×

12 अगस्त तक नहीं चलेंगी रेग्युलर ट्रेनें, रेलवे ने रिफंड पर किया ये एलान

देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। अब इस बीच भारतीय रेलवे ने गुरुवार को फैसला लिया है कि 12 अगस्त तक मेल, एक्सप्रेस, पैसेंजर ट्रेन, लोकल ट्रेन और EMU ट्रेनें नहीं चलेंगी।

Dharmendra kumar
Published on: 25 Jun 2020 3:58 PM GMT
12 अगस्त तक नहीं चलेंगी रेग्युलर ट्रेनें, रेलवे ने रिफंड पर किया ये एलान
X

नई दिल्ली: देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। अब इस बीच भारतीय रेलवे ने गुरुवार को फैसला लिया है कि 12 अगस्त तक मेल, एक्सप्रेस, पैसेंजर ट्रेन, लोकल ट्रेन और EMU ट्रेनें नहीं चलेंगी। इसके साथ ही अगर किसी ने 12 अगस्त तक रेग्युलर ट्रेन में बुकिंग है तो उसे 100 प्रतिशत रिफंड दिया जाएगा।

रेलवे बोर्ड ने इससे पहले 13 मई को कहा था कि 30 जून तक रेग्लुलर ट्रेन की बुकिंग कैंसल की जा रही है और इसमें यात्रियों को पूरा रिफंड दिया जाएगा। अब जब ट्रेन कैंसिलेशन की तारीख आगे बढ़ गई है, तो रिफंड की सुविधा भी 12 अगस्त तक हो गई है।

इस दौरान 12 मई से चालू स्पेशल राजधानी ट्रेन और 1 जून से चालू स्पेशल मेल/एक्सप्रेस ट्रेनें पहले की तरह चलती रहेंगी।

यह भी पढ़ें...चीन-नेपाल के बाद अब इस देश ने दिखाई भारत को पीठ, खड़ी की मुश्किलें

30 जून तक बंद थी ट्रेन

इससे पहले रेलवे मंत्रालय ने सोमवार को एक सर्कुलर जारी किया था। साथ ही सभी जोन को सूचित किया था कि 14 अप्रैल या उससे पहले बुक किए गए सभी टिकटों का रिफंड कर दिया जाए। अभी तक रेलवे ने 30 जून तक ही रेल सेवाओं को बंद करने का एलान किया था, लेकिन ताजा सर्कुलर में इसे 12 अगस्त तक बढ़ा दिया गया है।

यह भी पढ़ें...आंधी-तूफान ने मचाई तबाही, 92 लोगों की मौत, 72 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी

15 अगस्त के बाद चलेंगी ट्रेनें?

रेलवे के नियमों के मुताबिक अधिकतर 120 दिन पहले किसी ट्रेन का टिकट बुक कराया जा सकता है। अब जब रेलवे ने 14 अप्रैल और उससे पहले के सभी टिकटों का रिफंड करने का निर्देश दिया है, यानी करीब 15 अगस्त से पहले तक की बुक सभी टिकटों के पैसे रिफंड रिफंड कर दिए जाएंगे। अब बड़ा सवाल है कि क्या रेलवे ट्रेनें 15 अगस्त के बाद चलाएगा?

यह भी पढ़ें...वित्त मंत्री ने चीन से आयात पर दिया बड़ा बयान, गणेश मूर्ति मंगाने पर उठाए सवाल

कोरोना से 14 हजार से ज्यादा की मौत

बता दें कि देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 4 लाख 73 हजार 105 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ताजा अपडेट के मुताबिक, देश में कोरोना के अब एक लाख 86 हजार 514 एक्टिव केस हो गए हैं। कोरोना वायरस से अब तक 14 हजार 894 मरीजों की जान गई है। राहत की बात ये है कि 2 लाख 71 हजार 696 मरीज रिकवर हो गए हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story