×

सेना को बड़ी कामयाबी: पाकिस्तान की चाल का खुलासा, मिली एक और सुरंग

सूत्रों के हवाले से पता चला है कि पाकिस्तानी खुफिया विभाग ने आतंकियों की भारत में घुसपैठ कराने के लिए ये सुरंग बनवाई थी। आपको बता दें कि बीएसएफ ने दस दिनों में ये दूसरी सुरंग का पता लगाया है। जिसके बाद सुरक्षा एजेंसियां जांच में जुटी गई हैं।

Shreya
Published on: 23 Jan 2021 12:28 PM GMT
सेना को बड़ी कामयाबी: पाकिस्तान की चाल का खुलासा, मिली एक और सुरंग
X
सेना को बड़ी कामयाबी: पाकिस्तान की चाल का खुलासा, मिली एक और सुरंग

नई दिल्ली: भारत में अशांति और आतंक फैलाने के मकसद से पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान आए दिन नई-नई साजिशें रचता रहता है। इस बीच पाकिस्तान की एक और नापाक साजिश का खुलासा हुआ है। दरअसल, सीमा सुरक्षा बल (Border Security Force- BSF) ने आज यानी शनिवार को जम्मू-कश्मीर में हीरानगर के पानसर में एक सुरंग का पता लगाया है। जिसकी लंबाई करीब 150 मीटर बताई जा रही है।

घुसपैठ के लिए बनाई गई थी सुरंग

सूत्रों के हवाले से पता चला है कि पाकिस्तानी खुफिया विभाग ने आतंकियों की भारत में घुसपैठ कराने के लिए ये सुरंग बनवाई थी। आपको बता दें कि बीएसएफ ने दस दिनों में ये दूसरी सुरंग का पता लगाया है। जिसके बाद सुरक्षा एजेंसियां जांच में जुटी गई हैं। अधिकारियों का कहना है कि विशिष्ट खुफिया सूचना के आधार पर BSF ने एंटी टनलिंग ड्राइव की श्रृंखला में जम्मू के पंसार क्षेत्र में एक और सुरंग का पता लगाया है।

यह भी पढ़ें: किसान ने 75 साल की उम्र में सिन्धु बॉर्डर पर की आत्महत्या, पूरी बात जानकर रो पड़ेंगे

इस इलाके में सेना ने पाकिस्तान की साजिश की थी नाकाम

BSF को जम्मू के पंसार में बीपी नंबर 14 और 15 के बीच सुरंग का पता लगा है। इसकी लंबाई 150 मीटर है और इसकी गहराई 30 फीट बताई गई है। बता दें कि इसी इलाके में सेना बल ने बीते साल एक पाकिस्तानी हेक्साकॉप्टर को मार गिराया था, जो कि गोला-बारुद और हथियार ले जा रहा था। यही नहीं इससे पहले 2019 में भी सेना ने इसी क्षेत्र में आतंकियों की घुसपैठ की कोशिश नाकाम कर दी थी।

यह भी पढ़ें: पुलिसकर्मी ने की दरिंदगी: शादी का झांसा देकर फंसाया सहकर्मी को, FIR दर्ज

tunnel in jammu (फोटो- सोशल मीडिया)

बीते 6 महीने में चौथी सुरंग का चला पता

आधाकारिक सूत्रों के मुताबिक, जम्मू में अब तक 10वीं और बीते छह महीने में ये चौथी सुरंग का पता चला है। बता दें कि सीमा पर भारतीय सेना लगातार पहरा दे रही है। जिसके चलते पाकिस्तान की साजिशें लगातार नाकाम होती जा रही है। जिसके बाद पाकिस्तान अब सुरंगों के जरिए भारत में आतंकियों की घुसपैठ कराना चाहता है। आपको बता दें कि सीमा सुरक्षा बल सीमा पर कॉम्प्रिहेंसिव इंटीग्रेटेड बॉर्डर मैनेजमेंट सिस्टम (सीआईबीएमएस ) का इस्तेमाल कर रहा है, जिससे किसी भी तरह की गतिविधि पल में पता चल जाती है।

इस सिस्टम की मदद से सेना पाकिस्तान की हर साजिश नाकाम कर रही है। जिसके चलते पाकिस्तान सुरंगें खोदने के हथकंडे अपना रहा है। सुरक्षा एजेंसियों के मुताबिक, सुरंगें खोदने के लिए पाकिस्तान प्रोफेशनल इंजीनियरों की मदद ले रहा है। इसी वजह से सैकड़ों मीटर लंबी सुरंगों को खोदने पर भी इसकी भनक नहीं लग रही।

यह भी पढ़ें: नेताजी की जयंती पर ममता ने केंद्र सरकार से ये दो बड़ी मांग की है, क्या आप जानते हैं?

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story