×

आंधी-तूफान ने मचाई तबाही, 92 लोगों की मौत, 72 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी

देश में मानसून के दस्तक देने के बाद से ही कई राज्यों में भारी बारिश हो रही है। गुरुवार को बिहार, यूपी समेत कई राज्यों में बारिश हुई है। लेकिन आंधी और बारिश ने बिहार में भारी तबाही मचाई है।

Dharmendra kumar
Published on: 25 Jun 2020 3:09 PM GMT
आंधी-तूफान ने मचाई तबाही, 92 लोगों की मौत, 72 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी
X

पटना: देश में मानसून के दस्तक देने के बाद से ही कई राज्यों में भारी बारिश हो रही है। गुरुवार को बिहार, यूपी समेत कई राज्यों में बारिश हुई है। लेकिन आंधी और बारिश ने बिहार में भारी तबाही मचाई है। बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से बिहार में 83 लोगों की जान चली गई है, तो वहीं कई लोग झुलस गए है।

इसके साथ ही उत्तर प्रदेश में तबाही मची है यहां बिजली गिरने से 9 लोगों की मौत हो गई है। बिहार के 23 जिलों में आकाशीय बिजली गिरने से लोगों की जान गई है।

पीएम मोदी ने जताया दुख

पीएम मोदी ने ट्वीट कर दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में भारी बारिश और आकाशीय बिजली गिरने से कई लोगों के निधन का दुखद समाचार मिला। राज्य सरकारें तत्परता के साथ राहत कार्यों में जुटी हैं। इस आपदा में जिन लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है, उनके परिजनों के प्रति मैं अपनी संवेदना प्रकट करता हूं।



यह भी पढ़ें...सोने और चांदी के दामों में भारी गिरावट, फटाफट चेक करें नया रेट

सीएम नीतीश ने जताया शोक

बिहार के मुख्यमंत्री ने जानमाल की क्षति के बाद शोक जताया है। इसके सात ही उन्होंने सभी मृतकों के परजिनों के लिए 4-4 लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान किया है। सीएम नीतीश ने लोगों से अपील की है कि खराब मौसम में घर से बाहर न निकलें और राज्य के आपदा प्रबंधन विभाग की तरफ से दिए जा रहे निर्देशों का पालन करें।

सबसे ज्यादा मौत गोपालगंज में हुई जहां पर 13 लोगों की जान चली गई है। तो वहीं मधुबनी और नबादा में 8-8 लोगों की मौत हुई है। बिहार 8 जिलों में कम से कम 5 लोगों की जान गई है। इन जिलों में गोपालगंज, पूर्वी चंपारण, सिवान, बांका, दरभंगा, भागलपुर के अलावा मधुबनी और नबादा शामिल हैं।

यह भी पढ़ें...खुदाई में मिली ऐसी चीज, रातों रात मजदूर बन गया करोड़पति

72 घंटों में भारी बारिश का अलर्ट

अब इस बीच मौसम विभाग ने बिहार में बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग में बिहार में अगले 72 घंटे में भारी बारिश होने को लेकर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक बिहार में 72 घंट में भारी बारिश होगी।

यह भी पढ़ें...आंधी-तूफान का कहर: बारिश ने मचाई तबाही, कई लोगों की हुई मौत

मौसम विभाग ने इस अलर्ट में पूरे प्रदेश में अत्यंत भारी बारिश की चेतावनी दी है। अब मानसून ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में पहुंच गया है जिसकी वजह से वहां तापमान में गिरावट दर्ज की गई। गरुवार को दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में आंधी आने के साथ-साथ बारिश हुई।

यह भी पढ़ें...बारिश की चेतावनी: यूपी-दिल्ली समेत यहां मानसून की दस्तक, अलर्ट जारी

यूपी में भी कई लोगों की गई जान

बिहार के साथ ही उत्तर प्रदेश में भी बारिश और आकाशीय बिजली ने तबाही मचाई है। प्रदेश में 9 लोगों की मौत हो गई है। देवरिया में आकाशीय बिजली गिरने से 7 लोगों की जान चली गई है, तो वहीं आधा दर्जन लोग झुलस गए हैं। बाराबंकी में आकाशीय बिजली गिरने से 2 की मौत हो गई तो वहीं 2 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story