×

इंटरनेशनल योग डे: योग करते समय इन टिप्स को रखें याद

योग की लोकप्रियता पिछले कुछ सालों में काफी बढ़ी है। कई लोगों ने पहली बार योग करना शुरू किया है। हमारे परिचय का हर दूसरा व्यक्ति योग का अभ्यास कर रहा है।

Dharmendra kumar
Published on: 20 Jun 2019 5:40 PM GMT
इंटरनेशनल योग डे: योग करते समय इन टिप्स को रखें याद
X

नई दिल्ली: योग की लोकप्रियता पिछले कुछ सालों में काफी बढ़ी है। कई लोगों ने पहली बार योग करना शुरू किया है। हमारे परिचय का हर दूसरा व्यक्ति योग का अभ्यास कर रहा है। आपको बता दें कि शुरुआत के लिए आपके लिए कुछ टिप्स हैं जिनकी मदद से आप योग को आसानी से अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। आपको बताते हैं कि योग की निरंतरता को बनाए रखने के लिए आपको किन जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

यह भी पढ़ें…16 प्रत्याशियों ने नहीं दिया चुनावी खर्च का अंतिम हिसाब, राजनाथ और पूनम भी हैं शामिल

-हम कई अलग-अलग कारणों से योग करने का फैसला कर सकते हैं। आप आध्यात्मिक विकास के लिए, या केवल अच्छी सेहत के लिए योग शुरू कर सकते हैं, या फिर आप योग बस किसी को फॉलो करते हुए कर रहे हैं? आपके लिए यह जानना जरूरी है कि आपके लिए योग शुरू करने का कारण क्या है।

यह भी पढ़ें…दक्षिण कोरिया: इस मामले को लेकर न्यायाधीश को बर्खास्त करने की उठी मांग

-हममें से कुछ लोग ऐसा महसूस नहीं करते हैं कि हम अपने दम पर योग का अभ्यास शुरू कर सकते हैं और योग क्लास लेने के लिए स्टूडियो जा सकते हैं। कुछ लोग घर में ही अभ्यास शुरू करते हैं। दोनों विकल्प अच्छे हैं, लेकिन शुरुआत में उचित सलाह मिलने से आपको यह समझ आ जाएगा कि शुरुआत कहां से की जाए। एक टीचर आपको सलाह दे सकता है कि आपके वर्तमान स्वास्थ्य और शरीर की संरचना के आधार पर कौन सा काम करना है और कितनी बार करना है।

यह भी पढ़ें…सीएम योगी को लेकर हार्ड कौर ने फेसबुक पर लिखी ऐसी बात, राजद्रोह का केस दर्ज

-बुनियादी किट के लिए आपको स्ट्रेच पैंट या लेगिंग और एक टॉप की आवश्यकता होगी। आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपके कपड़े कंफर्टेबल हों।

-योग के आसन और अभ्यास के नाम अकसर संस्कृत में होते हैं। जरूरी नहीं कि आपको एक बार में ही ये सब याद रहें। आदत डाल लें कि जो कुछ भी सीखते हैं उसे लिख लें, ताकि आप अपनी प्रोग्रेस को ट्रैक कर सकें।

-योग केवल शारीरिक व्यायाम नहीं है, इसलिए जैसे-जैसे आप आगे बढ़ें आध्यात्मिक जागरूकता और मन की शांति के बारे में अधिक जानें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story