×

Live: कोरोना संकट पर कल दोपहर 3 बजे मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा करेंगे PM मोदी

लगातार कोरोना वायरस संक्रमण के मामले सामने आने के बाद भी भले ही भारत में लॉकडाउन में ढील दे दी गयी हो लेकिन अर्थव्यवस्था पर संक्रमण का बुरा प्रभाव पड़ने के चलते केंद्र और राज्य सरकारों की चिंता बढ़ गयी है।

Shivani Awasthi
Published on: 10 May 2020 2:25 AM GMT
Live: कोरोना संकट पर कल दोपहर 3 बजे मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा करेंगे PM मोदी
X

नई दिल्ली: लगातार कोरोना वायरस संक्रमण के मामले सामने आने के बाद भी भले ही भारत में लॉकडाउन में ढील दे दी गयी हो लेकिन अर्थव्यवस्था पर संक्रमण का बुरा प्रभाव पड़ने के चलते केंद्र और राज्य सरकारों की चिंता बढ़ गयी है। हालंकि अब तक देशभर में 1981 कोरोना मरीज ठीक भी हुए हैं। महाराष्ट्र, गुजरात, दिल्ली और मध्य प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या सबसे ज्यादा है।

लॉकडाउन -3 भारत में कोरोना वायरस

कोरोना मरीजों की संख्या अब 63 हजार के करीब पहुंच गई है, जबकि 2109 लोग कोरोना (Corona) की चपेट में आकर अपनी जान गंवा चुके हैं। राहत रही कि देश में अब तक 19358 कोरोना मरीज ठीक भी हुए हैं।


Live Updates:

केरल में सात नए कोरोना वायरस के मरीज

केरल में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी देखी गई है। केरल में सात नए कोरोना वायरस के मरीजों की पुष्टि हुई है।

आज उत्तर प्रदेश में 57 ट्रेनें आ रही हैं

उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी के मुताबिक आज उत्तर प्रदेश में 57 ट्रेनें आ रही हैं। इन ट्रेनों में लगभग 70 हजार से ज्यादा लोग आएंगे। अब तक लगभग 215 ट्रेन आ चुकी हैं। लगभग 2 लाख तीस हजार से ज्यादा लोग अब तक राज्य में आ चुके हैं। महाराष्ट्र, गुजरात, पंजाब, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, राजस्थान और अन्य राज्यों से लगभग 200 ट्रेनों को अनुमति दी गई है। अगले 2 से 3 दिनों में ये ट्रेनें आएंगी।

ये भी देखें: अचानक पलटी नाव: हादसे से दहला यूपी, बच्चों की मौत से मचा कोहराम

कमिश्नर आवास पर तैनात फॉलोवर कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव

उत्तर प्रदेश के बांदा जिले के कोरोना पॉजिटिव आए 2 मामलों में से एक मरीज की पहचान मंडल कमिश्नर आवास पर तैनात फोर्थ क्लास फॉलोवर कर्मचारी के तौर पर हुई है। अब कमिश्नर की भी जांच की जाएगी।

मजदूरों ने चेन्नई को जोड़ने वाले राजमार्ग को रोका

आंध्र प्रदेश के चित्तूर में लगभग 1500 प्रवासी मजदूरों ने चेन्नई को जोड़ने वाले राजमार्ग को रोक दिया है। इन मजदूरों की ओर से घर भेजे जाने की मांग की गई है।

ये भी देखें: अवैध शराब के खिलाफ विशेष अभियान, जब्त हुई हजारों लीटर शराब

नोएडा में तीन नए मरीज कोरोना वायरस से पॉजिटिव

उत्तर प्रदेश के नोएडा में तीन नए मरीज कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाए गए हैं। जिले में कोरोना वायरस के मरीजों का आंकड़ा 219 हो चुका है। वहीं आज कोरोना वायरस से संक्रमित हुए 16 मरीजों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया।

जालंधर में पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव

पंजाब के जालंधर में दो पुलिसकर्मी, एक DSP और एक कांस्टेबल कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। ये फंसे हुए तीर्थयात्रियों को लाने के लिए नांदेड़ गए थे।

रेलवे ने 10 मई तक 350 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया

रेलवे ने देश में 10 मई सुबह 10 बजे तक 350 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया है।

दिल्ली में दो और इलाके कंटेनमेंट क्षेत्र से बाहर

दिल्ली में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों के बीच दो इलाके कंटेनमेंट क्षेत्र से बाहर हो गए हैं। दक्षिणी दिल्ली का खिड़की एक्सटेंशन गांव और चिराग दिल्ली का जैन मोहल्ला और पंडित मोहल्ला इलाका डिकंटेन किया जा चुका है। इसके साथ ही दिल्ली में कंटेनमेंट क्षेत्रों की संख्या 80 रह गई है। अब तक 20 इलाके डिकंटेन किए जा चुके हैं।

