×

बुरी खबर! रेल यात्रियों को लगेगा झटका, नए साल में इतना बढ़ सकता है किराया

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने इस बात के संकेत दे दिए हैं कि रेलवे बोर्ड यात्री और माल ढुलाई भाड़े को मौजूदा हालात के हिसाब से तर्कसंगत बनाने की तैयारी कर रहा है जिसका एलान जल्द किया जाएगा।

Dharmendra kumar
Published on: 26 Dec 2019 3:35 PM GMT
बुरी खबर! रेल यात्रियों को लगेगा झटका, नए साल में इतना बढ़ सकता है किराया
X

नई दिल्ली: रेल यात्रियों के लिए बुरी खबर है, क्योंकि भारतीय रेलवे ने किराया बढ़ाने की तैयारी कर ली है। नए साल में रेल सफर महंगा हो सकता है। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने इस बात के संकेत दे दिए हैं कि रेलवे बोर्ड यात्री और माल ढुलाई भाड़े को मौजूदा हालात के हिसाब से तर्कसंगत बनाने की तैयारी कर रहा है जिसका एलान जल्द किया जाएगा।

किराये में पांच पैसे प्रति किलोमीटर से लेकर 40 पैसे प्रति किलोमीटर तक की बढ़ोत्तरी हो सकती है। इसका मतलब होगा कि बढ़ोतरी 10 से 20 फीसदी तक हो सकती है। इसलिए इसका सीधा असर रेल यात्रियों की जेब पर पड़ेगा, क्योंकि उन्हें रेल यात्रा के लिए ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। किराया सभी श्रेणियों और सभी गाड़ियों के लिए बढ़ाया जा सकता है। एसी कोच से लेकर साधारण डिब्बों और सबअर्बन ट्रेनों में किराया बढ़ सकता है।

यह भी पढ़ें...CAA पर UP में हाई अलर्ट, जुमे की नमाज से पहले कई जिलों में इंटरनेट बंद

रिपोर्ट में रेलवे सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि संसदीय समितियों की सिफारिशों और परिचालन अनुपात पर बढ़ते दबाव के कारण यह कदम उठाया जा रहा है। बता दें कि प्रधानमंत्री कार्यालय से इसके लिए हरी झंडी भी मिल गई है। रेलवे बोर्ड ने नई दरों का खाका तैयार कर लिया।

यह भी पढ़ें...बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी ने की सुप्रीम कोर्ट से ये बड़ी मांग, कहा- मस्जिद…

रेलवे द्वारा किराया बढ़ाए जाने के बाद प्रति वर्ष चार हजार करोड़ रुपये से लेकर पांच हजार करोड़ रुपये तक उसकी आय बढ़ेगी। इतना ही नहीं, इससे रेलवे का परिचालन अनुपात भी सुधरेगा। जल्द ही रेल टिकट के नए फेयर का एलान किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें...ममता का मंत्र: NRC के खिलाफ छात्रों को दी ये सलाह, कहा इसे जारी रखें

पिछले कुछ सालों से भारतीय रेलवे ने सीधे तौर पर यात्री किराए को नहीं बढ़ाया है। रेलेवे घाटे में है और आर्थिक स्थिति में पर्याप्त सुधार नहीं हुआ है। रिफंड नियमों में बदलाव का भी खास फायदा नहीं हुआ है। इसलिए परिचालन अनुपात को संतुलित रखने के लिए किराया बढ़ाना जरूरी है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story