×

अब पाकिस्तान में फंसे लोगों की होगी वापसी, अटारी बॉर्डर से आएंगे भारतीय

भारत विदेशों से अपने नागरिकों की वतन वापसी कराने के लिए वंदे भारत मिशन चला रहा है। जिसके तहत कई लोगों की देश वापसी भी हो गई है। अब इस मिशन के तहत पाकिस्तान में फंसे भारतीय नागरिकों की भी स्वदेश वापसी होने जा रही है।

Shreya
Published on: 24 May 2020 7:14 AM GMT
अब पाकिस्तान में फंसे लोगों की होगी वापसी, अटारी बॉर्डर से आएंगे भारतीय
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन के चलते ज्यादातर देशों में लॉकडाउन लागू है। ऐसे में कई लोग अपने वतन से दूर दूसरे देशों में फंसे हुए हैं। भारत विदेशों से अपने नागरिकों की वतन वापसी कराने के लिए वंदे भारत मिशन चला रहा है। जिसके तहत कई लोगों की देश वापसी भी हो गई है। अब इस मिशन के तहत पाकिस्तान में फंसे भारतीय नागरिकों की भी स्वदेश वापसी होने जा रही है।

यह भी पढ़ें: प्रिंस शेख मोहम्मद ने ऐसे मनाई ईद: लॉकडाउन का बीच मस्ती करते वीडियो किया जारी

300 भारतीयों की होगी जल्द ही वतन वापसी

जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान में फंसे 300 भारतीयों के देश वापस आने का रास्ता साफ हो चुका है। भारतीय उच्चायोग (Indian High Commission) की तरफ से पाकिस्तान में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए औपचारिकताएं पूरी करने का काम भी शुरू कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि इन 300 भारतीय नागरिकों मे से ज्यादातर कश्मीरी छात्र हैं।

भारत सरकार ने भारतीयों को लाने की कवायद की तेज

वंदेभारत मिशन के तहत दुनियाभर के अलग-अलग देशों में फंसे भारतीय नागरिकों की वतन वापसी कराने का काम तेजी से चल रहा है। अब इस कड़ी में भारत की तरफ से पाकिस्तान में फंसे भारतीयों को लाने की भी कवायद तेज कर दी गई है।

यह भी पढ़ें: Eid-Al-Fitr का जश्न शुरू, भारत सहित इन देशों में सोमवार को मनाई जाएगी ईद

अटारी बॉर्डर द्वारा होगी भारतीयों की वापसी

बताया जा रहा है कि भारतीय उच्चायोग (Indian High Commission) ने लॉकडाउन के चलते चलते पिछले दो महीनों से पाकिस्तान में फंसे भारतीयों की भारत वापसी कराने के लिए औपचारिकताएं पूरी करने की कवायद तेज कर दी है। जानकारी के मुताबिक, इन 300 भारतीयों को अटारी बॉर्डर द्वारा भारत लाया जाएगा।

300 भारतीयों में ज्दादातर कश्मीरी छात्र हैं मौजूद

पाकिस्तान से हिंदुस्तान वापसी करने वाले लोगों में से ज्यादातर कश्मीरी छात्र हैं। पाकिस्तान में कश्मीरी छात्र के अलावा गुजरात, पंजाब और महाराष्ट्र के भी काफी लोग फंसे हुए हैं। अब भारत सरकार की तरफ से इनकी वतन वापसी कराने की कवायद तेज कर दी गई है।

यह भी पढ़ें: BJP नेताओ में मारपीट: इसलिए आपस में भीड़ गए ये सभी, दर्ज हुआ मुकदमा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story