ये भी देखें: दिग्गज BJP नेता का निधन: अस्पताल में तोड़ा दम, पार्टी में शोक की लहर

उत्तराखंड में 46 कोरोना मरीज हुए ठीक

उत्तराखंड में रविवार को एक और कोरोना केस सामने आया है, जिसके साथ राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 68 पहुंच गई है। अच्छी बात यह है कि उत्तराखंड में अब तक 46 कोरोना मरीज ठीक हो चुके है।

कोरोना संकट पर कल दोपहर 3 बजे मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा करेंगे PM मोदी

कोरोना संकट पर कल दोपहर 3 बजे मुख्यमंत्रियों के साथ देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चर्चा करेंगे ।

ये भी देखें: इन गेंदबाजों से रोहित शर्मा को लगता है डर, खिलाड़ियों को लेकर कही ऐसी बात

कोरोना से नॉर्थ MCD के सिविल लाइंस स्कूल की टीचर की मौत

कोरोना की चपेट में आकर नॉर्थ MCD के सिविल लाइंस स्कूल की टीचर की मौत हो गई है। दिल्ली में कोरोना से गवर्नमेंट स्कूल टीचर की मौत का यह पहला मामला सामने आया है। बता दें कि वह राशन बांटने के कार्य में ड्यूटी पर थी।

पिछले 24 घंटे में CISF के 18 जवान कोरोना पॉजिटिव

पिछले 24 घंटे में सीआईएसएफ के 18 जवान कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, जिसके साथ मरीजों की संख्या बढ़कर 64 पहुंच गई है।

ये भी देखें: लॉक डाउन 3.0 : मदिरालयों में दिख रही रौनक, मंदिरों में पसरा सन्नाटा

केजरीवाल की अपील- दिल्ली छोड़कर ना जाएं प्रवासी मजदूर

अरविंद केजरीवाल ने कहा, मेरा निवेदन है कि प्रवासी मजदूर दिल्ली छोड़कर नहीं जाएं। अगर कहीं फंसे ही हैं और जाना चाहते हैं तो हम ट्रेन का इंतजार कर रहे हैं। बिहार, मध्य प्रदेश ट्रेन गई हैं। थोड़ा इंतजार करें लेकिन पैदल ना निकलें।

अरविंद केजरीवाल बोले-कोरोना वॉरियर्स को मिलेगी स्पेशल सुविधा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना वॉरियर अगर कोविड-19 से बीमार होता है, तो इलाज की व्यवस्था के लिए उसको स्पेशल सुविधा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि हमने यह ऑर्डर पास किया तो विपक्ष ने इसका विरोध किया। क्या कोविड वॉरियर्स को स्पेशल सुविधा मिलनी चाहिए या नहीं? केजरीवाल ने कहा कि करोड़ रुपये रुपये अगर हम डेथ पर दे रहे हैं तो क्या दिक्कत है? यह टाइम राजनीति करने का नहीं है।

ये भी देखें: आरे ये क्या! लोगों को कोरोना संक्रमित किया जायेगा, WHO ने भी कहा- हां

पैरामिलिट्री फ़ोर्स में कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 645

कोरोना संक्रमण फैलने के बीच अर्धसैनिक बलों के अधिकारियों ने बताया कि मरीजों में संक्रमण के लक्षण नहीं दिखाई पड़ रहे हैं। जवानों में बिना किसी लक्षण के कोरोना पॉज़िटिव पाया गया है। जानकारी के मुताबिक ड्यूटी पर तैनात जवानों को कोरोना संक्रमित पाया गया है। अब तक पैरामिलिट्री फोर्स में 645 जवान कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं। जिसमें सबसे ज्यादा बीएसएफ में 250 जवान कोरोना संक्रमित हैं। पिछले 24 घंटे की बात करें तो बीएसएफ में 35 जवान कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। सीआरपीएफ में 234 जवान अब तक करोना संक्रमित हो चुके हैं। पिछले 24 घंटे में 62 नए केस करोना संक्रमण के सीआरपीएफ में सामने आए हैं। सीआरपीएफ के प्रवक्ता से मिली जानकारी के मुताबिक कोरोना के 231 एक्टिव केस हैं, जबकि 2 जवान अब तक ठीक हो चुके हैं। वहीं एक सीआरपीएफ जवान की केरोना संक्रमण के चलते पिछले सप्ताह मौत हो चुकी है।

CISF के 18 जवान मिले कोरोना पॉजिटिव

सीआरपीएफ के बाद अब पिछले 24 घंटे में CISF के 18 जवान मिले कोरोना पॉजिटिव पाए गए और संक्रमित जवानों की संख्या 64 हो गई है।

