Live: महाराष्ट्र में घरेलू उड़ान पर रोक, 50 फीसदी स्टाफ के साथ खुलेंगे सरकारी दफ्तर

कोरोना वायरस की चपेट में भारत का रक्षा मंत्रालय भी आता जा रहा है। केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) और सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) वाले केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल से कुल 43 नए मामले सामने आए हैं।

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की चपेट में भारत का रक्षा मंत्रालय भी आता जा रहा है। केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) और सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) वाले केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल से कुल 43 नए मामले सामने आए हैं।

Lockdown -4 भारत में कोरोना वायरस

अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या शुक्रवार को करीब 1.22 लाख पहुंच गई। बीते 24 घंटे में संक्रमण से 148 और लोगों की मौत होने के साथ ही देश में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या बढ़कर 3,583 हो गई है जबकि संक्रमण के 6,088 नए मामले सामने आए। देश में 66,330 संक्रमित लोगों का उपचार चल रहा है, संक्रमित हुए 48,533 लोग अब स्वस्थ हो गए हैं।


Live Updates:

महाराष्ट्र मे घरेलू उड़ान पर रोक

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में सामान्य घरेलू उड़ान पर रोक को जारी रखा है। महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट लिमिटेड (MIAL) को सूचना देते हुए कहा है कि 25 मई से सीमित विमान सेवा ही शुरू होंगी।अंतर्देशीय उड़ानों पर रोक लगी रहेगी


लॉकडाउन के बीच 50 फीसदी स्टाफ के साथ मंगलवार को सरकारी दफ्तर खुलने की अनुमति। तीन पालियों में काम पर आएगा स्टाफ।


मेरठ में आज फिर मिले पांच नए मरीज

मेरठ जनपद में कोरोना का कहर जारी है। शहर में आज फिर पांच नए मरीज मिले हैं। सीएमओ डॉ. राजकुमार ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया है कि अब जनपद में संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 369 पहुंच गया है। इनमें तीन को निजी अस्पताल, जबकि दो की पुष्टि मेरठ मेडिकल कॉलेज से हुई है। इसके अलावा 21 लोगों की मौत हो चुकी है।

सीएमओ के अनुसार आज जिन निजी अस्पतालों में मरीजों को कोरोना की पुष्टि हुई है। उन अस्पतालों सहित आसपास के इलाकों को सैनिटाइज कराया जाएगा। वहीं मरीजों के संपर्क वाले स्टाफ को क्वारंटीन किया जाएगा।

सुशील कुमार 


2600 से ज्यादा श्रमिक ट्रेनें चलाई जा चुकीं: रेलवे

1 हजार टिकट बुकिंग काउंटर्स खुल चुके: रेलवेरेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने कहा कि 1 हजार टिकट बुकिंग काउंटर्स खुल चुके हैं और धीरे-धीरे सभी टिकट खिड़कियां खुल जाएंग।साथ ही, रेलवे एजेंट, पोस्ट ऑफिस, कॉमन सर्विस सेंटर्स आदि को भी टिकट उपलब्ध कराने की अनुमती दी है।राज्य सरकारों के साथ रेलवे ने सभी श्रमिकों को उनके घरों तक पहुंचाने की योजना बना रखी है। जब तक हरेक प्रवासी श्रमिक को उनके गंतव्य तक नहीं पहुंचा लेते तब तक श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलती रहेंगी।हमने योजना बना रखी है कि अगले 10 दिनों में 36 लाख लोगों की यात्रा करवा पाएंगे।

