Live: ओडिशा में 70 साल के बुजुर्ग की मौत, देश में संक्रमितों का आंकड़ा 4400 के पार

भारत में लॉकडाउन की अवधि खत्म होने वाली है लेकिन कोरोना वायरस का कहर बढ़ता ही जा रहा है। केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें इस बाबत कई बड़े फैसले ले रही हैं और आम नागरिकों को राहत पहुंचाने के साथ ही कोरोना वायरस की रोकथाम के प्रयास में लगी है। हालाँकि बढ़ते मरीजों और वायरस की वजह से मरने वालों का आंकड़ा काफी भयावह हो गया है।

नई दिल्ली: भारत में लॉकडाउन की अवधि खत्म होने वाली है लेकिन कोरोना वायरस का कहर बढ़ता ही जा रहा है। केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें इस बाबत कई बड़े फैसले ले रही हैं और आम नागरिकों को राहत पहुंचाने के साथ ही कोरोना वायरस की रोकथाम के प्रयास में लगी है। हालाँकि बढ़ते मरीजों और वायरस की वजह से मरने वालों का आंकड़ा काफी भयावह हो गया है।

LockDown Day-14 : मरीजों का आंकड़ा

देश में अबतक कोरोना के 4421 संक्रमित मिल चुके हैं। इस वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 116 पहुंच गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटे में कोरोना (COVID-19) के 704 नए मामले सामने आए हैं, जो अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है।


Live Update 

नोएडा के झुग्गी इलाके कोरोना के शक में करीब 200 लोग किए गए क्वारंटीन

नोएडा के सेक्टर 8 के झुग्गी इलाके में कोरोना के शक में करीब 200 लोगों को झुग्गी से ले जाकर क्वारंटीन सेंटर में रखने के लिए नोएडा स्वस्थ विभाग की टीम और पुलिस पहुंची । दरअसल एक शख्स झारखंड से आया है ।इसके बाद वो यहां लोगों से मिला । पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीम को शक है कि करीब 200 लोग पूरे मामले में कोरोना संदिग्ध हो सकते हैं ।इसलिए स्वास्थ विभाग की टीम सभी एहतियात बरतते हुए करीब 200 लोगों को एंबुलेंस के जरिए कोरेण्टाइन सेंटर ले जा रही है जहां उनका कोरोना टेस्ट भी किया जाएगा ।

वाराणसी- सामने आए कोरोना पॉजिटीव के 2 मामले

-दोनों कोरोना पीड़ित मृतक बुजुर्ग के परिजन
-मृतक की पत्नी और बहू निकली कोरोना पॉजिटिव
-दोनों को पंडित दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल में भर्ती कराया गया
-पिछले दिनों कोरोना पीड़ित की हुई थी मौत
-बनारस में अब तक कोरोना के कुल 9 मामले सामने आ चुके हैं

लखनऊ के संजय गाँधी पोस्टग्रेजुएट इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेस से आज यानी 7 अप्रैल को कोरोना वायरस के मामलों की रिपोर्ट आई है। इसके तहत पूरे राज्य से 30 सैंपल आये थे, सभी निगेटिव है। इसमें 7 चित्रकूट से, 3 कानपुर नगर, 14 रायबरेली 3, कानपुर देहात, एक पीजीआई और 2 अमेठी के मामले हैं। एक संक्रमित संदिग्ध को कोविड वार्ड में भर्ती किया गया है, बाकी की सैंपल भेज दिए गए हैं।

कैबिनेट मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता ने दिए 3 करोड़

उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता ने अपने एक वर्ष की सम्पूर्ण विधायक निधि (रू० 30000000) 3 करोड़ उत्तर प्रदेश Covid-19 केयर फंड में दिया।

ओडिशा में कोरोना से 70 साल के बुजुर्ग की मौत

देश में संक्रमितों का आंकड़ा 4400 के पार हो गया है वहीं देश के ओडिशा राज्य में कोरोना वायरस से  70 साल के बुजुर्ग की मौत हो गयी।

सोनिया गांधी ने PM मोदी लिखा पत्र, कोरोना पर दिए ये 5 सुझाव

बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष के नेताओं से फोन पर बात की और कोरोना से निपटने के लिए सुझाव मांगे थे अब कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री को चिट्ठी लिख कुछ सुझाव दिए हैं, जिनपर तुरंत अमल करने की अपील की है।

सोनिया गांधी ने केंद्र सरकार द्वारा सांसदों की सैलरी में 30 फीसदी की कटौती करने के फैसले का समर्थन किया। इसके अलावा प्रधानमंत्री के सामने 5 सुझाव भी रखे हैं,

जो इस प्रकार हैं-

-सरकार के द्वारा टेलीविजन, प्रिंट और ऑनलाइन मीडिया को दिए गए सभी विज्ञापनों पर रोक लगनी चाहिए। इन्हें दो साल के लिए बंद करना चाहिए, जिससे 1250 करोड़ रुपये प्रति साल की जो बचत होगी उसका इस्तेमाल कोरोना से लड़ने में किया जाना चाहिए।

-सरकार के द्वारा सरकारी बिल्डिंग में कंस्ट्रक्शन के काम के लिए जो 20 हजार करोड़ आवंटित किए गए हैं, उन्हें रोक दिया जाए। मुझे विश्वास है कि संसद की मौजूदा बिल्डिंग से काम किया जा सकता है, इस राशि से अस्पताल में सुधार, PPE जैसी सुविधा की व्यवस्था की जा सकती है।

