×

मंदिरों के लिए नई गाइडलाइन तैयार, बिना इसके नहीं होंगे भगवान के दर्शन

पूरा देश इस समय कोरोना की चपेट में है। कोरोना के प्रकोप को जल्द से जल्द काबू करने के लिए देश भर में पहले से लॉकडाउन लागू कर दिया गया है। जिसका असर आज जनजीवन पर भी दिखाई दे रहा है।

Aditya Mishra
Published on: 17 May 2020 5:30 AM GMT
मंदिरों के लिए नई गाइडलाइन तैयार, बिना इसके नहीं होंगे भगवान के दर्शन
X

नई दिल्ली: पूरा देश इस समय कोरोना की चपेट में है। कोरोना के प्रकोप को जल्द से जल्द काबू करने के लिए देश भर में पहले से लॉकडाउन लागू कर दिया गया है। जिसका असर आज जनजीवन पर भी दिखाई दे रहा है।

लॉकडाउन 3.0 रविवार को ख़त्म हो जाएगा। लेकिन बढ़ते संक्रमण के खतरे को देखते हुए लॉकडाउन का बढ़ना तय है। लॉकडाउन 4.0 को लेकर आज गृह मंत्रालय की ओर से नये दिशा निर्देश जारी किये जाएंगे।

सूत्र बता रहे हैं कि सरकार ने इस पर भी गाइडलाइन तैयार कर ली है कि लॉकडाउन समाप्त होने के बाद जब मंदिरों में लोग दर्शन के लिए पहुंचेंगे तो उस वक्त क्या नियम कानून फॉलो करने होंगे। बता दें कि कोरोना के चलते 23 मार्च से ही मंदिरों में भी ताले लटके पढ़े हैं, पुजारी के अलावा किसी को भी अनुमति नहीं दी गई है।

लॉकडाउन: सरकारी काम से वंचित लोगों की मदद

देश के इन जिलों में लागू होगा सख्त लॉकडाउन, देखें लिस्ट, जानें क्या मिलेगी छूट

आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में नये नियम होंगे लागू

लॉकडाउन खुलने के बाद भी मंदिर में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा। आंध्र प्रदेश और कर्नाटक ने नए नियम भी बना लिए हैं। अभी अंतिम फैसला होना बाकी है।

संक्रमण को रोकने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग सबसे ज्यादा जरूरी है। इसलिए फिलहाल तो मंदिरों को बंद ही रखा जाएगा, लेकिन राज्य सरकारें और देशभर के मंदिर प्रशासन इस बात पर विचार कर रहे हैं कि लॉकडाउन पूरी तरह से खुलने के बाद की व्यवस्थाएं कैसी होनी चाहिए।

पूजा- पाठ के लिए ये होगी गाइड लाइन

दूर से ही होंगे भगवान के दर्शन

एक दिन पहले ही बुक कराना होगा स्लॉट

एसएमएस के जरिए मिलेगी जानकारी

फूल-मालाएं और प्रसाद पर लग सकती है रोक

चरणामृत और प्रसाद बांटने पर रहेगी रोक

गर्भगृहों में जाने की नहीं होगी अनुमति

दर्शन के लिए आधार कार्ड लाना होगा जरूरी

लॉकडाउन 4.0 होगा ऐसा: बढ़ेगा इतने दिन, जाने अब मिलेगी कितनी छूट-कहां पाबंदी

सिक्खों के पवित्र स्थल गुरुद्वारा में भी बदलेंगे नियम

गुरुद्वारा में लंगरों में होने वाली भीड़ को रोकने और सोशल डिस्टेंस बनाए रखने के लिए गुरुद्वारा समितियां भी इस पर विचार कर रही हैं।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story