×

Indian Railway का कमालः पटरी पर दौड़ाई बिना डीजल-बिजली की ट्रेन

एक तरफ पूरी दुनिया कोरोना महामारी से परेशान है वहीं दूसरी ओर भारतीय रेलवे एक के बाद एक नई उपलब्धि अपने नाम कर रहा है। एक के बाद एक कई उपलब्धियों को...

Newstrack
Published on: 9 July 2020 1:34 PM GMT
Indian Railway का कमालः पटरी पर दौड़ाई बिना डीजल-बिजली की ट्रेन
X

नई दिल्ली: एक तरफ पूरी दुनिया कोरोना महामारी से परेशान है वहीं दूसरी ओर भारतीय रेलवे एक के बाद एक नई उपलब्धि अपने नाम कर रहा है। एक के बाद एक कई उपलब्धियों को हासिल करने के बाद अब रेलवे ने ट्रेन के इंजन के क्षेत्र में अपना कदम आगे बढ़ा दिया है। दरअसल भारतीय रेलवे ने बैटरी से चलने वाले इंजन को बनाया है। साथ ही इसका सफल परीक्षण भी किया जा चुका है।

ये भी पढ़ें: लिंब सेंटर को लेकर सरकार प्लान, कर्मचारी शिक्षक संयुक्त मोर्चा ने उठाई ये मांग

अब पटरियों पर दौड़ेंगी बैटरी से चलने वाली ट्रेनें

यानी कुछ ही दिनों में अब पटरियों पर बैटरी से चलने वाली ट्रेनें नजर आ सकती हैं। दरअसल रतीय रेलवे के जबलपुर मंडल में बैटरी से चलने वाला ड्यूल मोड शंटिंग लोको 'नवदूत' बनाया है। भारतीय रेलवे में इसे बड़ी सफलता के रूप में देखा जा रहा है। इसके साथ ही आने वाले दिनों में भारतीय रेल में इस तरह के और इंजन देखे जा सकते हैं। बता दें बैटरी से ऑपरेट होने वाला यह लोको, डीजल की बचत के साथ साथ पर्यावरण संरक्षण भी में एक बड़ा कदम होगा।

ये भी पढ़ें: सरकार का बड़ा फैसला: इस स्कीम से जुड़े नियम हुए आसान, मिलेगा इतना फायदा

रेल मंत्री ने किया ट्वीट

इसे लेकर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने एक ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने लिखा कि बैटरी से ऑपरेट होने वाला यह लोको एक उज्ज्वल भविष्य का संकेत है, जो डीजल के साथ विदेशी मुद्रा की बचत और पर्यावरण संरक्षण में एक बड़ा कदम होगा।



ये भी पढ़ें: दिल्ली में अब तक 12 पुलिसकर्मियों की कोरोना से हो चुकी है मौत, संक्रमितों की संख्या 2250

गौरतलब है कि हाल ही में रेलवे ने 2.8 किलोमीटर लंबी मालगाड़ी को पटरियों पर दौड़ाकर इतिहास रच दिया था। भारतीय रेलवे द्वारा इस ट्रेन को शेषनाग नाम दिया गया है। शेषनाग में चार इंजन लगाए गए थे।

ये भी पढ़ें: सोनिया के करीबी इस नेता के घर पहुंची ईडी, जांच के डर से कांग्रेसियों की उड़ी नींद

Newstrack

Newstrack

Next Story