ये भी देखें: किसान को घाटा: कोरोना संकट में गेहूं की खरीद बढ़ी, सरकार को मुनाफा

राहुल गांधी बोले- PM केयर्स फंड का ऑडिट कराएं पीएम मोदी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक बार फिर से घेरने की कोशिश की है। उन्होंने ट्वीट किया, 'पीएम केयर्स फंड को पीएसयू और रेलवे जैसी बड़ी पब्लिक यूटिलिटी से खूब कंट्रीब्यूशन मिला है। यहां यह जरूरी है कि पीएम मोदी इस फंड का ऑडिट कराना सुनिश्चित करें। साथ ही पीएम केयर्स फंड में आने वाले पैसे और इससे होने वाले खर्च के रिकॉर्ड को सार्वजनिक करें।'

आंध्र प्रदेश में 24 घंटे में कोरोना के 50 नए केस

आंध्र प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 50 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 1980 हो गई है। इनमें से 45 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 925 कोरोना मरीज ठीक भी हुए हैं। आंध्र प्रदेश में अब कोरोना के 1010 एक्टिव केस हैं।

देश में कोरोना से अब तक 2109 लोगों की गई जान

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 62939 पहुंच गई है। जिसमें से 2109 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 19358 कोरोना मरीज इलाज के बाद ठीक भी हुए हैं। देश में पिछले 24 घंटे में 3,277 नए मामले सामने आए जबकि 128 मौतों की पुष्टि हुई है।इसके अलावा कोरोना मरीज इलाज के बाद 1511 ठीक हुए हैं।

ये भी देखें: एक IPS, जो बाद में IAS और फिर CM बना, आज जिंदगी और मौत से लड़ रहा जंग

उन्नाव नवाबगंज पूरा सील, एरिया बना हॉटस्पॉट

जिले में एक और कोरोना पाजेटिव मिलने से बढ़ी प्रशासन की परेशानियां। उन्नाव सीएमओ ने बताया विकास खण्ड नवाबगंज अंतर्गत मिर्जापुर गांव के युवक में हुई कोरोना की पुष्टि। मुंबई से लौटे अमित में हुई कोरोना की पुष्टि, बियर बार मे करता था काम। सरस्वती मेडिकल कालेज नवाबगंज मे 8 मई को किया गया था भर्ती। आज सुबह पॉजिटिव आई रिपोर्ट के बाद भेजा गया लखनऊ।


महाराष्ट्र में अब तक 786 पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित, 7 की गई जान

ये भी पढ़ेँः ये हो गए हालात: शराब के लेकर हुई बैठक में आपस में लड़े-भिड़े कई मंत्री और अधिकारी


रायबरेली में एक मरीज मिला कोरोना पॉजिटिव

यूपी के रायबरेली जिले में पहले पॉजिटिव पाए गए दो युवकों के रिश्तेदार की रिपोर्ट भी कोरोना पॉजिटिव। जिले में कोरोना एक्टिव मरीजो की संख्या हुई 14 और कुल मरीजो की संख्या 48 हो गयी है। मरीज सलोन कोतवाली क्षेत्र के सराय अख्तियार का रहने वाला है।


तमिलनाडु में 6,535 लोग कोरोना संक्रमित

तमिलनाडु में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ गई है। पिछले 24 घंटे में ​तमिलनाडु में 4 महिलाओं की मौत हो गई, जब​कि 526 नए केस सामने आए। नए मामले सामने आने के बाद राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 6,535 हो गई। राज्य में अब तक 44 लोगों की मौत कोरोना से हो चुकी है।

ये भी पढ़ेंः सरकार ने जारी की गाइडलाइन, लाॅकडाउन के बाद फैक्ट्रियों में ऐसे होगा काम


MP में 5 मजदूरों की सड़क हादसे में मौत

20 प्रवासी मजदूर हैदराबाद से यूपी के लिए ट्रक से जा रहे थे लेकिन रास्ते में अचानक ट्रक पलट गया। जिसके चलते मौके पर ही 5 मजदूरों की मौत हो गयी तो वहीं 13 घायल हो गए।


उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस

उत्तर प्रदेश में शनिवार को 163 नए मरीजों के मिलने के साथ ही कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 3373 पहुंच गई। हालाँकि अब तक 1499 मरीज ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं, वहीं 74 लोगों की महामारी के कारण मौत भी हो चुकी है। यूपी के 71 जिले कोरोना से प्रभावित हैं।

ये भी पढ़ेंः UP: पिकअप ने सड़क किनारे बैठे लोगों को कुचला, तीन दोस्तों की मौत, कई घायल


ओडिशा में कोरोना के 58 केस मिलने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या 352 हो गई है।


लॉकडाउन के बीच अन्य राज्यों में फंसे मजदूरों और प्रवासियों की बिहार वापसी लगातार जारी है।इसी कड़ी में रविवार को भी देश के अलग-अलग हिस्सों से बिहारियों को लेकर कई ट्रेनें (Bihar Special Trains) बिहार आ रही हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story