ये भी पढ़ेंः सावधान: पाकिस्तान से आया टिड्डी दल यूपी में जल्द देगा दस्तक

1 हजार टिकट बुकिंग काउंटर्स खुल चुके: रेलवे

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने कहा कि 1 हजार टिकट बुकिंग काउंटर्स खुल चुके हैं और धीरे-धीरे सभी टिकट खिड़कियां खुल जाएंग। साथ ही, रेलवे एजेंट, पोस्ट ऑफिस, कॉमन सर्विस सेंटर्स आदि को भी टिकट उपलब्ध कराने की अनुमती दी है। राज्य सरकारों के साथ रेलवे ने सभी श्रमिकों को उनके घरों तक पहुंचाने की योजना बना रखी है। जब तक हरेक प्रवासी श्रमिक को उनके गंतव्य तक नहीं पहुंचा लेते तब तक श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलती रहेंगी। हमने योजना बना रखी है कि अगले 10 दिनों में 36 लाख लोगों की यात्रा करवा पाएंगे।

ये भी पढ़ेंःखतरे में सूरज: खत्म हो रही रोशनी, चीन ने तैयार कर लिया आर्टिफिशिल

आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने के लिए 200 और ट्रेन चलाने का फैसला: रेलवे

आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने के लिए जून से 200 और स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया गया है। शिकायत थी कि श्रमिक भाई बुकिंग नहीं कर पा रहे हैं इसलिए टिकट काउंटर खोलने का भी फैसला किया गया। कोविड केयर सेंटर के लिए 5 हजार कोच तैयार किए गए हैं। इसमें लगभग 80 हजार बेड हैं। अभी 50 प्रतिशत ये कोच श्रमिक स्पेशल में इस्तेमाल हो रहे हैं। प्रवासी श्रमिकों के लिए जो ट्रेनें चलाई जा रही हैं वे राज्य सरकार के समन्वय के साथ चलाई जा रही हैं।अगर जरूरत पड़ी तो 10 दिन के बाद भी ट्रेनें शेड्यूल की जाएंगी।

प्रवासी मजदूरों पर प्रभावी कदम उठाए गए: गृह मंत्रालय

कोरोना संकट पर मंत्रालयों की प्रतिदिन होने वाली प्रेस कांफ्रेंस में गृह मंत्रालय ने बताया कि प्रवासी मजदूरों पर प्रभावी कदम उठाए गए।

बिहार के क्वारनटीन सेंटर फुल

देश के अलग-अलग राज्यों और शहरों से प्रवासी मजदूर बड़ी संख्या में बिहार लौट रहे हैं। अब हालत यह है कि प्रदेश के प्रखंड मुख्यालयों पर बनाए गए क्वारनटीन सेंटरों में जगह नहीं बची है। ऐसे में प्रशासन ने सूरत, अहमदाबाद, मुंबई, पुणे, दिल्ली, गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुरुग्राम, नोएडा, कोलकाता और बेंगलुरु को छोड़कर अन्य शहरों से वापस आ रहे श्रमिकों को होम क्वारनटीन में भेजने का फैसला किया है। प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने इस आशय का पत्र सभी जिला पदाधिकारियों को भेज दिया है।

ये भी पढ़ेंःभयानक हादसा: बैंक में लगी भीषण आग, हुआ करोड़ों का नुकसान

उत्तराखंड में मिले संक्रमण के 20 नए मामले

उत्तराखंड में कोरोना वायरस से संक्रमण के 20 नए मामले मिले हैं।स्वास्थ्य विभाग की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश में अब कोरोना से पीड़ित कुल मरीजों की तादाद 173 पहुंच गई है।

घर जाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराने को उमड़े मेघालय के मजदूर

बेंगलुरु के पैलेस ग्राउंड में घर वापस जाने के लिए मेघालय के मजदूरों की भीड़ उमड़ पड़ी।लगभग 4000 मजदूर घर वापसी के लिए रजिस्ट्रेशन कराने पहुंचे।कर्नाटक सरकार में मंत्री के सुधाकर ने बेंगलुरु को इनका दूसरा घर बताते हुए उम्मीद जताई कि ये श्रमिक वापस आएंगे।

