×

NEET-JEE परीक्षा को लेकर बड़ा बदलाव, इस बार परीक्षा में बदल गईं ये चीजें

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) JEE-NEET की परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाने, एक सीट छोड़कर बैठाने, हर कमरे में कम कैंडिडेट को बैठाने और प्रवेश-निकास की अलग व्यवस्था जैसे कदम उठाएगी।

Shreya
Published on: 26 Aug 2020 5:59 AM GMT
NEET-JEE परीक्षा को लेकर बड़ा बदलाव, इस बार परीक्षा में बदल गईं ये चीजें
X
JEE-NEET Exams 2020

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के बीच देश भर में मेडिकल और इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम्स आयोजित होने जा रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट ने भी JEE और NEET परीक्षा को समय पर आयोजित करने के लिए हरी झंडी दिखा दी है। हालांकि इस बार कोरोना वायरस के मद्देनजर एग्जाम सेंटर को लेकर कुछ बदलाव किए जा रहे हैं।

NTA परीक्षा के लिए करने जा रही ये बदलाव

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) JEE-NEET की परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाने, एक सीट छोड़कर बैठाने, हर कमरे में कम कैंडिडेट को बैठाने और प्रवेश-निकास की अलग व्यवस्था जैसे कदम उठाएगी। JEE और NEET की परीक्षा को लेकर हो रहे विरोध के बीच NTA कोरोना वायरस के मद्देनजर यह व्यवस्था केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए करेगी।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस में घमासान: राहुल के आरोपों से बड़े नेता नाराज, मनाने में जुटीं सोनिया

परीक्षा को समय पर कराने की तैयारी

बता दें कि कोरोना संकट के बीच JEE और NEET मेन परीक्षा कराये जाने को लेकर देशभर से जमकर इसका विरोध हो रहा है। हालांकि, शिक्षा मंत्रालय के अधिकारी ने जोर दिया है कि परीक्षाएं निर्धारित समय पर ही होंगी। JEE-NEET की परीक्षा को लेकर समय पर कराने को लेकर तैयारी जारी है। बता दें कि जेईई परीक्षा 1 से 6 सितंबर के बीच होनी है और नीट की परीक्षा 13 सितंबर को कराई जाएगी।

यह भी पढ़ें: रूसी वैक्सीन पर भारत को भरोसा! स्वास्थ्य मंत्रालय ने कही ये बड़ी बात

JEE-NEET

बढ़ाई गई परीक्षा केंद्रों की संख्या

कोरोना संकट को लेकर इस बार परीक्षा में थोड़ा फेरबदल किया गया है। इस साल सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए परीक्षा केंद्रों की संख्या को बढ़ा दिया गया है। एनटीए ने बयान में कहा है कि JEE के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या 570 से बढ़ाकर 660 कर दी गई है, जबकि नीट परीक्षा के लिए एग्जाम सेंटर्स 2846 से बढ़ाकर 3843 कर दिए गए हैं। जेईई कंप्यूटर आधारित पेपर है, जबकि नीट पारंपरिक तरीके से कलम और कागज पर होती है।

यह भी पढ़ें: जल्दी करें: मिल रहा गजब का धांसू मोबाइल, कीमत मात्र 6 हज़ार

नंबर ऑफ शिफ्ट्स भी बढ़ाए गए

बयान में कहा गया है कि इस साल जेईई मेन परीक्षा के लिए नंबर ऑफ शिफ्ट्स बढ़ा दिए गए हैं। जेईई का एग्जाम 8 शिफ्ट में होना था लेकिन अब ये 12 शिफ्ट में होगा। हर शिफ्ट में कैंडिडेट की संख्या 1.32 लाख से घटाकर 85 हजार कर दी गई है। परीक्षा कक्षा के बाहर सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन सुनश्चित करने के लिए उम्मीदवारों का विशेष प्रवेश और निकास होगा।

यह भी पढ़ें: बाढ़ पीड़ितों ने आपदा में ढूढ़ा अवसर, अब ऐसे कर रहे कमाई, जानकर करेंगे तारीफ

JEE-NEET Exams

इसी हफ्ते रिलीज किए जाएंगे NEET के एडमिट कार्ड

बता दें कि जेईई मेन परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। वहीं नीट परीक्षा के एडमिट कार्ड भी इसी हफ्ते रिलीज किए जाने की संभावना है। ऐसा दावा है कि 90 प्रतिशत बच्चों को उनके चुने हुए सेंटर ही दिए गए हैं। इस साल जेईई-मुख्य परीक्षा के लिए 9.53 लाख विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है जबकि नीट के लिए 15.97 लाख विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है।

यह भी पढ़ें: एक मोबाइल से खुला पुलवामा हमले का सारा राज, जानिए NIA ने कैसे सुलझाई गुत्थी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story