×

त्योहारों से पहले यात्रियों को तोहफा: रेलवे ने किया ये बड़ा ऐलान, जानकर झूम उठेंगे आप

भारतीय रेलवे ने 20 अक्टूबर से 30 अक्टूबर के बीच 196 जोड़ी यानी 392 ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। इन ट्रेनों की स्पीड कम से कम 55 किमी प्रति घंटे की होगी। इन सुपर फास्ट ट्रेनों में यात्रा किराया फिलहाल चल रही स्पेशल ट्रेनों के बराबर ही रहेगा।

Newstrack
Published on: 13 Oct 2020 2:08 PM GMT
त्योहारों से पहले यात्रियों को तोहफा: रेलवे ने किया ये बड़ा ऐलान, जानकर झूम उठेंगे आप
X
त्योहारी सीजन में भारतीय रेलवे ने यात्रियों को बड़ी खुशखबरी दी है। दुर्गापूजा, दीवाली और छठपूजा पर घर जाने वाले यात्रियों के अच्छी खबर है।

नई दिल्ली: त्योहारी सीजन में भारतीय रेलवे ने यात्रियों को बड़ी खुशखबरी दी है। दुर्गापूजा, दीवाली और छठपूजा पर घर जाने वाले यात्रियों के अच्छी खबर है। भारतीय रेलवे ने इन त्योहारों 196 जोड़ी यानी 392 ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है। भारतीय रेलवे 20 अक्टूबर से 30 अक्टूबर के बीच यह ट्रेनें चलाने का फैसला किया है।

इन ट्रेनों की स्पीड कम से कम 55 किमी प्रति घंटे की होगी। इन सुपर फास्ट ट्रेनों में यात्रा किराया फिलहाल चल रही स्पेशल ट्रेनों के बराबर ही रहेगा।

भारतीय रेलवे के जोनल डिपार्टमेंट ज्यादा से ज्यादा थर्ड एसी वाले कोचों के साथ ट्रेन चलाने का निर्णय लेंगे। कोरोना काल में जिन नियम और शर्तों के साथ ट्रेने चल रही हैं। वह सब इन ट्रेनों में भी लागू होगा। त्योहारों पर चलने वाली इनमें कुछ ट्रेने रोजाना, कुछ सप्ताह में चार दिन, कुछ सप्ताह में तीन दिन, कुछ ट्रेने सप्ताह में दो दिन तो कुछ ट्रेने साप्ताहिक चलेंगी। कुछ ट्रेने सप्ताह में पांच दिन भी चलाई जाएंगी।

ये भी पढ़ें...नवरात्रि: यहां भक्त रहषु के बुलावे पर दौड़ी चली आई थीं मां, आज भी मौजूद हैं सबूत

Indian Railways

टिकट रिजर्वेशन में भी किया गया बदलाव

भारतीय रेलवे द्वारा शनिवार से अपने कुछ नियमों में बड़े बदलाव कर दिए गए हैं। रेल यात्री अब ट्रेन छूटने के 5 मिनट पहले तक टिकट बुक कर सकते हैं। इसके अलावा अब ट्रेनों में टिकट आरक्षण का दूसरा चार्ट ट्रेन स्टेशन से छूटने से आधे घंटे पहले जारी होगा।

ये भी पढ़ें...मंदिर में 3000 किलो सेब: श्रद्धालुओं के लिए खुला द्वार, लगेगा भगवान को भोग

बता दें कि कोरोना महामारी की वजह से रेलवे ने इस समय को आधे घंटे से बढ़ाकर 2 घंटे पहले कर दिया था। इसमें ट्रेन के छूटने से पहले कई तरह के नियम कानून कोरोना प्रोटोकॉल में फॉलो करने होते थे। अब जैसे-जैसे कोरोना का संकट कम होता जा रहा है, वैसे ही भारतीय रेलवे भी सफर करने वाले लाखों यात्रियों को सहूलियत दे रहा है।

ये भी पढ़ें...कोरोना से लड़ाई में बढ़ी साइकिल की डिमांड, जानें इसके पीछे की बड़ी वजह

बता दें कि त्योहारों पर घर जानों वालों की भीड़ होने की वजह से ट्रेनों में जगह नहीं मिल पाती है। इस बार भी ट्रेनों में जगह नहीं है जिसकी वजह से भारतीय रेलवे ने यात्री की सुविधा के लिए ये बड़ा फैसला लिया है। कोरोना काल की वजह से रेग्युलर ट्रेने भी नहीं चल रही हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story