×

Rahul Gandhi News: राहुल गांधी 12-13 अगस्त को वायनाड दौरे पर, कांग्रेस बोली- 'क्षेत्र की आवाज संसद में वापस आई'

Rahul Gandhi Wayanad Visit : कांग्रेस सांसद राहुल गांधी लोकसभा सदस्यता बहाल होने के बाद 12 और 13 अगस्त को वायनाड दौरे पर जायेंगे। कांग्रेस महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने कहा, वायनाड की आवाज संसद में वापस आई है।

Aman Kumar Singh
Published on: 8 Aug 2023 10:00 AM GMT (Updated on: 8 Aug 2023 10:10 AM GMT)
Rahul Gandhi News: राहुल गांधी 12-13 अगस्त को वायनाड दौरे पर, कांग्रेस बोली- क्षेत्र की आवाज संसद में वापस आई
X
राहुल गांधी (Social Media)

Rahul Gandhi Wayanad Visit : सुप्रीम कोर्ट द्वारा दोषसिद्धि पर रोक लगाए जाने के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता बहाल हो गई है। राहुल पहली बार 12 और 13 अगस्त को अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड (Wayanad) का दौरा करेंगे। कांग्रेस महासचिव के.सी. वेणुगोपाल (K. C. Venugopal) ने मंगलवार (08 अगस्त) को मीडिया से बात करते हुए ये जानकारी दी।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता के.सी. वेणुगोपाल ने कहा कि, 'राहुल गांधी मानसून सत्र (Parliament Monsoon Session, 2023) खत्म होने के बाद 12 और 13 अगस्त को वायनाड जाएंगे। उन्होंने कहा, लोकतंत्र की जीत से वायनाड के लोगों में ख़ुशी है। वायनाड की आवाज संसद में वापस आई है।'

राहुल के संसद पहुंचने से कांग्रेस में उत्साह

आपको बता दें, सदस्यता बहाल होने के बाद राहुल गांधी पहली बार 7 अगस्त को संसद पहुंचे थे। दोपहर 12 बजे उनके पार्लियामेंट में कदम रखते कांग्रेस सदस्यों में उत्साह दिखा। संसद में राहुल ने गांधी प्रतिमा के पास जाकर महात्मा गांधी को प्रणाम किया। राहुल के संसद पहुंचने पर कांग्रेस सांसदों ने उनका जोरदार स्वागत किया। कांग्रेस सांसदों ने राहुल गांधी के समर्थन में जमकर नारेबाजी भी की। मंगलवार (08 अगस्त) को भी राहुल गांधी सुबह ही संसद पहुंचे। बता दें, सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव (No confidence motion) पर बहस जारी है। राहुल गांधी भी इस पर बोल सकते हैं।

7 अगस्त को हुई राहुल गांधी की सदस्यता बहाल

गौरतलब है कि, कांग्रेस नेता राहुल गांधी की संसद सदस्यता सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद 07 अगस्त को बहाल हुई थी। दरअसल, साल 2019 में कर्नाटक के कोलार में एक जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा था कि, सभी चोरों के उपनाम मोदी ही क्यों हैं? इसी बात से नाराज गुजरात बीजेपी के पूर्व मंत्री पूर्णेश मोदी (Purnesh Modi) ने सूरत कोर्ट में मानहानि का मुक़दमा दर्ज करवाया था। सूरत की अदालत ने राहुल गांधी को दोषी करार देते हुए 2 साल की सजा सुनाई थी। सजा सुनाए जाने के 26 घंटे के भीतर ही राहुल गांधी की सदस्यता रद्द कर दी गई थी।

सुप्रीम कोर्ट ने दोषसिद्धि पर लगाई रोक

राहुल ने सूरत कोर्ट के फैसले को गुजरात हाई कोर्ट (Gujarat High Court) में पुनर्विचार याचिका दायर की। गुजरात हाई कोर्ट ने भी राहुल गांधी पर लगे आरोपों को सही ठहराते हुए किसी भी प्रकार का राहत देने से मना कर दिया था। फिर मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा। जहां शीर्ष अदालत ने राहुल गांधी की दोषसिद्धि पर फ़िलहाल रोक लगा दी है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story