×

आज और कल इन शहरों में होगी भारी बारिश, लोगों को घरों में रहने की दी गई चेतावनी

Newstrack
Published on: 23 Sep 2020 5:37 AM GMT
आज और कल इन शहरों में होगी भारी बारिश, लोगों को घरों में रहने की दी गई चेतावनी
X

नई दिल्ली: यूपी और महाराष्ट्र समेत कई बड़े राज्यों में मंगलवार रात से ही तेज बारिश हो रही है। महाराष्ट्र में बारिश के पानी में सडकें पूरी तरह से डूब गई है। कई स्थानों से गाड़ियों के पानी में फंसने की भी खबर आ रही है।

सड़कों पर इतना ज्यादा पानी आ गया है कि गाड़ियों का चलना मुश्किल हो रहा है। हालात इस कदर खराब हो गये हैं कि बस और ट्रक जगह- जगह खड़े हो गये हैं।

रेलवे ट्रैक के उपर पानी आ गया है। इस वजह से जाम की स्थिति बनी हुई है। आज लोगों को ऑफिस जाने में खासा मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। बारिश को देखते हुए महाराष्ट्र के कई शहरों में स्कूल और कालेज बंद कर दिए गये हैं।

Heavy Rain in Mumbai मुंबई में आफत की बारिश (फोटो: सोशल मीडिया)

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

उधर मौसम विभाग ने बारिश को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। अगले 48 घंटे में कई शहरों में भारी का अनुमान जताया है। लोगों से कहा गया कि वे अपने घरों में ही रहे।

जब तक ज्यादा जरूरी न हो घरों से बिल्कुल भी न निकलें। आज उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, कोकण गोवा और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र क्षेत्र में भीषण बारिश की संभावना है।

साथ ही साथ इस दौरान मराठवाडा, मध्य प्रदेश, विदर्भ, दक्षिणी गुजरात, पूर्वी और बिहार में भी कई स्थानों पर वर्षा दर्ज की जा सकती है। वहीं, विभाग ने झारखंड, बंगाल समेत पूर्वोत्तर भारत के अन्य राज्यों में भी मध्यम से तेज मानसूनी वर्षा होने की संभावना जतायी है।

यह भी पढ़ें…कोरोना के खिलाफ जंग में हथियार बनेगा ‘गंगाजल’, बीएचयू के वैज्ञानिकों की बड़ी तैयारी

यूपी में तीन दिनों तक कही तेज तो कही हल्की बारिश

यूपी में अगले दो से तीन दिनों तक विभिन्न इलाकों में कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश का अनुमान जताया है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश में महोबा, झांसी, आजमगढ़ और मऊ और इन जिलों के आसपास के इलाकों में कहीं सामान्य तो कहीं भारी बारिश हो सकती है।

मुंबई में रेल के पहिये थमे, शहर में जगह-जगह भारी जलभराव

'मुंबई में देर रात हुई जोरदार बारिश के चलते शहर के कई इलाकों में भारी जलभराव हुआ है। सड़कों में लबालब पानी भरने के कारण कई घंटों तक वाहन चालक फंसे रहे।

पुलिस ने स्थानीय लोगों की मदद से सड़कों पर फंसे वाहन चालकों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। भारी बारिश के चलते मुंबई के सायन रेलवे स्टेशन पर पानी भर गया।

देर रात तक यात्री टिन शेड के नीचे छिपे रहे। उधर, पटरियों में पानी भरने की वजह से भी यात्रियों को काफी देर तक ट्रेन का इंतजार करना पड़ा। बारिश से बिगड़ते हालात को देखते हुए लोकल ट्रेन तथा बस सेवाएं रोक दी गई।

Heavy Rain in Mumbai मुंबई में आफत की बारिश (फोटो: सोशल मीडिया)

मुंबई में आज फिर हो सकती है तेज बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक मुंबई में बुधवार को भी मुंबई में तेज बारिश हो सकती है। मुंबई में आसमान में बादल छाए रहेंगे और यहां तेज बारिश की भी संभावना है। उधर, मंगलवार रात को हुई भारी के कारण लोगों को जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। सड़कों पर बारिश का पानी भरने की वजह से लोगों को घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है।

यह भी पढ़ें…भारत-चीन के बीच समझौता! LAC पर सैनिकों की तैनाती पर रोक, सुधरेंगे हालात

Rain बारिश की फोटो(सोशल मीडिया)

एमपी में महाकौशल क्षेत्र में जोरदार बारिश

मध्य प्रदेश के कई शहरों में आज आंशिक बादल छाए हुए हैं। कटनी, रीवा, सतना, दमोह में भी आज बारिश होने की संभावना है। महकौशल क्षेत्र में आने वाले जबलपुर में सुबह से ही तेज बारिश हो रही है।

पिछले कुछ दिनों से धूप और बादल छाए होने के कारण लोग उमस और गर्मी से परेशान थे। ऐसे में देर रात और सुबह हुई बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

गोरेगांव क्षेत्र में भारी बारिश हुई

महाराष्ट्र में मुंबई के गोरेगांव क्षेत्र में भारी बारिश हुई जिसके कारण जगह जगह पर भारी जलभराव हो गया। साथ ही रेल की पटरियों और सड़कों पर जलभराव हो गया और जिसके कारण लोकल ट्रेन तथा बस सेवाएं बाधित हो गईं।

मुंबई में हुई भारी बारिश से सायन रेलवे स्टेशन पर यात्री फंस गए, लगातार बारिश से स्थिति ऐसी बिगड़ी कि प्लेटफार्म तक पानी आ गया जिसकी वजह से लोगों का काफी परेशानी सामना करना पड़ा।

