×

जम्मू कश्मीर में भूकंप: इतनी बार कांपी घाटी, पहाड़ों पर अफरा तफरी

गुरुवार को जम्मू कश्मीर में फिर भूकंप के झटकों क महसूस किया गया। यहां गुलमर्ग में रिएक्टर स्केल पर 3.7 की तीव्रता के भूकंप को आंका गया।

Shivani
Published on: 24 Sep 2020 6:20 AM GMT
जम्मू कश्मीर में भूकंप: इतनी बार कांपी घाटी, पहाड़ों पर अफरा तफरी
X

श्रीनगर: भारत में लगातार आ रहे भूकंप के झटकों से एक्सपर्ट्स चिंता में हैं। ऐसे में आज फिर भूकंप के झटकों से विशेषज्ञों की परेशानी बढ़ गयी है। जम्मू कश्मीर में गुरूवार की सुबह धरती डगमगाई, जिसके बाद लोगों में अफरा तफरी मच गयी। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, कश्मीर के गुलमर्ग में 3.7 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया। लोग सहम गए और घरों से बाहर भागने लगे।

जम्मू कश्मीर के गुलमर्ग में 3.7 तीव्रता का भूकंप

दरअसल, गुरुवार को जम्मू कश्मीर में फिर भूकंप के झटकों क महसूस किया गया। यहां गुलमर्ग में रिएक्टर स्केल पर 3.7 की तीव्रता के भूकंप को आंका गया। इसके पहले मंगलवार को भी जम्मू कश्मीर में भुकंप के झटकों से धरती हिली। वहीं 11 सितंबर को भी रिक्टर स्केल पर 4.3 तीव्रता का भूकंप आया। इस महीने अब तक तीन बार घाटी प्राकृतिक आपदा के चलते डगमगा गयी।

ये भी पढ़ेंः खतरे में 1 अरब भारतीय: हो सकते हैं कोरोना संक्रमित, नीति आयोग की बड़ी चेतावनी

इस महीने तीन बार घाटी में भूकंप के झटके

गौरतलब है कि आज ही जम्मू कश्मीर से सटे पाकिस्तान और अफगानिस्तान में भी भूकंप आया है। भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में भूकंप के झटकों को महसूस किया गया। इसके साथ ही अफगानिस्तान में भी धरती डगमगाई। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, अफगानिस्तान में सुबह साढ़े 5 बजे करीब झटके महसूस हुए। यहां काबुल के 273 किमी NNE में 4.2 तीव्रता का भूकंप आया।

4-2-magnitude-earthquake-hits-assam-barpeta-district

ये भी पढ़ेंः रकुलप्रीत की गिरफ्तारी! NCB के समन को किया नजरअंदाज, अब फसेंगी एक्ट्रेस

इस्लामाबाद में तीव्रता 4.3 के भूकंप का झटका

वहीं करीब 10 मिनट बाद पाकिस्तान के इस्लामाबाद से 40 किमी पश्चिम भूकंप महसूस हुआ। इसकी तीव्रता 4.3 आंकी गयी। गनीमत रही कि इन दोनों भूकंप में अब तक किसी जान माल के नुकसान की खबर नहीं है।

ये भी पढ़ें- ब्लास्ट से दहला गुजरात: लगातार 3 धमाकों से हिली धरती, ONGC प्लांट मे बड़ा हादसा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story