×

राम मंदिर सिक्कों से बनाः देखकर चौंक गए लोग, हजारों Coins का हुआ इस्तेमाल

बेंगलुरू के एक संगठन ने राम मंद‍िर का स्ट्रक्चर तैयार किया है, जो कि बेहद अनोखा है। दरअसल, ये स्ट्रक्चर सिक्कों का इस्तेमाल करके तैयार किया गया है। जी हां, एक और पांच रुपये के सिक्कों से एक बड़ा सा राम मंद‍िर का स्ट्रक्चर बना द‍िया गया है।

Shreya
Published on: 26 Feb 2021 5:12 AM GMT
राम मंदिर सिक्कों से बनाः देखकर चौंक गए लोग, हजारों Coins का हुआ इस्तेमाल
X
राम मंदिर सिक्कों से बनाः देखकर चौक गए लोग, हजारों Coins का हुआ इस्तेमाल

बेंगलुरू: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन होने के बाद राम भक्तों की उत्सुकता और बढ़ गई है। राम मंदिर निर्माण का कार्य अयोध्या में तेजी से किया जा रहा है, लेकिन इस भव्य मंदिर के तैयार होने में कम से कम साढ़े तीन साल का वक्त लगेगा। इस बीच कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू से एक अलग नजारा सामने आया है।

संगठन ने तैयार किया राम मंदिर का स्ट्रक्चर

यहां पर बेंगलुरू के एक संगठन ने राम मंद‍िर का स्ट्रक्चर तैयार किया है, जो कि बेहद अनोखा है। दरअसल, ये स्ट्रक्चर सिक्कों का इस्तेमाल करके तैयार किया गया है। जी हां, एक और पांच रुपये के सिक्कों से एक बड़ा सा राम मंद‍िर का स्ट्रक्चर बना द‍िया गया है। जिसे देख लोग अचंभित हैं और संगठन की काफी तारीफ भी कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: मछुआरों के मंत्रालय पर छिड़ी सियासी जंग, राहुल के वार पर मोदी का पलटवार

एक और पांच रुपये के सिक्कों से बनाया गया स्ट्रक्चर

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राम मंदिर का यह स्ट्रक्चर बेंगलुरू के संगठन, राष्ट्र धर्म ट्रस्ट ने बेंगलुरू स‍िटी के लालबाग वेस्ट गेट के पास बनाया है। जो कि बेहद विशाल है। इस स्ट्रक्चर में केवल एक और पांच रुपये के सिक्कों का ही इस्तेमाल किया गया है। बताया जा रहा है कि इस स्ट्रक्चर को बनाने में कुल 60 हजार स‍िक्कों का इस्तेमाल हुआ है।

ram mandir (फोटो- सोशल मीडिया)

दो लाख रुपये है सिक्कों की कीमत

केवल सिक्कों के जरिए ही राष्ट्र धर्म ट्रस्ट संगठन ने अयोध्या में बनने वाले भव्य राम मंंद‍िर की झलक दिखाई है। मिली जानकारी के मुताबिक, इस राम मंदिर के स्ट्रक्चर को बनाने में जितने सिक्कों का इस्तेमाल हुआ है, उनकी कुल कीमत करीब दो लाख रुपये है।

यह भी पढ़ें: बारिश अगले 5 दिन: पहाड़ो पर अलर्ट जारी, झमाझम गिरेगा पानी, बर्फबारी के आसार

PM मोदी ने रखी थी मंदिर की नींव

आपको बता दें कि बीते साल अगस्त 2020 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में बनने वाले भव्य राम मंदिर की नींव रखी थी, जिसके बाद मंदिर का निर्माण शुरू हो चुका है। इसके लिए ट्रस्ट की ओर से चंदा जुटाने का अभियान भी शुरू किया गया। वैसे तो राम मंदिर को बनाने में करीब 300 से 400 करोड़ रुपये खर्च होंगे, लेकिन पूरे राम मंदिर परिसर को बनने में 1100 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। राम मंदिर का निर्माण साढ़े तीन साल में पूरा होगा।

यह भी पढ़ें: Newstrack: एक क्लिक में पढ़ें आज सुबह 10 बजे की देश और दुनिया की बड़ी खबरें

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story