Live: कोरोना से जंग में पैरामिलिट्री फोर्स आई आगे, 116 करोड़ रूपये किए दान

कोरोना वायरस के पॉजिटिव केस की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। पटना में 161 टेस्ट शनिवार को किया गया जिसमें दो लोग पॉजिटिव पाए गए। देश भर में कोरोना के अब तक 1005 मामले पाए गए हैं।

नई दिल्ली: आज लॉकडाउन का पांचवा दिन है। सरकार, पुलिस प्रशासन कोरोना के बढ़ते मामलों पर अंकुश लगाने में लगी है, लेकिन अब सरकारों के लिए बड़ी चुनौती है मजदूर वर्ग का बड़ी तादाद में पलायन। बता दें कि लॉकडाउन के कारण दिल्ली या अन्य शहरों में बसे मजदूर, रिक्शा चालक और फैक्ट्री वर्कर अपने अपने गांव जाने की जद्दोजहद में लग गए हैं।

LockDown Day-5 : मरीजों का आंकड़ा

कोरोना वायरस के पॉजिटिव केस की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। पटना में 161 टेस्ट शनिवार को किया गया जिसमें दो लोग पॉजिटिव पाए गए। देश भर में कोरोना के अब तक 1005 मामले पाए गए हैं। जिसमें अब तक कोरोना से 27 लोगों की मौत हो गयी। सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र और केरल से सामने आ रहे हैं।


Live Update:

-यूपी सरकारी बसों में मुफ्त सफर

यूपीएसआरटीसी के एमडी राज शेखर ने जानकार दी कि उतर प्रदेश सरकार ने ये फैसला लिया है कि सरकारी बसों में राज्य के किसी भी क्षेत्र में सफर करने वाले किसी भी मजदूर या वर्कर और उसके परिवार से टिकटी के पैसे नहीं लिए जायेंगे।

कोरोना और लाॅकडाउन पर योगी सरकार के बड़े फैसलेः

योगी आदित्यनाथ कल देंगे 611 करोड़ रुपए की सहायता। मनरेगा के श्रमिकों के खाते में सीधे डाले जाएंगे पैसे। EFMS के माध्यम से एक मस्त ट्रांसफर करेगी सरकार। सुबह 10:00 बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ट्रांसफर करेंगे सभी मनरेगा श्रमिकों के खातों में पैसे

 

-कोरोना संकट से निपटने के लिए पैरामिलिट्री फोर्स आई आगे, 116 करोड़ रूपये किए दान

प्रियंका गांधी वाड्रा ने मुकेश अंबानी (Jio), कुमार मंगलम बिड़ला (वोडाफोन-आइडिया),पी.के. पुरवार (BSNL) और सुनील भारती मित्तल (Airtel) को पत्र लिखकर Corona के कारण हुआ Lockdown के बीच प्रवासियों के लिए एक महीने के लिए उनके नेटवर्क पर इनकमिंग-आउटगोइंग कॉल मुफ्त करने का आग्रह किया है।

कोरोना पर प्रियंका गांधी ने किया जागरुक, बताएं बचने के उपाय

मेरठ में 13 हुई कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या

कोरोना वायरस के 8 और मरीज मिले, मेरठ में 13 हुई कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या, 50 संदिग्ध में से 11 कराई गई जांच, 8 की रिपोर्ट आई पॉजिटिव, प्रशासन उठा रहा सभी आवश्यक कदम

ये भी पढ़ेंःबड़ा कदम: मजदूरों के पलायन को रोकने के लिए तेलंगाना के मंत्री ने किया ऐसा काम

बिहार में 4 नए मामले

बिहार में कोरोना वायरस के 4 नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं । इसके साथ ही बिहार में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 15 हो गए हैं ।

लॉकडाउन पर उत्तर प्रदेश सरकार

उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान दूसरे राज्यों से लौट रहे मजदूरों को जरूरत पड़ी तो 14 दिन के लिए क्वारनटीन किया जाएगा ।

महाराष्ट्र में कोरोना से संक्रमितों की संख्या 196 पहुंच गयी

महाराष्ट्र में कोरोना से संक्रमित लोगों के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, संक्रमितों की संख्या 196 पहुंच गयी है। पंजाब सरकार ने का औद्योगिक संस्थानों को एडवाइजरी जारी किया है कि कर्मचारियों को न नौकरी से निकालें और न ही उनका वेतन रोकें।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस कांफ्रेंस

