×

भारतीय रेलवे का बड़ा फैसला: अब लागू होगा ये नया नियम, खूशी से झूम उठेंगे रेल यात्री

अब ट्रेनों में टिकट आरक्षण का दूसरा चार्ट ट्रेन के स्टेशन से छूटने से 30 मिनट पहले भी जारी होगी। रेलवे आरक्षण का पहला चार्ट ट्रेन के स्टेशन से छूटने से चार घंटे पहले जारी करता है।

Newstrack
Published on: 9 Oct 2020 3:34 PM GMT
भारतीय रेलवे का बड़ा फैसला: अब लागू होगा ये नया नियम, खूशी से झूम उठेंगे रेल यात्री
X
रेलवे की तरफ से त्योहारों से पहले यात्रियों को बड़ी राहत दी गई है। भारतीय रेलवे ने यात्रियों को ट्रेन रवाना होने से पांच मिनट पहले तक टिकट बुक करने या रद्द करने की सुविधा दी है।

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने अपने नियम में बदलाव किया है। रेलवे का यह नियम कल यानी शनिवार(10 अक्टूबर) से लागू हो जाएगा। भारतीय रेलवे की तरफ से त्योहारों से पहले यात्रियों को बड़ी राहत दी गई है। भारतीय रेलवे ने यात्रियों को ट्रेन रवाना होने से पांच मिनट पहले तक टिकट बुक करने या रद्द करने की सुविधा दी है।

इसके साथ ही अब ट्रेनों में टिकट आरक्षण का दूसरा चार्ट ट्रेन के स्टेशन से छूटने से 30 मिनट पहले भी जारी होगी। रेलवे आरक्षण का पहला चार्ट ट्रेन के स्टेशन से छूटने से चार घंटे पहले जारी करता है। रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि पहला रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन के चलने से 4 घंटे पहले तैयार किया जाएगा, तो वहीं दूसरा रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन के रवाना होने से 30 मिनट से 5 मिनट पहले की तरह तैयार होगा।

टिकट रद्द भी कर सकते हैं यात्री

अब यात्री दूसरा आरक्षण चार्ट तैयार होने तक यात्री ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं। रिफंड नियमों के जो प्रावधानों उसके मुताबिक, इस दौरान यात्री टिकट रद्द भी कर सकते हैं। अगर सीटें रद्द होने की वजह से खाली हो जाती हैं, तो उन्हें दूसरे चार्ट की तैयारी तक पीआरएस काउंटरों और ऑनलाइन के माध्यम से बुक किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें...पटना पहुंचा पासवान का शव: बेटी-दामाद का हंगामा, रोका सुशील मोदी का काफिला

Indian Railway

17 अक्टूबर से शुरू होने जा रही तेजस एक्सप्रेस के अलावा भारतीय रेलवे द्वारा चलाई जा रही सभी विशेष ट्रेनों के लिए नया नियम लागू होगा। लेकिन बता दें कि कोरोन वायरस की वजह से नियमित ट्रेन सेवाएं अभी भी निलंबित हैं। नई व्यवस्था से यात्रियों को सीधा लाभ मिलेगा। कहा जा रहा है कि इससे ट्रेन में टीटीई के द्वारा की जाने वाली मनमानी पर भी रोक लगेगी। अभी तक ऐनवक्त पर टिकट रद्द होने से खाली हुई सीटों पर टीटीई की मनमानी करते थे।

ये भी पढ़ें...राजस्थान में पुजारी को जिंदा जलाने पर सियासत गरमाई, BJP ने CM से मांगा इस्तीफा

ट्रेनों में वेटिंग की संख्या बढ़ती जा रही

त्योहार की तारीखें जैसे नजदीक आ रही हैं, ट्रेनों में वेटिंग की संख्या बढ़ती जा रही है। हाल में मिली जानकारी के मुताबिक, भारतीय रेलवे ने अभी जिन स्पेशल ट्रेनों को क्लोन ट्रेन का नाम देकर चलाया है, उनका किराया भले सामान्य ट्रेन से अधिक है, लेकिन इनमें भी वेटिंग 350 के पार पहुंच गई है। 100 प्रतिशत यात्री ट्रेनों में सफर कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, बंगाल आदि राज्यों से ट्रेन फुल हो जाने की वजह से यात्रियों को कंफर्म टिकट नहीं मिल पा रहा है।

ये भी पढ़ें...वैष्णो देवी पर बड़ी खबर: यात्रा पर जाना होगा आसान, शुरू होने जा रही ये एक्सप्रेस

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story