×

LAC पर कांपा चीन: दुश्मन देश का बिगड़ा हाल, इस ऑपरेशन से भारत ने हराया

बीते मई महीने से ही सीमा पर दोनों पक्षों में तनाव बरकरार है। इस दौरान चीन ने कई बार भारतीय पोजिशन में घुसपैठ करने की कोशिश की, लेकिन अब बॉर्डर पर बाजी पूरी तरह से पलट चुकी है।

Shreya
Published on: 16 Sep 2020 7:46 AM GMT
LAC पर कांपा चीन: दुश्मन देश का बिगड़ा हाल, इस ऑपरेशन से भारत ने हराया
X
LAC पर कांपा चीन: दुश्मन देश का बिगड़ा हाल, इस ऑपरेशन से भारत ने हराया

नई दिल्ली: पूर्व लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत और चीन की सेनाएं आमने-सामने हैं। बीते मई महीने से ही सीमा पर दोनों पक्षों में तनाव बरकरार है। इस दौरान चीन ने कई बार भारतीय पोजिशन में घुसपैठ करने की कोशिश की, लेकिन अब बॉर्डर पर बाजी पूरी तरह से पलट चुकी है। अब सीमा पर भारतीय सेना मजबूत स्थिति में खड़ी है। जिसकी वजह भारतीय सेना का ‘ऑपरेशन स्नो लियोपार्ड’ है, जिसने चीन के हर मंसूबे को बेनकाब कर दिया।

‘ऑपरेशन स्नो लियोपार्ड’ को मंजूरी

पहले जब ड्रैगन ने सीमा पर घुसपैठ करने की कोशिश की थी तो उस दौरान भारतीय सेना ने तीन महीने तक चीन के पीछे जाने का इंतजार किया था। लेकिन बाद में सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे और कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल वाईके जोशी ने ऑपरेशन स्नो लियोपार्ड को हरी झंड़ी दिखा दी। इसी ऑपरेशन के तहत सीमा के पास रणनीतिक तौर पर मजबूत चोटियों को पहचाना गया।

यह भी पढ़ें: यूपी में बड़ा घोटाला: योगी के मंत्री पर लागा आरोप, कभी भी हो सकती है गिरफ्तारी

Air Force Garuda Commandos भारत की स्पेशन फोर्स (फोटो- सोशल मीडिया)

टीम को मिले ये टास्क

इन मजबूत पहाड़ियों की मदद से भारत को सीमा पर युद्ध की परिस्थितियों के लिए तो मदद मिली है, साथ ही चीन ने सामरिक तौर पर कुछ कदम आगे बढ़ा दिया। ऑपरेशन को अंजाम देने के लिए ऐसी टीम का गठन किया गया, जो ऊंची पहाड़ियों में लड़ने में माहिर हो। फिर हर टीम को पहाड़ी पर कब्जा करने और सप्लाई चेन को सुचारू रूप से जारी रखने का टास्क दे दिया गया।

यह भी पढ़ें: LAC पर घुसपैठ: चीन ने देश के इस इलाके पर बनाए ठिकाने, भारी सेना तैनात

इस ऑपरेशन के दम पर भारत ने मजबूत की स्थिति

ऑपरेशन स्नो लियोपार्ड के दौरान ही भारतीय सेना ने पैंगोग झील के दक्षिण और उत्तरी इलाके में अपना अधिकार जमा लिया और साथ ही बॉर्डर की कुछ अन्य महत्वपूर्ण जगहों पर भी अपना कब्जा कर लिया। इस ऑपरेशन के बाद सीमा पर तनाव वाली स्थिति पर अब सेना की स्पेशल फोर्स कमांडिंग पॉजिशन में है। वहीं कहा जा रहा है कि अगर सीमा पर शांती बहाल करने के लिए हो रही वार्ता सफल नहीं होती है, तो उसके लिए सेना की तरफ से तैयारी कर ली गई है।

यह भी पढ़ें: वैक्सीन पर बड़ी खबर: भारत में जल्द पूरा होगा परीक्षण, DCGI ने दी अनुमति

Indian Army On LAC भारतीय सेना के साथ वायुसेना भी मुस्तैद (फोटो- सोशल मीडिया)

भारतीय सेना के साथ वायुसेना भी मुस्तैद

सेना ने बड़ी संख्या में सैनिकों की तैनाती कर ली है। ताकि सीमा पर अप्रैल से पहले वाली स्थिति को हासिल किया जा सके। वहीं भारतीय सेना के साथ-साथ वायुसेना भी मुस्तैद है। सीमा पर भारत की स्थिति मजबूत बनी हुई है और अब भारत अगली वार्ता में चीन से अपनी शर्तों पर बात कर सकता है। अगली वार्ता के लिए चीन को वक्त तय करना है, लेकिन उसने इसी के चलते अब तक बातचीत का वक्त तय नहीं किया है।

यह भी पढ़ें: दोस्त बना हैवान: फ्रेंड की बेटी के साथ किया रेप! जांच में जुटी पुलिस

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story