कोरोना पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेस चल रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव, लव अग्रवाल ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए विदेश से उपकरण मंगाए गए हैं और कोरोना मरीजों के लिए अलग से अस्पताल बनाने को राज्यों को निर्देश दे दिए गए हैं। कोरोना वायरस पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से मरीजों के लिए बेड बढ़ाने के लिए भी कहा ।

ये भी पढ़ेंःCM योगी बोले, बकाये की वजह से नहीं कटेगी बिजली, सामान की कीमतें तय हों

इंदौर में सब्जी और डेयरी की दुकानें नहीं खुलेंगी

केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराने का निर्देश दिया है। और राज्यों के बार्डर सील करने का निर्देश दे दिया है जिसके तहत इंदौर में सब्जी और डेयरी की दुकानें नहीं खुलेंगी।

पीएम केयर्स फंड में 151 करोड़ देगा रेल मंत्रालय

रेल मंत्रालय ने ऐलान किया है कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए वह पीएम केयर्स फंड में 151 करोड़ रुपये देगा। इसका ऐलान रेल मंत्री पीयूष गोयल ने किया।

कोटक महिंद्रा बैंक ने दिया 25 करोड़

कोराना वायरस के खिलाफ चल रही जंग देश के जाने माने कोटक महिंद्रा बैंक और MD उदय कोटक ने PM राहत कोष में 25-25 करोड़ का दान देने की घोषणा की है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय

कोरोना पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय आज शाम 4 बजे होगी प्रेस कॉन्फ्रेस करेगा।

राष्ट्रपति ने पीएम केयर्स फंड में दी अपनी एक महीने की सैलरी

भारत में कोरोना की त्रासदी को देखते हुए राष्ट्रपति ने पीएम केयर्स फंड में अपनी एक महीने की सैलरी देने का फैसला किया है।

ये भी देखें: कोरोना का महासंकट: WHO कर रहा ताइवान के साथ पक्षपात, जानें क्या है मामला

केंद्र सरकार हुई सख्त, लॉकडाउन पर राज्यों को बॉर्डर पूरी तरह सील करने का दिया निर्देश

केंद्र ने फरमान जारी करते हुए कहा कि सख्ती के साथ लॉकडाउन को लागू किया जाय, इसी के साथ जिलों और राज्यों के बॉर्डर पूरी तरह सील करने के निर्देश जारी किये हैं। केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराने का निर्देश दिया है। इसके लिए कैबिनेट सेक्रेटरी राज्य के प्रमुख सचिवों और डीजीपी के संपर्क में हैं। देखा जा रहा है कि कई राज्यों में लोग सड़कों पर उतरे हैं और लॉकडाउन का पालन नहीं कर रहे। इसे देखते हुए सरकार ने यह निर्देश जारी किया है।

नोएडा में संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 31, बरेली में एक

उत्तर प्रदेश के जिला नोएडा कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 31 हो गयी हैं। विगत दिवस तक यह संख्या 27 थी। चार व्यक्ति जो आज पॉजिटिव पाए गए हैं। वहीं जिला बरेली में कोरोना से पहला व्यक्ति संक्रमित पाया गया है।

एक दिन की सैलरी देंगे सीबीआई अधिकारी

कोरोना वायरस से उपजी समस्या के लिए पीएम केयर्स फंड में लोगों की सहायता राशि देना जारी है। सीबीआई अधिकारियों ने रविवार को ऐलान किया कि वे अपनी एक दिन की सैलरी इस फंड में दान करेंगे।

ये भी देखें: बंपर भर्ती: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने मांगे आवेदन, सैलरी है लाखों में

लखनऊ में रेल कोच में आइसोलेशन वार्ड

कोरोना के कहर को देखते हुए भारतीय रेलवे ने कोरोना संक्रमण को रोकने और विपरीत परिस्थितियों में मदद करने के लिए तैयारी की जा रही है। इसके तहत मरीज़ों के लिए लखनऊ में रेल कोच में आइसोलेशन बेड बनाए जा रहे हैं। अगर इमरजेंसी में आवश्यकता पड़े तो मरीज़ों का उपचार यहां भी किया जा सकेगा।

