×

झारखंड चुनाव: चौथे चरण में15 सीटों पर मतदान खत्म, 55% हुई वोटिंग

झारखंड विधानसभा चुनाव के चाैथे चरण की 15 सीटाें पर सोमवार को मतदान हुआ। इनमें 10 सीटों पर शाम 5 बजे तक जबकि 5 सीटों पर दोपहर 3 बजे मतदान हुआ। 3 बजे तक कुल 55% मतदान हुआ।

Dharmendra kumar
Published on: 16 Dec 2019 8:04 AM GMT
झारखंड चुनाव: चौथे चरण में15 सीटों पर मतदान खत्म, 55% हुई वोटिंग
X

रांची: झारखंड विधानसभा चुनाव के चाैथे चरण की 15 सीटाें पर सोमवार को मतदान हुआ। इनमें 10 सीटों पर शाम 5 बजे तक जबकि 5 सीटों पर दोपहर 3 बजे मतदान हुआ। 3 बजे तक कुल 55% मतदान हुआ। नक्सलियों की धमकी के बाद भी मतदाताओं में उत्साह दिखा। धनबाद विधानसभा के 7 बूथ पर मोमबत्ती के प्रकाश में मतदान करवाना पड़ा। 2014 विधानसभा चुनाव में इन 15 सीटों पर 64.63% मतदान हुआ था।

झारखंड की 5 विधानसभा सीटों पर दोपहर 3 बजे मतदान समाप्त हो गया था। इनमें बगोदर (63%), जमुआ (56%), गिरिडीह (60%), डुमरी (61%) और टुंडी (63%) का नाम शामिल है। दोपहर 1 बजे तक सबसे ज्यादा 54.53% मतदान चंदनकियारी विधानसभा में हुआ। वहीं, सबसे कम 32.35% मतदान बोकारो में हुआ।

गिरिडीह जिले के योगीटांड में नक्सलियों ने पोस्टर लगाकर चुनाव बहिष्कार की धमकी दी थी। वहां बूथ के बाहर सुबह से ही मतदाताओं की लंबी लाइन देखी जा रही है। धनबाद विधानसभा के 7 बूथ पर बिजली नहीं होने की वजह से मोमबत्ती के सहारे मतदान कराना पड़ा।

2014 में बीजेपी ने इस क्षेत्र की 15 में से 10 सीटें जीती थीं तो वहीं उसकी सहयोगी रही ऑल झारखंड स्टूडेंट यूनियन (एजेएसयू) ने एक सीट जीती। चुनाव के लिहाज से छोटानागपुर संभाग के कोयला क्षेत्र में बीजेपी काफी मजबूत है।

यह भी पढ़ें...मआजम खां के बेटे की गई विधायकी, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सुनाया फैसला

झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) ने दो सीटें जीती थीं, जबकि एक सीट पर मार्क्सवादी को-आर्डिनेशन कमिटी (एमसीसी) ने जीत हासिल की थी। इस बार बीजेपी सभी 15 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं जबकि जेएमएम 8 और कांग्रेस 6 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। इस चरण में आरजेडी देवघर सीट से चुनाव लड़ रही है। छोटे दल जैसे एजेएसयू, जेवीएम और एमसीसी ने भी कुछ सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं।

इस चरण के साथ ही झारखंड की 81 सीटों में 65 में मतदान पूरे हो जाएंगे। 15 सीटों में से 13 कोयलांचल का हिस्सा हैं जबकि दो सीटें देवघर और मधुपुर संथाल परगना क्षेत्र में शामिल हैं।

यह भी पढ़ें...जामिया हिंसा पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, चीफ जस्टिस ने कही ये बड़ी बात

इस बार बीजेपी के एजेएसयू नहीं है और विपक्ष एकजुट है जिसकी वजह सत्तारूढ़ पार्टी के लिए 2014 जैसा जादुई करिश्मा दोहराना कठिन होगा। इसलिए पार्टी वोटरों को रिझाने के लिए कई वरिष्ठ नेताओं की मदद ले रही है। पार्टी के राष्ट्रीय सचिव सुनील देवधर धनबाद में लगातार चुनाव प्रचार करते आ रहे हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी के अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा, महिला व बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी, शिवराज सिंह चौहान समेत कई वरिष्ठ नेता यहां चुनाव प्रचार कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें...बांग्लादेशियों की लिस्ट मांगी! अब वापस अपने देश लौटेंगे ये लोग, पढे पूरी खबर

विपक्ष भी बीजेपी को हराने के लिए पूरा जोर लगा दिया। उसने चुनावी अभियान के लिए कई बड़े चेहरों को उतारा है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, सचिन पायलट, राज बब्बर, जेएमएम नेता हेमंत सोरेन पहले ही इन क्षेत्रों में प्रचार कर चुके हैं। शहरी क्षेत्र में बीजेपी कई सीटों पर जीत को लेकर पूरी तरह आश्वस्त है। इनमें बोकारो, धनबाद, देवघर, गिरिडीह जैसी सीटें शामिल हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story