×

आतंकी रियाज नायकू किसको की आखिरी कॉल, कहा- TRF बर्बाद कर देगा कश्मीर को

बुधवार को जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले के अवंतीपोरा के बेगपोरा इलाके में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ के दौरान मोस्टवांटेड आतंकी हिज्बुल कमांडर रियाज नाइकू को मार गिराया है।

Shreya
Published on: 7 May 2020 5:06 AM GMT
आतंकी रियाज नायकू किसको की आखिरी कॉल, कहा- TRF बर्बाद कर देगा कश्मीर को
X
आतंकी रियाज नायकू किसको की आखिरी कॉल, कहा- TRF बर्बाद कर देगा कश्मीर को

जम्मू-कश्मीर: बुधवार को जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले के अवंतीपोरा के बेगपोरा इलाके में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ के दौरान मोस्टवांटेड आतंकी हिज्बुल कमांडर रियाज नाइकू को मार गिराया है। जो कि घाटी में सुरक्षा एजेंसियों के लिए एक बड़ी कामयाबी साबित हुई है। इस बीच सुरक्षा एजेंसियों ने ऑपरेशन से ठीक पहले आतंकियों का एक फोन कॉल इंटरसेप्ट किया है। इस फोन कॉल से यह मालूम होता है कि हिज्बुल मुजाहिदीन और द रेजिस्टेंस फ्रंट यानि TRF के बीच कुछ लड़ाई थी। आपको बता दें कि TRF लश्कर-ए-तैय्यबा से जुड़ा एक आतंकी संगठन हैं।

दोनों के बीच क्या हुई बातचीत?

एक अंग्रेजी वेबसाइट के मुताबिक, बातचीत के दौरान आंतकी दूसरे व्यक्ति को रियाज भाई कह रहा था। वह फोन पर कह रहा था कि हम लड़ रहे हैं और इंशाअल्लाह वो अपने मकसद में कामयाब हो जाएंगे। उसने यह भी कहा कि हमारे एनकाउंटर के पीछे टीआरएफ का हाथ है। इनसे दूर रहना ये हमारे कश्मीर को बर्बाद कर देंगे।

यह भी पढ़ें: दगाबाज निकली, चीन और कोरिया से आई ये दोनों, नहीं दिया साथ

हिज्बुल मुजाहिदीन और TRF के बीच लड़ाई

हालांकि फोन पर बात करने वाला आतंकी मारा गया है या नहीं यह कह पाना अभी मुश्किल होगा। हालांकि इतना जरुर कहा जा रहा है कि ये आतंकी भी एनकाउंटर के दौरान घटनास्थल मौजूद था और वह घायल भी हुआ था। सूत्रों के मुताबिक, घाटी में हिज्बुल मुजाहिदीन और द रेजिस्टेंस फ्रंट यानि TRF के बीच लड़ाई चल रही थी।

लंबे समय से सुरक्षाबल कर रही थी तलाश

बता दें कि सुरक्षाबल काफी लंबे समय से रियाज नाइकू की तलाश कर रहे थे। उस पर 12 लाख का इनाम भी था। आतंकी कमांडर रियाज अहमद नायकू घाटी का सबसे वांछित आतंकी था। रियाज नायकू सुरक्षा एजेंसियों के रडार पर 2016 में पोस्टर ब्वॉय बुरहान वानी की मौत के बाद आना शुरू हुआ था।

यह भी पढ़ें: इन दो हमलों से दहला अमेरिका: ट्रंप ने की कोरोना से तुलना, कहा-ये सबसे भयानक

कैसे मारा गया हिज्बुल कमांडर रियाज नाइकू?

उसे सुरक्षाबलों ने कई बार घेरा भी लेकिन वह हर बार बचकर निकलने में कामयाब होता रहा। आतंकी इस बार अपनी मां से मिलने गांव आया हुआ था, जहां पर सुरक्षाबलों के साथ एक एनकाउंटर में वो मारा गया।

मिली जानकारी के मुताबिक, सुरक्षाबलों को खुफिया इनपुट मिला था कि हिज्बुल कमांडर रियाज नाइकू अपने परिवार से मिलने अपने गांव बेगपोरा आ रहा है। उसके बाद सुरक्षाबलों ने पूरे गांव को घेर लिया। मुठभेड़ के दौरान सुरक्षाबलों ने 40 किलो आईईडी से एक घर को उड़ा दिया था। इस घर में ही रियाज नाइकू छिपा था। विस्फोट के दौरान वह मारा गया।

यह भी पढ़ें: बेहद सस्ता हुआ प्याज! बाजारों में बिक रहा था सोने के भाव, अब इतनी हुई कीमत

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story