×

चीन की बड़ी साजिश का खुलासा, इस भारतीय पत्रकार से ले रहा था गोपनीय जानकारियां

दिल्ली पुलिस ने सनसनीखेज खुलासा किया है कि पत्रकार राजीव शर्मा ने चीनी खुफिया को संवेदशील जानकारी मुहैया कराई है। उन्हें देश की रक्षा से जुड़े गोपनीय दस्तावेज के साथ गिरफ्तार किया गया है।

Newstrack
Published on: 19 Sep 2020 10:54 AM GMT
चीन की बड़ी साजिश का खुलासा, इस भारतीय पत्रकार से ले रहा था गोपनीय जानकारियां
X
राजीव दिल्ली के पीतमपुरा का रहने वाला है।वह एक स्वतंत्र पत्रकार है। उसने कई न्यूज पेपर्स, न्यूज एजेंसी और प्रेस जर्नल में काम किया है।

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच सीमा पर चल रही तनातनी के बीच दिल्ली से आज एक ऐसी खबर आई है। जो राष्ट्र की सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा है। इसे जानने के बाद लोगों के होश उड़ जाएंगे।

ये खबर दिल्ली से गिरफ्तार किये गये स्वतंत्र पत्रकार राजीव शर्मा को लेकर है। दिल्ली पुलिस ने सनसनीखेज खुलासा किया है कि पत्रकार राजीव शर्मा ने चीनी खुफिया को संवेदशील जानकारी मुहैया कराई है। उन्हें देश की रक्षा से जुड़े गोपनीय दस्तावेज के साथ गिरफ्तार किया गया है।

इस केस में एक चीनी महिला और उसके एक नेपाली सहयोगी को भी कंपनियों के माध्यम से बड़ी मात्रा में पैसे देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। इन लोगों से भी पूछताछ जारी है।

यह इस तरह का अलग मामला है, जिसमें एक पत्रकार की गिरफ्तारी हुई है। इस तरह का मामला सामने आने के बाद दिल्ली पुलिस के साथ अन्य खुफिया एजेंसियां भी सकते में हैं। बता दें कि इसी साल दिल्ली में स्थित पाकिस्तान दूतावास के कुछ कर्मचारी जासूसी के आरोप में पकड़े गए थे।

Computer कंप्यूटर की फोटो(सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ेंः UP में बंपर नौकरियां: हुईं साढ़े तीन लाख से ज्यादा भर्तियां, खाली पद भरने के आदेश

क्या है ये पूरा मामला

मालूम हो कि स्वतंत्र पत्रकार राजीव शर्मा के बारे में दिल्ली पुलिस को लगातार सूचनाएं मिल रही थी। पुलिस को उन पर पहले से ही शक था कि वे कुछ गड़बड़ कर रहे हैं। संदिग्ध गतिविधियों की सूचना पर पुलिस लंबे समय से राजीव के फोन की कॉल डिटेल रिकॉर्ड (सीडीआर) एकत्र कर रही थी।

जिसके बाद 14 सितंबर को उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। इसके बाद उन्हें 15 सितंबर को मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया, जहां उसे छह दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया था। अब पुलिस की पूछताछ में ये खुलासा हुआ है कि उन्होंने देश से जुड़ी गोपनीय जानकारियां चीन को भेजी थी।

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने देश की रक्षा से जुड़े गोपनीय दस्तावेज के साथ स्वतंत्र पत्रकार राजीव शर्मा को अरेस्ट किया है। उसके खिलाफ ऑफिशियल सीक्रेट एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है।

पुलिस उपायुक्त (विशेष प्रकोष्ठ) संजीव कुमार यादव ने बताया कि आरोपित राजीव शर्मा पास से रक्षा संबंधी कुछ गोपनीय दस्तावेज मिले हैं। इस केस में जांच अभी भी जारी है और आगे चलकर पूरी जानकारी साझा की जाएगी।

स्पेशल सेल और अन्य सुरक्षा व खुफिया एजेंसियां उससे पूछताछ में ये जानने की कोशिश कर रही हैं कि देश की रक्षा से जुड़े गोपनीय दस्तावेज जुटाने की उसकी मंशा क्या थी? उक्त दस्तावेज उसे किसने मुहैया कराया और उन दस्तावेजों को किसे सौंपा जाना था? खैर, अब खुलासा हो गया है कि इन दस्तावेजों को चीनी खुफिया एजेंसियों को मुहैया कराया गया।

China And Xi Jinping शी जिनपिंग की फोटो(सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ेंः विधायक पर हमला: बाल-बाल बची जान, पार्टी में मचा हड़कंप

कौन है राजीव शर्मा

पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक राजीव दिल्ली के पीतमपुरा का रहने वाला है।वह एक स्वतंत्र पत्रकार है। उसने कई न्यूज पेपर्स, न्यूज एजेंसी और प्रेस जर्नल में काम किया है।

इस केस में पुलिस पूरे तह तक जाने में जुटी हुई है। उसने राजीव के करीबियों पर भी नजर गड़ा रखी है। उसके नेटवर्क से जुड़े कई लोग शक के दायरे में हैं। ऐसे कुछ लोगों से पूछताछ भी की गई है। ऐसा संभावना है कि इस केस में जल्द ही और गिरफ्तारियां हो सकती हैं।

ये भी पढ़ेंः 8 मौतों से हाहाकार: UP का ये जिला कोरोना का केंद्र, अब तक इतने मरीज आये सामने

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story