×

जम्मू-कश्मीर में विशेष दर्जा हटने के बाद पहली बार चुनाव, DDC की 43 सीटों पर वोटिंग

मतदाता चुनाव आयोग की ओर से जारी दिशानिर्देशों का पालन करते हुए मतदान केंद्र पर मास्क पहनकर और सामाजिक दूरी का पालन करते हुए कतारबद्ध हैं। हालांकि जम्मू-कश्मीर के अलगाववादी नेता सैय्यद अली शाह गिलानी ने चुनाव के बहिष्कार का ऐलान किया है।

Newstrack
Published on: 28 Nov 2020 4:28 AM GMT
जम्मू-कश्मीर में विशेष दर्जा हटने के बाद पहली बार चुनाव, DDC की 43 सीटों पर वोटिंग
X
जिला विकास परिषद के चुनाव में गुपकार गठबंधन की पार्टियां भी चुनाव मैदान में हैं। इसके साथ ही कांग्रेस, बीजेपी और जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी भी चुनावी लड़ रही है।

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद पहली बार जिला विकास परिषद (डीडीसी) के चुनाव हो रहे हैं। घाटी की मुख्य विपक्षी पार्टियों के विरोध के बावजूद मतदान केंद्रों पर सुबह से ही वोटरों की कतारें लग गई हैं। जिसका सीधा संदेश है कि जनता विकास चाहती है। इस बीच पहले चरण के चुनाव वाली 43 सीटों पर मतदान जारी है। मतदान सुबह सात बजे से शुरू हुआ है तो दोपहर दो बजे तक चलेगा।

मतदाता चुनाव आयोग की ओर से जारी दिशानिर्देशों का पालन करते हुए मतदान केंद्र पर मास्क पहनकर और सामाजिक दूरी का पालन करते हुए कतारबद्ध हैं। हालांकि जम्मू-कश्मीर के अलगाववादी नेता सैय्यद अली शाह गिलानी ने चुनाव के बहिष्कार का ऐलान किया है। लेकिन उसका अधिका असर दिखाई नहीं दे रहा है।

सुरक्षा बल किसी भी स्थिति से निपटने के लिए चौकस हैं। सभी तैयारियां चाक चौबंद हैं। पंचायत उपचुनावों के लिए भी इसी के साथ मतदान हो रहा है। आज से शुरू होने वाली यह चुनाव प्रक्रिया 19 दिसंबर तक चलेगी। कुल आठ चरणों में वोट डाले जाएंगे। मतगणना 22 दिसंबर को होनी है।

ये भी पढ़ें...तीन शहरों के दौरे पर PM मोदी, कोरोना वैक्सीन की तैयारियों का लेंगे जायजा

मतदान केंद्रों पर जब कुछ वोटरों से बात की गई तो उन्होंने कहा कि वह विकास की उम्मीद में मतदान करने आए हैं। जिला विकास परिषद के कुल 43 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान चल रहा है। जिसके लिए कुल 296 प्रत्याशी मैदान में हैं। निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 43 में से 25 निर्वाचन क्षेत्र कश्मीर घाटी के है जबकि 18 जम्मू क्षेत्र के हैं। जम्मू से 124 और कश्मीर से 172 प्रत्य़ाशी हैं।

ये भी पढ़ें...कोरोना वायरस ने ली एक और नेता की जान, विधायक के निधन से शोक की लहर

DDC Elections in JK

लोगों का खुलकर निर्वाचन प्रक्रिया में भाग लेना एक सकारात्मक संदेश दे रहा है। कुल 1,475 उम्मीदवारों की भागीदारी इसका नमूना है। लोगों के मन से खौफ धीरे धीरे दूर हो रहा है। करीब सात लाख मतदाता इस चुनाव में मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

ये भी पढ़ें...कोरोना ने बरपाया कहर: राज्य में फिर लगा लाॅकडाउन! जरूर पढ़ लें ये नियम

राज्य चुनाव आयुक्त केके शर्मा ने बताया कि पहले चरण में सुचारू रूप से मतदान के लिए 2,146 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। मतदाताओं में 3.72 लाख मतदाता कश्मीर के हैं और 3.28 लाख मतदाता जम्मू के हैं।

रामकृष्ण वाजपेयी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story