×

Live: यूपी में कोरोना संक्रमितों की संख्या 410, देश का आंकड़ा पहुंचा 5800 के पार

कोरोना वायरस के प्रकोप को कम करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष व अन्य दलों के नेताओं के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये संवाद किया। इस दौरान उन्होंने देश में स्थिति को ‘सामाजिक आपातकाल’ जैसी बताया। इस संकेत भी दिए कि लॉकडाउन को इस साथ पूरे भारत से नहीं हटाया जा सकता है।

Shivani Awasthi
Published on: 9 April 2020 2:10 AM GMT
Live: यूपी में कोरोना संक्रमितों की संख्या 410, देश का आंकड़ा पहुंचा 5800 के पार
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के प्रकोप को कम करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष व अन्य दलों के नेताओं के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये संवाद किया। इस दौरान उन्होंने देश में स्थिति को ‘सामाजिक आपातकाल’ जैसी बताया। इस संकेत भी दिए कि लॉकडाउन को इस साथ पूरे भारत से नहीं हटाया जा सकता है।

LockDown Day-16 : मरीजों का आंकड़ा

देश में अबतक कोरोना के मरीजों की संख्या 5865 हो चुकी है। वहीं मरने वालों का आंकड़ा 169 तक पहुंच गया है। हालांकि 411 मरीज कोरोना को मात देकर घर लौट चुके हैं। वहीं संक्रमण के पिछले 24 घंटों में 773 नये मामले सामने आए हैं। इस दौरान 32 लोगों की मौत भी हो गई है।


Live Update

लॉक डाउन पर लखनऊ में नया आदेश जारी

पुलिस कमिश्नर यूपी और डीएम लखनऊ ने लॉकडाउन को लेकर नया आदेश दिया। जिसके तहत सुबह साढ़े 9 बजे से शाम 6 बजे तक आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई को छोड़कर आवागमन पर पूरी तरीके से प्रतिबंध लगा दिया गया है।



उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 410

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के आज 67 नए मामले सामने आए हैं। यहां पर कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 410 हो गई है। इसमें से 221 केस तबलीगी जमात से जुड़े हैं।



चेन्नई में कोरोना के 163 मामले

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में कोरोना के मामलों में तेजी आई है। यहां पर कोरोना के 163 केस हो गए हैं। राज्य में इस महामारी के सबसे ज्यादा मामले चेन्नई में ही हैं. तमिलनाडु में कोरोना के 738 केस हैं।

मुंबई के धारावी में तीसरी मौत

मुंबई के धारावी में कोरोना वायरस से तीसरी मौत हो गई. यहां पर 70 साल की एक महिला ने दम तोड़ दिया। धारावी में कोरोना वायरस के कुल 14 मामले हैं।

ये भी देखें: कुछ लोग अभी हैं जो आग बुझाना नहीं भूले !

शब-ए-बारात के मौके पर लाॅकडाउन का कड़ाई से पालन

कोविड 19 महामारी के मद्देनज़र शब-ए-बारात के त्योहार पर social distancing का कड़ाई से पालन एवं कोई भी सार्वजनिक जलसा न करने के आदेश पूरे मेरठ जोन में दिए गए। इसका कड़ाई से अनुपालन भी कराया गया।पर्याप्त संख्या में पुलिस बल सभी संवेदनशील स्थानों पर नियुक्त कर लगातार भ्रमण किया जा रहा है।

कोरोना पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने की प्रेस कांफ्रेंस

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि पिछले 24 घंटे में 17 मौतें हुई हैं। 24 घंटे में 549 नए केस सामने आए हैं। वहीं अब तक कुल 166 लोगों की जान कोरोना वायरस के कारण जा चुकी है। कोरोना वायरस की जांच को लेकर काम हो रहा है। 10 टीमों को 9 राज्यों में भेजा गया है। रेलवे चुनौतियों से निपटने में मदद कर रहा है।

रेलवे ने 80 हजार आइसोलेशन बेड बनाए हैं। रेलवे ने 2500 से ज्यादा डॉक्टर तैनात किए हैं।स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अडॉप्ट ए फैमिली कैंपने के तहत करनाल में 13000 जरूरतमंद परिवारों को 64 लाख रुपये की मदद दी जा रही है। पीपीई, मास्क और वेंटिलेटर की आपूर्ति अब शुरू हो गई है। भारत में 20 डोमेस्टिक मैन्युफैक्चर्रस को पीपीई के लिए डिवेलप किया गया है। 1।7 करोड़ पीपीई के लिए ऑर्डर दिए गए हैं और आपूर्ति शुरू हो गई है। 49,000 वेंटिलेटर का भी ऑर्डर दिया गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए बताया कि रेलवे ने 2500 से ज्यादा डाक्टर तैनात किये गए हैं उन्होंने डॉक्टर की सलाह के बिना हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन ना लेने की सलाह दी। साथ ही उन्होंने अपील किया कि अफवाहों पर यकीन न करें, सरकार की बातों पर भरोसा करें।

