×

नागरिकता कानून! नीतीश ने कहा- पीएम मोदी बुलाएं NDA की आपात बैठक

नागरिकता संशोधन विधेयक(CAA और NRC) पर भारत के चारों दिशाओं में संग्राम हो रहा है। इस मसले पर अब सत्ता गलियारे में नेताओं ने रोटियां सेकनी शुरू कर दी है। इसी बीच बिहार के सीएम और जनता दल युनाइटेड के प्रमुख नीतीश कुमार ने

Harsh Pandey
Published on: 21 Dec 2019 2:05 PM GMT
नागरिकता कानून! नीतीश ने कहा- पीएम मोदी बुलाएं NDA की आपात बैठक
X

नई दिल्ली: नागरिकता संशोधन विधेयक(CAA और NRC) पर भारत के चारों दिशाओं में संग्राम हो रहा है। इस मसले पर अब सत्ता गलियारे में नेताओं ने रोटियां सेकनी शुरू कर दी है।

इसी बीच बिहार के सीएम और जनता दल युनाइटेड के प्रमुख नीतीश कुमार ने पूमोदी से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की आपात बैठक बुलाने की मांग की है।

सीएम नीतीश ने कहा...

इस मसले पर नीतीश ने कहा कि पीएम को विवादास्पद मुद्दों पर सहमति बनाने के लिए सहयोगियों की बैठक बुलानी चाहिए, इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जेडीयू वर्तमान राजनीतिक स्थिति पर चर्चा के लिए तत्काल एनडीए की बैठक की मांग करती है।

राष्ट्रपति चुनाव: नीतीश की मांग- NDA जल्द घोषित करे प्रेसिडेंट कैंडिडेट

यह भी पढ़ें. पाकिस्तान को आया चक्कर! सीमा पर तैनात हुए लाखों की संख्या में सैनिक

जेडीयू के पक्ष में किया वोट...

बता दें कि जेडीयू ने नागरिकता संशोधन विधेयक को कानून बनाने के लिए संसद में इसके पक्ष में वोट किया था। हालांकि, पार्टी के उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर द्वारा नागरिकता कानून और एनआरसी का विरोध किए जाने के बाद बिहार की राजनीति में हलचल तेज हो गई। उन्होंने संसद में जेडीयू द्वारा नागरिकता कानून को समर्थन दिए जाने का विरोध किया था।

प्रशांत किशोर ने की सीएम से मुलाकात...

प्रशांत किशोर ने पटना में मुख्यमंत्री से मुलाकात के बाद कहा था कि नीतीश कुमार एनआरसी के विरोध में हैं, तब प्रशांत किशोर ने स्पष्ट कहा था कि सीएए को एनआरसी के साथ जोड़ने से परेशानी बढ़ेगी। किशोर ने उस समय कहा था कि नीतीश ने वादा किया है कि बिहार में एनआरसी लागू नहीं होगा।

यह भी पढ़ें- कांपा पाकिस्तान! अभी-अभी भारत को मिली बड़ी कामयाबी, आतंकियों में हायतौबा

पत्रकारों से की बात...

इसके बाद सीएम नीतीश कुमार ने बिहार में एनआरसी को लाल झंडी दिखाने का ऐलान किया, नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) का समर्थन कर रहे जनता दल (युनाइटेड) के प्रमुख नीतीश कुमार ने शुक्रवार को पटना में पत्रकारों से कहा कि बिहार में एनआरसी लागू नहीं होगा।

विपक्ष को नीतीश की खरी-खरी, कहा- 2019 के लिए PM का चेहरा मैं नहीं

यह भी पढ़ें. तो इमरान देंगे इस्तीफा! मौलाना का प्लान-B हुआ तैयार, पाक PM की टेंशन टाइट

नहीं होगी अल्पसंख्यकों की उपेक्षा...

इससे पहले देशभर में नागरिकता संशोधन अधिनियम को लेकर चल रहे विरोध प्रदर्शनों पर नीतीश कुमार ने गुरुवार को कहा था कि उनके रहते अल्पसंख्यकों की उपेक्षा नहीं होने दी जाएगी।

गौरतलब है कि नीतीश ने गया में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा था कि हम गारंटी देते हैं कि हम लोगों के रहते हुए अलपंसख्क समाज की किसी प्रकार की उपेक्षा नहीं होगी।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि उनका कोई नुकसान नहीं होगा, हम लोगों ने समाज के हर तबके के लिए काम किया है। अल्संख्यकों के लिए बहुत काम हुआ है।

बैकफुट पर हो सकती है जेडीयू...

जेडीयू के सूत्रों का कहना है कि पूरे देश में सीएए और एनआरसी को लेकर देशव्यापी विरोध प्रदर्शन जारी होने और इस मुद्दे को राजद सहित सभी विपक्षी दलों को खुले हाथों स्वीकार कर लेने और इस मुद्दे को लेकर सड़क पर उतरने के बाद जेडीयू खुद को 'बैकफुट' पर आने को विवश हुई है।

हालांकि, एनआरसी पर नीतीश द्वारा रुख साफ कर दि जाने के बाद भाजपा के लिए झटका माना जा रहा है। वहीं, उल्लेखनीय है कि बिहार में अगले वर्ष यानी 2020 में विधानसभा चुनाव है।

ऐसे में कोई भी दल नहीं चाहता कि मुस्लिम मतदाता नाराज हों. वैसे, अब सरकार भी लगातार कह रही है कि इस कानून से किसी को भी घबराने और भयभीत होने की कतई जरूरत नहीं है, यह कानून किसी के विरोध का कानून नहीं है।

Harsh Pandey

Harsh Pandey

Next Story