394 गांवों में मची तबाही: सेना से लेनी पड़ रही मदद, जारी हुआ बारिश का रेड अलर्ट

मध्य प्रदेश में बीते कई दिनों से मूसलाधार बारिश का सिलसिला जारी है। लगातार हो रही तेज बारिश की वजह से राज्य में कई नदियां उफान पर हैं। प्रदेश के नौ जिलों के करीब 394 गावों में भीषण बारिश के चलते बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है।

Madhya Pradesh Flood

मध्य प्रदेश के 394 गांवों में बाढ़ ने मचाई तबाही, सेना कर रही रेस्क्यू (फोटो- ट्विटर)

भोपाल: मध्य प्रदेश में बीते कई दिनों से मूसलाधार बारिश का सिलसिला जारी है। लगातार हो रही तेज बारिश की वजह से राज्य में कई नदियां उफान पर हैं। राजधानी भोपाल समेत अन्य जिलों के बांध के गेट खोल दिए गए हैं। प्रदेश के नौ जिलों के करीब 394 गावों में भीषण बारिश के चलते बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है।

बचाव कार्य में लगी सेना और NDRF

MP सरकार बाढ़ग्रस्त इलाकों में बचाव कार्य के लिए सेना और NDRF की मदद ले रही है। शनिवार से ही लोगों को इन इलाकों से निकालकर सुरक्षित बाहर निकालने की कवायद की जा रही है। इसके लिए हेलीकाप्टर की भी मदद ली जा रही है। सूबे के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने एक ट्वीट के जरिए बाढ़ से जुड़ी जानकारियां साझा की हैं।

यह भी पढ़ें: 2 GB डेटा रोजाना: सस्ते रिचार्ज प्लान, ये टेलीकॉम कंपनी दे रहीं इतना फायदा

सात हजार नागरिकों का किया गया रेस्क्यू

CM शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट किया कि प्रदेश के नौ जिलों के 394 गांवों में बाढ़ ने तबाही मचाई है। अब तक करीब सात हजार नागरिकों का रेस्क्यू कर उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। राहत शिविरों में भोजन की समुचित व्यवस्था है। बचावकार्य में हम इंडियन एयर फोर्स (@IAF_MCC) की मदद ले रहे हैं। फंसे हुए सभी नागरिको को बचा लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: SO का शर्मनाक वीडियो वायरलः कही इतनी गंदी बात, यूपी पुलिस में मचा हड़कंप

एयर लिफ्ट के जरिए बचाई गई पांच जिंदगियां

मुख्यमंत्री ने जानकारी दी कि प्रदेश के तीन जिले होशंगाबाद, सीहोर तथा रायसेन में कई गांव बाढ़ से घिर गए हैं। वहां फंसे ज्यादातर लोगों को बाहर निकाल लिया गया है। बाकी लोगों को भी बाहर निकालने की कोशिश जारी है। उन्होंने बताया कि छिंदवाड़ा जिले में पांच लोगों को एयर लिफ्ट कर सुरक्षित बचाया गया है। मौसम को ध्यान में रखते हुए हेलीकॉप्टर से रेस्क्यू किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी का फोकस: ‘मन की बात’ करेंगे आज, देश को दे सकते हैं ये संदेश

इन जिलों में जारी हुआ रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट

वहीं इस बीच मौसम विभाग ने छिंदवाड़ा, विदिशा, सीहोर, राजगढ़, शाजापुर और आगर जिले में अत्यधिक भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा भोपाल, रायसेन, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, नरसिंहपुर, सिवनी, बालाघाट, दमोह, सागर, बुरहानपुर, खंडवा, बड़वानी धार, देवास, नीमच और मंदसौर में बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी है। वहीं गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, श्योपुर कला जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें: 38 हजार लोगों का हल्ला-बोल: कोरोना से बचाव पर लगी रोक का विरोध, देश में हड़कंप

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App