×

International Yoga Day 2020: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस आज, पहली बार होगा ऐसा

21 जून बेहद खास हो गई है, क्योंकि इस दिन अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। कोरोना संकट के बीच इस साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। यह योग दिवस डिजिटल मीडिया के मंचों पर मनाया जाएगा ताकी लोग बड़ी संख्या में न जुट सकें।

Dharmendra kumar
Published on: 20 Jun 2020 8:55 PM GMT
International Yoga Day 2020: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस आज, पहली बार होगा ऐसा
X

नई दिल्ली: 21 जून बेहद खास हो गई है, क्योंकि इस दिन अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। कोरोना संकट के बीच इस साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। यह योग दिवस डिजिटल मीडिया के मंचों पर मनाया जाएगा ताकी लोग बड़ी संख्या में न जुट सकें और ऐसा पहली बार होगा। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के नाम संदेश देंगे।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर संयुक्त राष्ट्र (UN) ने 21 जून को हर साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया। अब देखते ही देखते पूरी दुनिया इस मुहिम में शामिल हो गई है।

पहली बार ऐसे मनाया जाएगा योग दिवस

पहली बार 21 जून 2015 को पूरी दुनिया में योग दिवस मनाया गया। इसके बाद से हर साल इस दिन योग दिवस मनाया रहा है, लेकिन यह पहला मौका है जब यह डिजिटल तरीके से मनाया जाएगा। इस साल की योग दिवस की थीम ‘घर पर योग और परिवार के साथ योग’ है और लोग 21 जून को सुबह सात बजे डिजिटल समारोह में हिस्सा लेंगे। कोरोना संकट की वजह से ऐसा होगा।

यह भी पढ़ें...साल का पहला सूर्य ग्रहण, 500 साल बाद बन रहा ऐसा संयोग, मच सकती है तबाही

अधिकारियों ने जानकारी दी है कि विदेश में भारतीय दूतावास योग का समर्थन करने वाले संस्थानों के साथ ही डिजिटल माध्यम से लोगों तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। आयुष मंत्रालय ने लेह में बड़ा कार्यक्रम करने की योजना बनाई थी, लेकिन कोरोना महामारी के चलते इसे रद्द कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें...केंद्रीय मंत्री और पूर्व आर्मी चीफ का बड़ा खुलासा, चीनी सैनिकों पर बताई ये बड़ी बात

आयुष मंत्रालय ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मंचों पर मनाया जाएगा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से एक संदेश दिया जाएगा। मंत्रालय ने कहा, ‘‘कोविड-19 के कारण मौजूदा वैश्विक स्वास्थ्य आपात स्थिति के चलते इस साल ऐसे समारोहों पर ध्यान कम है और इस पर ज्यादा है कि लोग अपने पूरे परिवार के साथ अपने-अपने घरों में योग करें।

यह भी पढ़ें...कर्नल के शहीद होते ही बिहार रेजीमेंट का दिखा क्रोध, तोड़ डाली चीनी सैनिकों की गर्दन

इसलिए 21 जून को मनाया जाता है योग दिवस

11 दिसंबर, 2014 को संयुक्त राष्ट्र (UN) ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (Intertnational Yoga Day) या विश्व योग दिवस माने का एलान किया था। इसके बाद से 2015 से 21 जून को दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाने लगा। 21 जून को उत्तरी गोलार्ध पर सबसे ज्यादा सूर्य की रोशनी पड़ती है, जिससे सबसे लंबा दिन होता है। भारतीय संस्कृति में इसे शुभ माना जाता है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story