×

रेलवे की बल्ले-बल्ले! IRCTC के निवेशकों के पैसे हुए डबल

इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने अपने निवेशकों को मालामाल कर दिया है। बताया जा रहा है कि रेलवे (IRCTC) ने अपने निवेशकों के पैसे महीने भर में ही तीन गुना कर दिया है।

Harsh Pandey
Published on: 13 Nov 2019 4:48 PM GMT
रेलवे की बल्ले-बल्ले! IRCTC के निवेशकों के पैसे हुए डबल
X

नई दिल्ली: इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने अपने निवेशकों को मालामाल कर दिया है। बताया जा रहा है कि रेलवे (IRCTC) ने अपने निवेशकों के पैसे महीने भर में ही तीन गुना कर दिया है।

आकड़े बताते हैं कि कंपनी का महज 320 रुपये में जारी होने वाला शेयर बुधवार को तीन गुना से ज्यादा बढ़कर 981.35 रुपये के उच्चतम स्तर को छुआ है।

यह भी पढ़ें. रामलला कमाते हैं दिन के ₹1000, सरकार बढ़ा सकती है सैलरी

बता दें, आईआरसीटीसी ने खुद को 14 अक्टूबर को शेयर बाजार में 320 रुपये के इशू प्राइस पर सूचीबद्ध किया था और बुधवार को यह तीन गुना कीमत पर कारोबार करता दिखा। हालांकि शेयर बाजार में सूचीबद्ध होने के दूसरे ही दिन इस शेयर की कीमत इशू प्राइस से दोगुनी हो गई थी, उल्लेखनीय है कि उसके बाद से लगातार IRCTC के शेयर में उछाल जारी है।

दूसरी तिमाही में शेयर सबसे उच्च स्तर पर...

दरअसल, दूसरी तिमाही के नतीजे आने से पहले इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के शेयर बुधवार को अपने सबसे उच्च स्तर पर पहुंच गया। बता दें कि कारोबार के दौरान IRCTC के शेयर उच्चतम 981.35 रुपये के स्तर को छुआ और आखिरकार NSE पर 923.50 रुपये पर बंद हुआ, इससे निवेशकों की पूंजी भी तीन गुना बढ़ गई है।

यह भी पढ़ें. जहरीली हवा में जी रहे आप, बचने के लिए करें ये उपाय

IRCTC ने टिकट कैंसिलेशन और रिफंड सुविधाओं में किया बड़ा बदलाव, यहां जानें

IRCTC का IPO...

इस तेजी के साथ IRCTC का बाजार पूंजीकरण (एमकैप) बीएसई पर 15,575 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है, इससे पहले का IRCTC का IPO अब तक के सबसे चर्चित IPO में शुमार हो गया है।

तेजस एक्सप्रेस...

यह भी पढ़ें. दुनिया का पहला केस! मच्छर से नहीं इससे हुआ डेंगू

आईआरसीटीसी की ट्रेन तेजस एक्सप्रेस ने इस साल अक्टूबर तक 70 लाख रुपये का मुनाफा कमाया, जबकि टिकटों की बिक्री से उसने 3.70 करोड़ रुपये की कमाई की। ज्ञात हो कि तेजस भारतीय रेलवे की पहली प्राइवेट ट्रेन है, इस ट्रेन की औसत टिकट बिक्री 80 से 85 फीसदी तक है। इसके साथ ही बता दें कि तेजस ट्रेन 5 अक्टूबर से चल रही है।

IRCTC की स्थापना...

गौरतलब है कि IRCTC की स्थापना 27 सितंबर, 1999 को हुई थी और इसे 1 मई, 2008 को भारत सरकार से मिनी रत्न कंपनी का दर्जा मिला था, यह रेलवे की खान-पान सेवा के अलावा ई-कैटरिंग, एग्जीक्यूटिव लॉन्ज, बजट होटल जैसे सेगमेंट में भी कारोबार करती है।

Harsh Pandey

Harsh Pandey

Next Story