-सांसदों की पेंशन, सैलरी में से जो 30 फीसदी की कटौती की गई है, उसका इस्तेमाल मजदूरों, किसानों, छोटे कारोबारियों को आर्थिक मदद देकर किया जा सकता है।

-राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, केंद्रीय मंत्री, मुख्यमंत्री, राज्य के मंत्रियों समेत सभी अधिकारियों की विदेश यात्रा पर रोक लगानी चाहिए। ऐसी यात्राओं से बचने वाले पैसे का इस्तेमाल कोरोना से लड़ाई में किया जा सकता है। चिट्ठी में लिखा कि प्रधानमंत्री और केंद्रीय मंत्रियों की यात्राएं रुकने से 393 करोड़ बच सकते हैं।

-प्रधानमंत्री केअर्स में जितनी भी राशि मदद के रूप में आई है, उसे प्रधानमंत्री राहत कोष में ट्रांसफर करना चाहिए। इससे पारदर्शिता आएगी, अभी प्रधानमंत्री राहत कोष में मौजूद 3800 करोड़ की राशि पड़ी है। ऐसे में दोनों फंड की राशि को मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है।

ये भी देखें: सांसदों के वेतन में कटौती से केंद्र सरकार को कितना होगा फायदा

गुजरात में  कोरोना वायरस के 19 नए केस

गुजरात में मंगलवार को कोरोना वायरस के 19 नए केस मिले है। इनमें 13 संक्रमित अहमदाबाद से, 3 पाटन से और एक-एक मरीज भागनगर, आणंद और सांबरकांठा से मिला है। इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 165 हो गई है।

बागपत: यूपी के बागपत में देर रात कोरोना पॉजिटिव का मरीज अस्पताल से भाग गया।  मरीज,4 अप्रैल को आइसोलेट कराया गया था।

सरकार हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन और पैरासिटामॉल  के निर्यात से बैन हटाने के लिए तैयार

भारत सरकार खतरनाक कोरोना वायरस के इलाज में प्रभावी मलेरिया की दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन और पैरासिटामॉल  के निर्यात से बैन हटाने के लिए तैयार हो गई है। विदेश मंत्रालय (एमईए) ने सैद्धांतिक तौर पर फैसला ले लिया है कि कोरोना वायरस से प्रभावित अमेरिका समेत पड़ोसी देशों को इन जरूरी दवाओं की सप्लाई की जाएगी।

फिरोजाबाद:  यहां  सैंपल के लिए अस्पताल लाए गए 27 लोगों पर दीवार पर थूकने के आरोप में केस दर्ज कर लिया गया है।

मुस्कुराएगा इंडिया, जीत जाएगा इंडिया: पीएम मोदी

कोरोना के खिलाफ लड़ाई को लेकर पीएम मोदी ने एक बार फिर से देशवासियों के सकारात्मक रहने की अपील की है। वर्ल्ड हेल्थ डे पर उन्होंने ट्वीट किया- ‘मुस्कुराएगा इंडिया, जीत जाएगा इंडिया।

दवाओं पर निर्यात प्रतिबंधों में ढील

भारत सरकार ने सोमवार को विटामिन बी1 और बी 12 समेत 24 दवाओं पर निर्यात प्रतिबंधों में ढील दे दी है। यानी अब इन दवाओं का निर्यात हो सकेगा, हालांकि, पैरासिटामॉल और इससे बनी अन्य दवाइयों पर निर्यात प्रतिबंध पहले की तरह जारी रहेंगे।

राजस्थान में कोरोना वायरस के 24 नए केस

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, इनमें से बांसवाड़ा में 4, चुरु में 1, जयपुर में 3, जैसलमेर में 7 और जोधरपुर से 9 केस मिले हैं। इसके साथ ही राज्य में संक्रमितों की संख्या 325 हो गई है।

कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा:

आंकड़ों के मुताबिक कर्नाटक में चार मौत हुई जबकि पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश में तीन-तीन लोगों की मौत हुई है। वहीं जम्मू-कश्मीर, उत्तर प्रदेश और केरल में दो-दो मौतें हुई हैं। बिहार, हिमाचल प्रदेश और हरियाणा में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा मामले:

कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से सामने आये है। यहां 868 लोगों में कोरोना संक्रमण है, जबकि 52 मरीजों की मौत हो चुकी है। अकेले मुंबई शहर में कोरोना का सबसे ज्याजा खौफ देखा जा रहा है, जहां मरीजों की संख्या 525 हो चुकी है, जबकि 34 मरीज की जान जा चुकी है।

ये भी पढ़ेंःकोरोना पॉजिटिव ब्रिटिश पीएम जॉनसन की हालत बिगड़ी, ICU में किया गया भर्ती

हिमाचल में 4 जमाती पॉजिटिव

हिमाचल प्रदेश में तबलीगी जमात से जुड़े चार लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। सोमवार को 11 लोगों का टेस्ट हुआ था, जिसमें चार में संक्रमण की पुष्टि हुई है। हिमाचल प्रदेश में कोरोना के 18 केस हैं, जिसमें 11 तबलीगी जमात से जुड़े हैं।

ये भी पढ़ेंःजानिए क्यों ट्विटर पर भिड़े केजरीवाल और गौतम गंभीर, जमकर छोड़े तीर

ओडिशा में एक और कोरोना पॉजिटिव

ओडिशा में कोरोना मरीजों की संख्या 40 हो गई है। इनमें से 38 एक्टिव केस हैं। नया मामला दुबई से यात्रा करके लौटे शख्स का है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App