स्पाइसजेट का एक पायलट कोरोना पॉजिटिव

स्पाइसजेट का एक पायलट कोरोना से संक्रमित पाया गया है जिसकी रिपोर्ट आई पॉजिटिव है।

महाराष्ट्र में अफवाह फैलाने के मामले में 36 एफआईआर दर्ज

कोरोना को लेकर अफवाह फैलाने के मामले में अब तक 36 एफआईआर दर्ज हुए हैं। बता दें कि महाराष्ट्र में कोरोना वायरस की मार सबसे ज्यादा पड़ी है। यहां हर दिन नए-नए मरीज सामने आ रहे हैं। इस बीच कोरोना वायरस को लेकर अफवाह फैलाने के जुर्म में 36 एफआईआर दर्ज की गई है।

ये भी देखें : खतरे में पूरा परिवार: यूपी में बढ़ता जा रहा आँकड़ा, अलर्ट पर स्वास्थ्य विभाग

कश्मीर में दूसरी मौत

कश्मीर में दूसरी मौत। मरने वालों का आंकड़ा हुआ 26

-गुजरात में 5 की मौत

गुजरात के अहमदाबाद में कोरोना वायरस से पीड़ित 45 साल के एक शख्स की मौत हो गई। वह डायबिटिस से पीड़ित था। इसी के साथ गुजरात में अब तक 5 लोगों की जान चली गई है।

ये भी देखें : बड़ी खबर: इन बैंकों का मिट जाएगा नामोनिशान, जानें आप पर क्या होगा असर

——————————————————————————————————————–
राज्यवार कोरोना के मामले

महाराष्ट्र में 7 नए कोरोना के मामले सामने आए हैं। इसके बाद राज्य का आंकड़ा 193 हो गया है।

मध्य प्रदेश में कोरोना मरीजों की कुल संख्या 39 हुई। इंदौर में 5 और नए मरीजों का पता चला। इनमें 4 स्थानीय हैं, जबकि एक मरीज उज्जैन का है।

तेलंगाना में कुल कोरोना के मरीजों का आंकड़ा 53 हैं।

बिहार में कुल मिलकर 11 पॉजिटिव केस हो गए हैं। 11वां केस एक महिला का है, जिसकी उम्र 30 वर्ष है। वहीँ इसके पहले शनिवार को पटना में 161 टेस्ट किये गए, जिसमें दो लोग पॉजिटिव पाए गए।

राजस्थान के भीलवाड़ा में 25 लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए। इसमें 53 साल की एक महिला कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई है। पूरे राजस्थान में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 55 तक पहुंच गया है।

रायबरेली की जिलाधिकारी शुभ्रा सक्सेना के निर्देश पर नवीन गल्ला मंडी में सिटी मजिस्ट्रे युगराज सिंह ने कसा शिकंजा। जमा काला बाजारी पर लगाई रोक गेट पर पुलिस और सचिव का पहरा ।

बिहार की सीमा पर बनेंगे आपदा राहत शिविर

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को पटना में एक बैठकी और फैसला किया कि बिहार से लगने वाली राज्यों की सीमाओं और नेपाल देश की सीमा पर आपदा सीमा राहत शिविर लगाए जाएंगे। ताकि बाहर से आने वाले लोगों की जांच की जा सके और उन्हें समुचित मदद मुहैया कराई जा सके।

ये भी पढ़ेंः लॉकडाउन में उमड़ी इतनी भीड़: नहीं दिखा कोरोना का डर, सिर्फ घर वापसी की फ़िक्र

ईरान से जोधपुर पहुंचा 275 भारतीयों का जत्था

275 भारतीय लोगों का जत्था ईरान से राजस्थान के जोधपुर पहुंचा। इन सभी लोगों को टेस्ट होगा उसके बाद इन्हें क्वावरनटीन की सुविधा दी जाएगी।

क्वारनटाइनमें 50 बीएसएफ के जवान

टेकनपुर में एक बीएसएफ अधिकारी के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद 50 बीएसएफ जवानों को क्वारनटीन में रखा गया।

ये भी पढ़ेंः जेलों को कोरोना से बचाएंगी योगी सरकार, 11 हजार कैदियों की होगी रिहाई

मेरठ में एक ही घर में मिले 5 मरीज

मेरठ में एक ही घर के 5 सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इस परिवार का एक शख्स महाराष्ट्र के अमरावती से लौटा है। उसके अलावा घर के 4 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।