×

एसी में कोरोना फैलने का खतरा अधिक! क्या सुरक्षित है रेलवे का यह फैसला

12 मई से शुरू हुईं सभी स्पेशल ट्रेनों में एसी कोच ही होंगे। भारतीय रेलवे के इस एलान के बाद अब ये सवाल उठा रहे हैं कि क्या कोरोना के बीच सेंट्रलाइज्‍ड एसी सिस्‍टम वाली ट्रेनों में यात्रा करना सही रहेगा।

Shreya
Published on: 12 May 2020 10:43 AM GMT
एसी में कोरोना फैलने का खतरा अधिक! क्या सुरक्षित है रेलवे का यह फैसला
X
एसी में कोरोना फैलने का खतरा अधिक! क्या सुरक्षित है रेलवे का यह फैसला

नई दिल्ली: कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देश भर में लॉकडाउन लागू करने के बाद से ही ट्रेनों का संचालन बंद रखा गया था। तकरीबन 50 दिनों के बाद आज यानि 12 मई से भारतीय रेलवे ने 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया है। इन ट्रेनों में सफर के लिए 11 मई शाम से टिकट की बुकिंग शुरू करी दी है।

केवल एसी बोगियों की ही चलेंगी ट्रेनें

बता दें कि ये सभी स्पेशल ट्रेनें राजधानी क्‍लास की एसी ट्रेनें होंगी और इनका किराया सुपर फास्ट ट्रेनों के बराबर होगा। भारतीय रेलवे के इस एलान के बाद अब ये सवाल उठा रहे हैं कि क्या कोरोना के बीच सेंट्रलाइज्‍ड एसी सिस्‍टम वाली ट्रेनों में यात्रा करना सही रहेगा। वहीं इसे लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि ऐसा करने से तेजी से संक्रमण फैलने का खतरा हो सकता है।

यह भी पढ़ें: यूपी के 75 में से 74 जिलों में कोरोना की दस्तक, ये डिस्ट्रिक्ट अब भी सेफ

सेंट्रलाइज्ड एसी में कोरोना फैलने का खतरा अधिक

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि सेंट्रलाइज्ड एसी में कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलने का खतरा अधिक रहता है। अगर यात्रा के दौरान किसी भी कोरोना संक्रमित व्यक्ति के ड्रॉपलेट्स हवा के जरिए सेंट्रलाइज्ड एसी तक पहुंच जाते हैं तो उस कमरे, बोगी या फिर बस में मौजूद लोगों के संक्रमित होने का खतरा रहता है।

वुहान में देखा जा चुका है ऐसा मामला

इस तरह का असर चीन के वुहान में देखने को मिल चुका है। रिसर्च के मुताबिक एक कोरोना संक्रमित व्यक्ति सेंट्रलाइज्ड एसी वाले रेस्टोरेंट में बैठकर खाना खा रहा था, जिसकी वजह से वुहान से आए इस व्यक्ति के चलते अन्य सभी लोगों को भी संक्रमण फैल गया।

यह भी पढ़ें: महामारी का प्रकोप: दहशत में UP का ये जिला, एक और व्यक्ति की मौत

इंडिया मेंं अस्पतालों में बंद है सेंट्रलाइज्ड एसी का इस्तेमाल

इसी वजह से भारत के ज्यादातर अस्पतालों में इस समय सेंट्रलाइज्ड एसी का इस्तेमाल बंद कर दिया है। खासतौर से उन अस्पताल सेंट्रलाइज्ड एसी का इस्तेमाल बंद रखा गया है, जहां कोरोना के मरीजों का इलाज चल रहा है।

बंद बोगियो में संक्रमण फैलने का पूरा खतरा

क्या एसी बोगियों में नए कोरोना मरीज बढ़ने के चांसेस नहीं है? इस पर जसलोक अस्‍पताल के डॉ. रोहन सिकेयारा कहते हैं कि एसी बोगियों में कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोका नहीं जा सकता। एसी बोगियां पूरी तरह से बंद होती हैं और लंबी यात्रा के दौरान कोरोना संक्रमण फैलने के बहुत ज्‍यादा चांसेस हैं। डॉक्टर ने कहा कि एसी में हवा को री-सर्कुलेट किया जाता है। उन्होंने कहा कि ना केवल कोरोना बल्कि अन्य वायरस भी सेंट्रलाइज्‍ड एसी में तेजी से फैलती हैं।

यह भी पढ़ें: चित भी मेरी-पट भी मेरीः पीएम मोदी के माफ़ी मांगने पर सीएम सोरेन ने कसा तंज

इसलिए एसी में फैलता है वायरस

दरअसल, वायरस एसी के फिल्टर में फंस जाते हैं और इससे संक्रमण फैल जाता है। ऐसे में सावधानी बरतते हुए एसी फिल्‍टर को पूरी सावधानी बरतते हुए बार-बार साफ किया जाना चाहिए।

सोशल डिस्टेंसिंग का किया जाना चाहिए पालन

डॉ. सिकेयारा कहते हैं कि एसी बोगियों में सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन करना बेहद आवश्यक है। इसके अलावा किसी व्यक्ति को अगर ट्रेन में बिना मास्क के पाया जाए तो उस पर भारी जुर्माने का प्रावधान किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: अचानक बढ़ा मौतों का आंकड़ा, डेथ समरी आने के बाद बड़ा उछाल

केवल IRCTC वेबसाइट से करा सकेंगे टिकट बुक

बता दें कि इन ट्रेनों के लिए केवल ऑनलाइन ही टिकट बुक कराई जा सकती है। ट्रेन यात्रा करने के लिए टिकट केवल आईआरसीटीसी की वेबसाइट (https://www.irctc.co.in/) या मोबाइल एप से बुक किये जा सकेंगे। रेलवे ने कहा है कि रेलवे स्टेशनों पर टिकट काउंटरों को अभी खोला नहीं जाएगा। साथ ही इन विशेष ट्रेनों के लिए आप आईआरसीटीसी या इंडियन रेलवे के अधिकृत एजेंटों से बुक नहीं करा सकेंगे।

यहां चलाई जाएंगी ट्रेन

इन ट्रेनों की शुरुआत सबसे पहले नई दिल्ली से होगी। नई दिल्ली से से स्पेशल ट्रेन डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मड़गांव, मुबंई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिए चलाई जाएंगी।

यह भी पढ़ें: UP के सरकारी कर्मचारियों को झटका! ये 6 भत्ते खत्म, अब इतनी कम मिलेगी सैलरी

12 मई को 8 ट्रेनें चलेंगी, जिसमें 3 नई दिल्ली से रवाना होकर डिब्रूगढ़, बेंगलुरु और बिलासपुर पहुंचेंगी. वहीं, 5 ट्रेनें हावड़ा, राजेन्द्र नगर (पटना), बेंगलुरु, मुंबई सेंट्रल और अहमदाबाद से चलकर दिल्ली पहुंचेगी।

ऐसे लोगों को नहीं दी जाएगी एंट्री

सिर्फ उन्हीं यात्रियों को ट्रेन में जाने की इजाजत दी जाएगी जिनका टिकट कन्फर्म है। रेलवे स्टेशन के भीतर भी सिर्फ ऐसे ही यात्रियों को आने की अनुमति मिलेगी। हर यात्री के लिए डिपार्चर पर जाने से पहले चेहरे को ढकना अनिवार्य होगा। कोच में जाने की इजाजत उन्हीं यात्रियों को मिलेगी जिनमें फ्लू के कोई लक्षण न दिखें।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story