×

इस आतंकी ने रची थी पुलवामा को दहलाने की साजिश, सेना ने उतारा मौत के घाट

जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए राहत की खबर है। यहां सेना की तरफ से आतंकियों के खिलाफ बीते कुछ दिनों से चलाया जा रहा सर्च ऑपरेशन आज समाप्त हो गया है।

Aditya Mishra
Published on: 3 Jun 2020 11:12 AM GMT
इस आतंकी ने रची थी पुलवामा को दहलाने की साजिश, सेना ने उतारा मौत के घाट
X

जम्मू: जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए राहत की खबर है। यहां सेना की तरफ से आतंकियों के खिलाफ बीते कुछ दिनों से चलाया जा रहा सर्च ऑपरेशन आज समाप्त हो गया है।

भारतीय सेना ने बुधवार को पुलवामा में एनकाउंटर के दौरान तीन आतंकियों को मार गिराया। इसमें फौजी भाई इलियास अब्दुल रहमान के भी मारे जाने की खबर है। वह जैश-ए-मोहम्मद से जुड़ा हुआ था। उसे बम बनाने में महारत हासिल थी।

आपरेशन खत्म होने के बाद जम्मू-कश्मीर पुलिस के आईजी विजय कुमार ने बताया कि अब्दुल रहमान उर्फ फौजी भाई जैश सरगना मसूद अजहर का भी रिश्तेदार था। वह 2017 से ही दक्षिण कश्मीर में सक्रिय था। एनकाउंटर के बाद पुलवामा में इंटरनेट सेवा पर रोक लगा दी गई है।

कश्मीर: सेना और आतंकियों में भीषण मुठभेड़, जैश कमांडर समेत 3 आतंकी ढेर

विजय कुमार ने भी बताया कि आज हमें जब आतंकियों के कंगन गांव में छिपे होने की सूचना मिली तो यह एनकाउंटर शुरू किया गया था। जवानों ने आतंकियों से हथियार डालने की बात कही थी, लेकिन आतंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी। जिसके बाद सुरक्षाबलों ने भी जवाबी कार्रवाई की। मुठभेड़ में मारे गए 2 आतंकवादियों की शिनाख्त अभी की जा रही है।

उन्होंने बताया कि पुलवामा धमाके की प्लानिंग करने वाले आतंकी फौजी भाई इलियास अब्दुल रहमान को कई नामों से जाना जाता था। उसकी लम्बाई तकरीबन साढ़े छह फीट बताई जा रही है, इसीलिए उसे लंबू भी कहते थे। वह मोहम्मद इस्माइल अल्वी के नाम से भी जाना जाता था। अदनान और जब्बार भी उसके नाम थे।

अब तिल तिलकर मरेंगे जैश के आतंकी, हुआ कोरोना, पाक का भी इलाज से इंकार

कश्मीर घाटी में बना है जैश का कमांडर

बताते चलें कि पुलवामा के राजपोरा इलाके में 27 मई को कार में 45 किलो इंप्रोवाइस्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) प्लांट करने के मामले में फौजी भाई की संलिप्तता पाई गई थी। सुरक्षाबलों ने इस आंतकी साजिश को अपनी तत्परता दिखाते हुए डिफ्यूज कर दिया था।

आतंकी अल्वी को कश्मीर घाटी में जैश का कमांडर बनाया गया था। करी मुफ्ती यासिर के एनकाउंटर में मारे जाने के बाद अल्वी ने जनवरी में घाटी में जैश कमांडर का जिम्मा संभाला था।

अधिकारियों के मुताबिक, फौजी भाई पिछले साल हुए पुलवामा अटैक को लेकर फेडरल एजेंसी की वॉन्टेड लिस्ट में है। सुरक्षाबलों से मिले इनपुट के आधार पर रिपोर्ट में कहा गया है कि पुलवामा में फौजी भाई ने आईईडी से दो और धमाके की साजिश रची थी।

फौजी मूल रूप से पाकिस्तान के मुल्तान का रहने वाला था। इनमें से हमने एक कार को 27 मई को ही ट्रेस कर लिया था, लेकिन दो कार का पता नहीं चल पाया था। संभव: ये बडगाम और कुलगाम में प्लांट किए गए थे।'

टॉप काउंटर टेरर ऑफिशियल के मुताबिक, 'हमें जानकारी मिली थी फौजी भाई (जो इस्माइली नाम से भी जाना जाता था) ने तीन कारों में आईईडी प्लांट किया था।

जम्मू-कश्मीरः हिजबुल कमांडर रियाज नायकू को सुरक्षाबलों ने मार गिराया

जैश के निशाने पर ये 5 भारतीय, कभी भी आतंकी साजिश को दे सकते हैं अंजाम

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story