्तरी हुई है। बेहद खतरनाक माने जाने वाले एएच-64ई अपाचे गार्जियन अटैक हेलिकॉप्टर वायुसेना में शामिल होने के लिए भारत पहुंच गए हैं। उन्हें वायुसेना में शामिल करने के लिए हिंडन एयरबेस से पठानकोट एयरबेस भेजा गया है।

यह भी पढ़ें…मुंबई: बाढ़ में फंसी है महालक्ष्‍मी एक्‍सप्रेस, सभी यात्रियों को सुरक्षित निकाला गया

ये हेलिकॉप्टर वायुसेना में एमआई-35 हेलिकॉप्टरों की जगह लेंगे। मशहूर अटैक हेलिकॉप्टर अपाचे की पहली किस्त के तौर पर 4 चॉपर भारत आए हैं। अमेरिकी कंपनी बोइंग की ओर से तैयार किए गए इन हेलिकॉप्टरों को अटैक के मामले में दुनिया में सबसे मारक माना जाता है।

यह भी पढ़ें…जानिए शमी को अमेरिका ने वीजा देने से क्यों किया इंकार, BCCI को देना पड़ा दखल

बता दें कि भारत ने अमेरिका के साथ 22 अपाचे गार्जियन अटैक हेलिकॉप्टर खरीदने का करार किया है। इससे पहले अमेरिका के एरिजोना स्थित प्रोडक्शन फैसिलिटी सेंटर में भारतीय वायुसेना को पहला अपाचे हेलिकॉप्टर मिला था। यह मल्टी रोल फाइटर हेलिकॉप्टर है, जो करीब 300 किमी प्रति घंटे तक की स्पीड से उड़ सकता है। अपाचे हेलिकॉप्टर में दो हाई परफॉर्मेंस इंजन लगे हुए हैं। अगले सप्ताह 4 हेलिकॉप्टरों की एक और खेप भारत आएगी। इसके बाद 8 हेलिकॉप्टर पठानकोट पहुंचेंगे। 2020 तक भारतीय वायुसेना को सभी 22 अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर मिल जाएंगे।

यह भी पढ़ें…योगी के इस मुस्लिम मंत्री ने किया ये नेक काम, लोग कर रहे तारीफ

इससे पहले मई में कंपनी ने भारत को एरिजोना में पहला अपाचे हेलिकॉप्टर सौंपा था, अब उस हेलिकॉप्टर समेत 4 विमान भारत आ पहुंचे हैं। खुद कंपनी ने हेलिकॉप्टरों के भारत पहुंचने की पुष्टि की है। इस हेलिकॉप्‍टर के वायुसेना के बेड़े में शामिल होने के उसकी ताकत बढ़ी है। अब भारत की दुश्मन के घर में घुसकर मार करने की क्षमता और बढ़ गई है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story