×

वैक्सीन पर लोकसभा में उठे सवाल: स्वास्थ्य मंत्री ने दिया जवाब, करना होगा विश्वास

लोकसभा में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने कोरोना के टीकों को लेकर आशंकाओं को खारिज करते हुए शुक्रवार कहा कि दुनियाभर में वैज्ञानिक विश्लेषण के बाद टीकों को इजाजत दी गयी है। हमें इन पर विश्वास करना चाहिए।

Newstrack
Published on: 19 March 2021 10:46 AM GMT
वैक्सीन पर लोकसभा में उठे सवाल: स्वास्थ्य मंत्री ने दिया जवाब, करना होगा विश्वास
X
कोरोना वैक्सीनेशन: जिब्राल्टर ने किया कमाल, ऐसा करने वाला बना पहला देश

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर लोगों की आशंकाओं और तर्कों पर लोकसभा में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने जवाब दिया। इस बारे में उन्होंने कोरोना के टीकों को लेकर आशंकाओं को खारिज करते हुए शुक्रवार कहा कि दुनियाभर में वैज्ञानिक विश्लेषण के बाद टीकों को इजाजत दी गयी है। हमें इन पर विश्वास करना चाहिए। बता दें, लोकसभा ने कोरोना वैक्सीन को लेकर सवाल किये गए थे।

ये भी पढ़ें...लाउडस्पीकर से अजान पर BHU छात्र ने जताई समस्या, पुलिस ने दिए कार्रवाई के निर्देश

टीकों की जो सुविधा उपलब्ध कराई

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने लोकसभा में प्रश्नकाल में कहा कि देश-दुनिया में बहुत सारे लोगों के मन में आशंका है कि कोरोना वायरस का टीका आने वाले समय में नुकसान तो नहीं पहुंचाएगा?

आगे कहते हुए भारत में जिन दो टीकों कोविशील्ड और कोवैक्सिन को इस्तेमाल की मंजूरी दी गयी है, वे सुरक्षा, प्रभावशीलता और प्रतिरक्षा क्षमता पैदा करने के मानदंडों पर पूरी तरह खरे उतरते हैं।

इसके साथ ही निचले सदन में कांग्रेस सांसद रवनीत सिंह बिट्टू के पूरक प्रश्नों के उत्तर में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने कहा कि देशवासियों को कोविड टीकों को लेकर कोई भ्रम नहीं रखना चाहिए।

फोटो-सोशल मीडिया

आगे उन्होंने कहा कि पूरे वैज्ञानिक परीक्षणों और अध्ययनों के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार ने टीकों की जो सुविधा उपलब्ध कराई है, उसका सभी को लाभ उठाना चाहिए और अपने निवास स्थान के पास के निजी या सरकारी अस्पताल में जाकर टीका लगवाकर सभी को सुरक्षित करना चाहिए।

ये भी पढ़ें...भारत में ऐसा मंदिर जिसकी दीवारें वर्षों से बोलती हैं, बहुत सारे रहस्यों से है भरा

कई बीमारियों से होने वाली मौत

कांग्रेस सांसद रवनीत बिट्टू ने कोरोना टीकों से भविष्य में लोगों के डीएनए पर दुष्प्रभाव पड़ने संबंधी आशंकाओं पर पूरक प्रश्न पूछा था। इस पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आज के समय में कई बीमारियों से होने वाली मौत को टीके लगाकर रोका जा सकता है।

आगे उन्होंने कहा कि टीकों की मदद से ही देश में चेचक और पोलियो जैसी बीमारियों को समाप्त किया गया है और केवल दो देशों में पोलियो थोड़ा बचा है और वह भी जड़ से समाप्त होने की ओर है।

साथ ही उन्होंने कहा कि कई स्तर पर अनेक लोगों पर वैज्ञानिक परीक्षणों के बाद टीकों को समाज में इस्तेमाल की मंजूरी दी जाती है। हर्षवर्धन ने कहा कि क्लिनिकल ट्रायल के परिणामों के आधार पर विशेषज्ञ समितियां टीकों के इस्तेमाल की मंजूरी देती हैं। उन्होंने बताया कि टीकों का पूरी दुनिया में सात स्थानों पर स्वतंत्र तरीके से आकलन होता है जिनमें फरीदाबाद स्थित जैवप्रौद्योगिकी संस्थान भी है।

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि देश में अब तक लगभग साढ़े तीन- चार करोड़ लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है और इसका महज .000432 प्रतिशत प्रतिकूल प्रभाव होने की खबरें हैं। आज जो सुविधा सरकार ने उपलब्ध कराई है, उसका लाभ उठाते हुए पास के निजी या सरकारी अस्पताल में जाकर टीका लगवाकर सभी को सुरक्षित करिए।

ये भी पढ़ें...कानपुर में नाबालिग युवती के साथ दुष्कर्म, आरोपी दुकानदार गिरफ्तार

Newstrack

Newstrack

Next Story