×

सीमा पर तनाव: लेह पहुंचे सेना प्रमुख नरवणे, सुरक्षा का लिया जायजा

चीन से जारी तनाव के बीच एकदिवसीय यात्रा पर लेह पहुंचे भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद ने फॉरवर्ड एरिया का दौरा किया। साथ ही स्थानीय कमांडरों और सैनिकों के साथ बातचीत की और उनके उच्च मनोबल और तत्परता की स्थिति की सराहना की।

Shreya
Published on: 23 Dec 2020 8:09 AM GMT
सीमा पर तनाव: लेह पहुंचे सेना प्रमुख नरवणे, सुरक्षा का लिया जायजा
X
लेह पहुंचे सेना प्रमुख एमएम नरवणे

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन के साथ जारी तनाव के बीच भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे (Indian Army chief General MM Naravane) 'फायर एंड फ्यूरी कॉर्प्स' की एकदिवसीय यात्रा पर लेह पहुंचे हैं। इस दौरान उन्होंने 'फायर एंड फ्यूरी कॉर्प्स' के रेचिन ला समेत फॉरवर्ड एरिया (Forward Areas) का दौरा किया। सेना प्रमुख ने LAC के साथ स्थिति का मूल्यांकन किया। साथ ही स्थानीय कमांडरों और सैनिकों के साथ बातचीत की और उनके उच्च मनोबल और तत्परता की स्थिति की सराहना की।

भारतीय सेना की परिचालन तैयारियों पर दी गई जानकारी

सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे के दौरे के दौरान भारतीय सेना की परिचालन तैयारियों पर जीओसी, फायर एंड फ्यूरी कॉर्प्स और अन्य स्थानीय कमांडरों द्वारा जानकारी दी गई। इस दौरे की कुछ तस्वीरें भी शेयर की गई हैं। सेना ने बताया कि मुकुंद नरवणे ने रेचिन ला (Rechin La) में बचाव की फॉरवर्ड लाइन पर तैनात सैनिकों के निवास स्थान की स्थिति का निरीक्षण किया। इसके साथ ही उन्होंने सैनिकों को एलएसी के साथ सहज बनाने के लिए किए गए प्रयासों की सराहना की।



यह भी पढ़ें: जालसाज दादी : 1 करोड़ की धोखाधड़ी में शामिल, 5000 के लिए उठाया बड़ा कदम

मई महीने से जारी है तनाव

गौरतलब है कि LAC पर बीते मई महीने से ही चीन के साथ भारत का तनाव जारी है। इस तनाव को कम करने के लिए बीते काफी महीने से दोनों पक्षों के बीच सैन्य और राजनयिक स्तर की शांति वार्ता का दौर जारी है। हालांकि चीन की तरफ से इस तनाव को कम करने का नाम नहीं लिया जा रहा है। उसकी तरफ से विवादों को बढ़ाने की गतिविधियां की जाती रही हैं। जिसके चलते ठंड में भी दोनों सेनाएं आमने सामने खड़ी हैं।



यह भी पढ़ें: राहुल गांधी का पीएम मोदी से सवाल: भारत में टीकाकरण कब, शेयर किया ये ग्राफ

चीन का सामना करने के लिए भारतीय सेना को हर तरह से तैयार किया जा रहा है। कई बार केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी अपने बयानों में कहा है कि भारतीय सेना किसी भी तरह की स्थिति का सामना करने के लिए तैयार है।

यह भी पढ़ें: व्यापारी की इस हरकत से आहत किसान ने की आत्महत्या, सदमे में भाई ने भी तोड़ा दम

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story