×

मिनटों में करें लेनदेन: भारत में लॉन्च हुई ये सर्विस, इस तरह कर सकेंगे ट्रांजेक्शन

आखिरकार WhatsApp Pay फीचर भारत में लॉन्च कर दिया गया है। जिसके बाद आप कहीं से भी और किसी को भी आराम से वॉट्सऐप के जरिए भी पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे। 

Shreya
Published on: 10 Nov 2020 11:24 AM GMT
मिनटों में करें लेनदेन: भारत में लॉन्च हुई ये सर्विस, इस तरह कर सकेंगे ट्रांजेक्शन
X
मिनटों में करें लेनदेन: भारत में लॉन्च हुई ये सर्विस, इस तरह कर सकेंगे ट्रांजेक्शन

नई दिल्ली: आखिरकार लंबे इंतजार के बाद भारत में भी WhatsApp यूजर्स WhatsApp Pay फीचर का फायदा उठा पाएंगे। जी हां, ये फीचर अब कंपनी ने इंडिया में भी लॉन्च कर दिया है। जिसके बाद अब आप कहीं से भी और किसी को भी आराम से वॉट्सऐप के जरिए पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे। यह सुविधा फिलहाल दस भाषाओं में उपलब्ध है।

दो करोड़ यूजर्स ही उठा पाएंगे फायदा

भले ही इस फीचर को पूरे इंडिया में लॉन्च कर दिया गया है, लेकिन इस सुविधा का फायदा फिलहाल केवल दो करोड़ यूजर्स ही उठा पाएंगे। दरअसल, एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने WhatsApp को WhatsApp Pay फीचर की सुविधा फिलहाल दो करोड़ यूजर्स को ही उपलब्ध कराने को कहा है। हालांकि भारत में एक बड़ी आबादी इस मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल करती है। भारत में करीब 40 करोड़ वॉट्सऐप यूजर्स हैं।

यह भी पढ़ें: DM ने पराली दान करने पर कृषकों को धोती-कुर्ता, कम्बल देकर किया सम्मानित

ऐसे करें चेक आपको ये फीचर मिला या नहीं

बताया जा रहा है कि NPCI की ओर से यह भी निर्देश दिए गए हैं कि कुल वॉल्यूम का 30 फीसदी UPI ट्रांजिक्शन थर्ड पार्टी एप प्रोवाइडर्स के लिए मान्य होगा। यह नियम अगले साल एक जनवरी से लागू हो जाएगा। तो अगर आपको ये पता करना है कि व्हॉट्सऐप के WhatsApp Pay का फीचर आपको मिला है या नहीं तो इसके लिए आप अपने WhatsApp को अपडेट करके चेक कर सकते हैं। तो चलिए आपको बता देते हैं कि आप इसके जरिए कैसे पेमेंट कर सकते हैं-

whatsapp (फोटो- ट्विटर)

ऐसे कर सकते हैं लेनदेन

WhatsApp Pay सर्विस से लेनदेन के लिए सबसे पहले जिस व्यक्ति को पैसे भेजने हैं, उसका चैट ओपन करें। इसके बाद अटैचमेंट आइकन पर क्लिक करें। फिर Payment पर क्लिक करें और उसे जितना अमाउंट भेजना है उसे फिल करें और इसके बाद अपना UPI डालें, पेमेंट हो जाएगा। साथ ही आपको कंफर्मेशन मैसेज भी मिल जाएगा। पेमेंट होने का मैसेज आपको चैट बॉक्स में नजर आएगा।

यह भी पढ़ें: भारत में बंद होगा पोर्न मूवी का कारोबार, अब OTT पर नहीं देख पाएंगे ऐसी फिल्में

कैसे बना सकते हैं WhatsApp Pay अकाउंट

वहीं अगर आपको WhatsApp Pay अकाउंट बनाना है तो इसके लिए सबसे पहले अपने WhatsApp को खोलें और स्क्रीन पर टॉप राइट में शो हो रहे तीन डॉट वाले आइकन पर जाएं।

वहां पर Payments का विकल्प होगा, वहां जाएं और Add payment method पर चुनें। यहां पर आपको कई बैंकों के विकल्प मिलेंगे।

इसके बाद आप अपना बैंक सिलेक्ट कर लें, जिसके बाद बैंक से लिंक आपके मोबाइल नंबर का वेरिफिकेशन होगा।

SMS के जरिये वेरिफाई करने के विकल्प चुनें। ध्यान रहे कि आपका वॉट्सऐप और बैंक अकाउंट से लिंक्ड नंबर एक ही हो।

वेरिफिकेशन पूरा हो जाने के बाद पेमेंट सेटिंग पूरा करना होगा। इसके लिए UPI पिन जेनरेट करना होगा।

यह भी पढ़ें: यूपी में बड़ा ऐलान: दुखी हुए आतिशबाजी के शौकीन, योगी सरकार ने किया फैसला

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shreya

Shreya

Next Story