फार्मा कंपनी के 3 कर्मचारियों की कोरोना से मौत

गुजरात में एक फार्मा कंपनी के 35 कर्मचारी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे।कंपनी ने एक बयान जारी कर बताया है कि इनमें से तीन कर्मचारियों की कोरोना के कारण मौत हो गई है।

ये भी पढ़ेंः अल्लाह का करम: विमान हादसे में बच गई ये एयर होस्टेस, दंग रह गया हर कोई

नागालैंड पहुंची पहली श्रमिक स्पेशल ट्रेन

नागालैंड के दीमापुर रेलवे स्टेशन पर तमिलनाडु के चेन्नई से पहली श्रमिक स्पेशल ट्रेन पहुंची।इस ट्रेन में 1477 मजदूर सवार थे।

राजस्थान में 48 नए मामले, 2 की मौत

राजस्थान में शनिवार की सुबह 9 बजे तक कोरोना वायरस के 48 नए मामले सामने आए हैं। इस अवधि में दो पीड़ितों की मौत भी हुई है।प्रदेश में कोरोना पीड़ितों की तादाद अब 6542 पहुंच चुकी है।अब तक 155 मरीजों की इस बीमारी के कारण मौत हो चुकी है।राजस्थान में एक्टिव मामलों की संख्या अब बढ़कर 2695 हो गई है।

24 घंटे में बढ़े 6654 मरीज

देश में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना के 6654 नए मामले सामने आए हैं।इस अवधि में 137 लोगों की जान गई है।यह अब तक एक दिन सर्वाधिक वृद्धि है।

कोरोना पीड़ितों की तादाद सवा लाख के पार

देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की तादाद लगातार बढ़ रही है।कोरोना पीड़ितों की तादाद 125101 पहुंच चुकी है।इस बीमारी से पीड़ित 3720 मरीजों की अब तक मौत हो चुकी है।हालांकि, राहत की बात यह है कि 51784 मरीज उपचार के बाद स्वस्थ भी हुए हैं।एक्टिव केस की संख्या 69597 है।

ये भी पढ़ेंः शादी टली तो दुल्हन ने उठाया ऐसा कदम, देखकर सभी रह गए दंग

बागपत में कोरोनो का 28 मामलेः

बागपत जनपद में एक और मिला कोरोना मरीज, कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 28, 36 लोगों की जांच को भेजे गए थे सैम्पल, 35 रिपोर्ट आई निगेटिव, 24 मरीज हो चुके है स्वस्थ, सीएमओ बागपत डॉ आरके टण्डन ने की पुष्टि।

शामली में कोरोना मरीजो की संख्या में लगातार बढ़ोतरी जारी

2 और नए कोरोना मरीज मिलने से मचा हड़कंप, जनपद में कोरोना मरीज़ो की संख्या हुई 9। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सभी को कोविड-19 हॉस्पिटल में किया भर्ती। शामली के कांधला थाना क्षेत्र के मोहल्ला खेल कला के रहने वाले हैं दोनों पॉजिटिव मरीज।


एनडीआरएफ में कोरोना का पहला मामला

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के एक अधिकारी के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। एनडीआरएफ में कोरोना संक्रमण का ये पहला मामला है।

ये भी पढ़ेंः श्रमिक ट्रेनों में बड़ी लापरवाहीः यात्रियों ने किया हंगामा, ट्रेन छोड़ कर भागे ड्राइवर


दिल्ली में 14 नए हॉटस्पॉट

दिल्ली में पिछले 24 घंटे के अंदर 14 नए हॉटस्पॉट बने। ये अब तक एक दिन में सर्वाधिक हॉटस्पॉट का रिकॉर्ड है। इसके साथ ही अब दिल्ली में कंटेनमेंट जोन की कुल संख्या बढ़कर 92 पहुंच गई है। हालांकि इसी अवधि के दौरान दिल्ली का एक इलाका कंटेनमेंट जोन की लिस्ट से बाहर भी हुआ है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।