×

चीनी बंदरगाह पर फंसा भारतीय जहाज: क्रू-मेंबर की बिगड़ी तबियत, जानें पूरा मामला

सीमा पर जारी तनाव की वजह से भारतीय मर्चेंट का शिप जग-आनंद बीते जून महीने से चीनी बंदरगाह पर फंसा हुआ है और अब इस शिप पर मौजूद 23 क्रू मेंबर की तबीयत बिगड़ने लगी है। 

Shreya
Published on: 9 Nov 2020 5:26 AM GMT
चीनी बंदरगाह पर फंसा भारतीय जहाज: क्रू-मेंबर की बिगड़ी तबियत, जानें पूरा मामला
X
चीनी बंदरगाह पर फंसा भारतीय जहाज जग-आनंद

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर बीते मई महीने से ही विवाद जारी है। सीमा पर चल रहे इस विवाद के चलते भारतीय मर्चेंट का शिप जग-आनंद (Jag Anand) पिछले जून महीने से ही चीन के जिंगटैंक बंदरगाह (Jingtank Port) पर फंसा हुआ है। जानकारी के मुताबिक, इस शिप पर लगभग 23 क्रू मेंबर मौजूद हैं और अब इन क्रू मेंबर्स में से कई सदस्यों की हालत काफी बिगड़ती जा रही है।

शिप के क्रू मेंबर्स की तबीयत हुई खराब

जहाज पर मौजूद कई मेंबर्स की तबीयत काफी खराब हो चुकी है। क्योंकि अब इस जहाज में ना तो पर्याप्त दवाई उपलब्ध है और ना ही इसमें खाने पीने का सामान ही ज्यादा बचा है। जिसे देखते हुए भारत सरकार (Indian government) इस भारतीय शिप (Indian Merchant Ship) को चीनी बंदरगाह से वापस लाने की अपील की गई है।

यह भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट की दिलचस्प टिप्पणी: अपने खर्च और जरुरतें बढ़-चढ़कर बताती हैं पत्नियां

शिप पर भरा है ऑस्ट्रेलिया का 1.70 लाख टन कोयला

जानकारी के मुताबिक, इंडियन मर्चेंट शिप जग-आनंद (Indian Merchant Ship Jag Anand) मुंबई की कंपनी ग्रेट ईस्टर्न शिपिंग लिमिटेड का जहाज है। बता दें कि इस शिप पर ऑस्ट्रेलिया का लगभग 1.70 लाख टन कोयला भरा हुआ है। बताया जा रहा है कि जहाज जग-आनंद मई महीने में ऑस्ट्रेलिया से कोयला लेकर चला था और 13 जून को ये चीनी बंदरगाह जिंगटैंक पर पहुंचा था। उस वक्त भी भारत और चीन में तनाव चरम पर था। इस बढ़े तनाव के बाद से ही चीनी अधिकारी की तरफ से शिप से कोयला को उतारने की परमिशन नहीं दी जा रही है।

यह भी पढ़ें: लखनऊ के इस स्टेशन का नाम बदलने की तैयारी, जानिए क्या होगा नया

पांच महीनों से फंसे हुए हैं क्रू मेंबर्स

इस जहाज से जुड़े एक क्रू मेंबर के हवाले से मीडिया रिपोर्ट में लिखा गया है कि बीते जून महीने से ही वो चीनी बंदरगाह पर फंसे हुए हैं। अब इस जहाज पर ना तो खाने पीने की चीज बची है और ना ही शिप पर पर्याप्त दवाइयां उपलब्ध है। क्रू मेंबर का कहना है कि सभी लोग घर वापस लौटना चाहते हैं, लेकिन हमारे बारे में कोई खबर नहीं ली जा रही है।

अब तक समस्या का समाधान नहीं

वहीं इस बारे में शिपिंग कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि इस मामले में चीनी अधिकारियों से बात हो रही है, लेकिन अब तक समस्या का समाधान नहीं हुआ है। इसके अलावा भारत सरकार से भी इस भारतीय शिप को चीनी बंदरगाह से वापस लाने की अपील की गई है।

यह भी पढ़ें: जन्मदिन विशेष: सियासत का सबसे चर्चित चेहरा, बड़े-बड़े नेताओं को कर दिया फेल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shreya

Shreya

Next Story