ये भी देखें: स्थगित किया गया ये निर्वाचन कार्यक्रम, किसानों से जुड़ी है ये चुनाव प्रक्रिया

1 लाख 30 हजार लोगों के हो चुके हैं कोरोना के टेस्ट: ICMR

ICMR ने कहा कि 1,30,000 सैंपल का अब तक टेस्ट किया जा चुका है। इनमें से 5,734 सैंपल का टेस्ट पॉजिटिव रहा है। पिछले 1-1।5 महीनों में पॉजिटिव रेट 3-5% के बीच रही है। इसमें पर्याप्त वृद्धि नहीं हुई है। कल हमने 13,143 सैंपल का टेस्ट किया।

राजस्थान में कोरोना पॉजिटिव के 47 नए केस

राजस्थान में कोरोना पॉजिटिव का आंकड़ा 430 तक पहुंच गया है, आज सुबह से 47 नए मामले सामने आए हैं। जयपुर में मरीजों की संख्या 140 हो गई है। रामगंज और उसके आसपास के इलाके में 125 से ज्यादा कोरोना पॉजिटिव केस मिले हैं।

ओडिशा में लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ाया गया

कोरोना के कहर को देखेते हुए ओड़िसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने लॉक डाउन को बढ़ाकर 30 अप्रैल तक कर दिया है।

ये भी देखें: अरे ये क्या, लॉकडाउन में विधायक जी अपने सिर पर दो बोरी आटा लेकर जा रहे हैं!

डॉक्टर की मौत

मध्य प्रदेश का इंदौर शहर अब कोरोना का एपीसेंटर बन गया है। अकेले इंदौर में अब तक कोरोना के 213 मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें 22 लोगों का मौत हो चुकी है। गुरुवार को कोरोना संक्रमण की चपेट में आए एक डॉक्टर ने भी आज दम तोड़ दिया। डॉक्टर की मौत से पूरे प्रदेश में हड़कंप मच गया है।

बागपत में उड़ी लॉकडाउन की धज्जियां

उत्तर प्रदेश के 15 जिलों में हॉटस्पॉट चिन्हित कर सील किये गए हैं लेकिन बागपत के लोग लापरवाह नजर आ रहे है। बड़ौत इलाके में लॉकडाउन की धज्जियां उड़ाई जा रही है। सड़को पर हजारो की भीड़ नजर आयी। बिना मास्क के लोग सडको पर घूमते दिखे।



अमेरिका में कोरोना वायरस से 11 भारतीयों की मौत

अमेरिका में कोरोना वायरस की चपेट में आने से भारतीय भी प्रभावित है। जानकारी के मुताबिक, अमेरिका में 11 भारतीयों की कोरोना वायरस के संक्रमण से मौत हो गयी है। वहीं 16 अन्य भारतीय कोरोना टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए हैं।

ये भी पढ़े:कोरोना वायरस: चीन ने भारत को दी 1.7 लाख PPE किट, जानिए क्या है इसका काम

यूपी-दिल्ली में कोरोना हॉटस्पॉट सील

उत्तर प्रदेश के 15 जिलों के हॉटस्पॉट क्षेत्रों को सील करने के अलावा, केजरीवाल सरकार ने भी दिल्ली के 20 इलाकों को चिन्हित कर सील कर दिया है। साथ ही घर से बाहर निकलने पर मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है।


प्रोफेसर भी तबलीगी जमात के कार्यक्रम में हुए थे शामिल

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के एक प्रोफ़ेसर भी दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में हुए तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए थे।


राज्यवार आंकड़े

झारखंड में 9 और केस

झारखंड में कोरोना के मामले बढ़े हैं। गुरुवार को 9 नए मामले सामने आए हैं। इसमें 5 नए केस रांची के हिंदीपीरी एरिया में और चार नए केस बोकारो में सामने आए। यह सभी लोग उन परिवार के रिश्तेदार हैं, जो पहले पॉजिटिव मिले थे। झारखंड में कुल मरीजों की संख्या 13 हो गई है।

ये भी पढ़े:भीलवाड़ा से कम नहीं पुणे मॉडल, आपके क्षेत्र में भी हो सकता है लागू

पंजाब में 16 नए केस

पंजाब में कोरोना के 16 नए केस सामने आए हैं। अब कुल मरीजों की संख्या 116 हो गई है। यहां अकेले 10 तो मोहाली जिले के जवाहरपुर गांव के मामले हैं। इस गांव में अब तक कोरोना के 21 मामले आ चुके हैं। वहीं, बुधवार को एक की कोरोना से मौत भी हो चुकी है। प्रदेश में मरने वालों का आंकड़ा 9 हो गया।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story