केरल के कई शहर रेड अलर्ट पर

मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी में निम्न वायु दाब का क्षेत्र बनने के बाद 10 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। कोट्टयम, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर, पलक्कड़, मालापुरम, कोझिकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

महाराष्ट्र के मराठवाड़ा में हो सकती है बारिश

महाराष्ट्र के मराठवाड़ा में भी बादल बरसने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार मराठवाड़ा के दक्षिणी हिस्सों और विदर्भ के ज्यादातर हिस्सों में बारिश गतिविधियां नहीं देखने को मिल सकती है। इन क्षेत्रों में हल्की वर्षा से ज्यादा की उम्मीद नहीं है। दूसरी तरफ महाराष्ट्र के बाकी हिस्सों में भी हल्की सी मध्यम वर्षा होने की संभावना बनी हुई है।

केरल में भारी बारिश, तीन लोगों की मौत

केरल में पिछले दो दिनों से लगातार बारिश हो रही है। इससे जुड़ी घटनाओं में तीन लोगों को मौत हो गई है। सोमवार को भी राज्य के कई हिस्सों में बारिश हुई।

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसडीएमए) ने सोमवार को बताया कि कासरगोड जिले में दो अलग-अलग स्थानों पर पानी से भरे गड्ढों में गिरने से 37 और 50 वर्ष के दो व्यक्ति डूब गए।

केरल के 10 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी में निम्न वायु दाब का क्षेत्र बनने के बाद 10 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। कोट्टयम, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर, पलक्कड़, मालापुरम, कोझिकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

Heavy rain today बारिश की फोटो(सोशल मीडिया)

दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना

दिल्ली में आंशिक तौर पर बादल छाए रहने और हल्की बारिश से मंगलवार को गर्मी से थोड़ी राहत मिलने के आसार हैं। मौसम विभाग ने यह जानकारी दी। शहर में पिछले 13 दिन से बारिश नहीं हुई है।

मौसम विभाग के सफदरजंग केंद्र ने आठ सिंतबर को आखिरी बार बारिश दर्ज की थी। इस महीने में दिल्ली में केवल तीन दिन ही बारिश हुई है। बारिश नहीं होने से आद्रर्ता और गर्मी ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं।

यूपी के इन जिलों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग ने अगले दो से तीन दिनों तक उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में कहीं हल्की तो कहीं सामान्य बारिश का अनुमान जताया है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश में महोबा, झांसी, आजमगढ़ और मऊ और इन जिलों के आसपास के इलाकों में कहीं सामान्य तो कहीं भारी बारिश हो सकती है।

गुजरात के दक्षिणी हिस्से में बारिश की संभावना

गुजरात के दक्षिणी हिस्से में अच्छी वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया है कि अगले 24 घंटे के दौरान सौराष्ट्र के तटीय इलाकों और दक्षिणी पूर्वी हिस्सों में अच्छी वर्षा देखने को मिल सकती है।

बिहार में गर्मी से राहत, बारिश की संभावना

बिहार के कई हिस्सों में आज हल्की से मध्यम दर्जे की वर्षा होने की संभावना है। हालांकि, मौसम विभाग ने पहले ही यहां वज्रपात की चेतावनी दे दी है। आइएमडी, पटना ने आम लोगों से आग्रह किया है कि मेघ गर्जन के दौरान घर से बाहर न निकलें।

मछुआरों से ओडिशा तट से दूर रहने की अपील

ओडिशा और बंगाल में भारी बारिश की संभावना मौसम विभाग के अनुसार रविवार सुबह तक बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का एक क्षेत्र बन गया है। बंगाल की खाड़ी पर कम दबाव क्षेत्र बनने से ओडिशा के कुछ हिस्सों में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना है। इस मौसम में 45-55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं की संभावना को देखते हुए मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे 22 सितंबर तक ओडिशा तट पर नहीं जाएं और समुद्र में नहीं उतरें।

बिना बारिश के हरियाणा

हरियाणा में संभवत: ऐसा पहली बार है कि सितंबर माह में अभी तक बारिश नहीं हुई है। सितंबर में 20 दिन बीत चुके हैं, लेकिन एक दिन भी बारिश नहीं हुई है। पिछले 10 साल के रिकार्ड को देखें तो कोई भी साल ऐसा नहीं है जिसमें सितंबर माह में बरसात ना हुई हो।

Heavy Rain भरी बारिश की फोटो

तेलंगाना में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना

तेलंगाना में सोमवार को अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है। विज्ञप्ति के अनुसार आदिलाबाद, करीमनगर, निजामाबाद, वारंगल और खम्मम में बारिश होने की संभावना है।एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, सभी पुलिस अधीक्षकों और जिलाधिकारियों को सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है।

दिल्ली में 12 दिन से नहीं हुई बारिश

राष्ट्रीय राजधानी में उमस भरी गर्मी का मौसम बना हुआ है। यहां अगले दो-तीन दिन तक बारिश के आसार नहीं है। पिछले 12 दिन से दिल्ली में बारिश नहीं हुई है। मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सितंबर में अब तक 78 फीसदी कम बारिश हुई है।

बिहार में भी बरसेंगे बादल

बिहार के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना हैं क्योंकि बंगाल की खाड़ी के ऊपर हवा का कम दबाव का एक क्षेत्र बन गया है। राज्य में इस बार मानसून पिछले साल की तुलना में बेहतर रहा है।

यह भी पढ़ें…भारत ने नेपाल की अक्ल लगाई ठिकाने, गलती करने के बाद अब पछतावे का कर रहा दिखावा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story