×

मध्य प्रदेश में अब नहीं बचेंगे माफिया: 20393 लोग गिरफ्तार, करोड़ों की शराब जब्त

ध्य प्रदेश में 1 जनवरी से 31 जनवरी यानी 1 महीने में 6.89 करोड रुपए की अवैध शराब जब्त की गई है। इसके साथ ही पुलिस अवैध शराब के कारोबार में लिप्त 12387 लोगों को सिर्फ जनवरी में गिरफ्तार किया है।

Dharmendra kumar
Published on: 9 Feb 2021 6:23 AM GMT
मध्य प्रदेश में अब नहीं बचेंगे माफिया: 20393 लोग गिरफ्तार, करोड़ों की शराब जब्त
X
20 फरवरी को भी मुजफ्फरपुर जिले के कटरा प्रखंड के दरगाह टोला से शराब पीने के कारण मौत होने की खबर आई थी। यहां जहरीली शराब पीने से 5 लोगों की जान चली गई थी।

भोपाल: मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार अवैध शराब और माफियाओं के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई कर रही है। मध्य प्रदेश ने चार महीने के अंदर माफियाओं के 20393 लोग गिरफ्तार किए गए हैं। इसके साथ ही पुलिस ने 11 करोड़ की शराब जब्त की है।

बता दें कि बीते महीने मुरैना में जहरीली शराब पीने से करीब 30 लोगों की मौत हो गई थी। इसके बाद से पूरे प्रदेश में पुलिस ने अवैध शराब और माफिया के खिलाफ अभियान छेड़ दिया है। शराब का अवैध कारोबार रोकने के लिए सरकार की कार्रवाई का असर भी दिख रहा है।

मध्य प्रदेश में 1 जनवरी से 31 जनवरी यानी 1 महीने में 6.89 करोड रुपए की अवैध शराब जब्त की गई है। इसके साथ ही पुलिस अवैध शराब के कारोबार में लिप्त 12387 लोगों को सिर्फ जनवरी में गिरफ्तार किया है। इसके अलावा पुलिस ने शराब की अवैध ढुलाई करने वाले 232 दुपहिया और चार पहिया वाहनों को जब्त कर लिया है।

ये भी पढ़ें...ट्विटर ने दिखाई हेकड़ी: भारत सरकार से लिया पंगा, बंद नहीं किये अकाउंट

अवैध शराब के कारोबार के खिलाफ चलाए गए अभियान में अक्टूबर से दिसंबर तक 20835 प्रकरण दर्ज हुए हैं। इसमें 61723 लीटर देसी और 28916 लीटर विदेशी शराब समेत 1 लाख 34475 लीटर कच्ची शराब पुलिस ने ज़ब्त किया है। इन कुल शराब की कीमत 11 करोड़ रुपए आंकी गई है। इस दौरान पुलिस ने 20393 लोगों की गिरफ्तार किया है।

ये भी पढ़ें...किसान चाहते हैं MSP पर गारंटी, पीएम कह रहे हैं बनी रहेगी, तो कहां फंसा है पेंच

पुलिस ने लाखों लीटर शराब किया जब्त

बता दें कि 4 महीनों में जब्त किए गए शराब के आंकड़ों को देखें तो 33564 प्रकरण दर्ज किए गए हैं। इसमें एक लाख लीटर देसी, 48411 लीटर विदेशी और एक लाख लीटर से ज्यादा की कच्ची शराब पुलिस ने बरामद कर जब्त की है।

ये भी पढ़ें...संसद में घेरने की तैयारी, पेट्रोलियम मूल्य और किसान आंदोलन पर विपक्ष का नोटिस

इन जिलों में सबसे ज्यादा कार्रवाई

पुलिस ने अवैध कच्ची शराब के खिलाफ ग्वालियर, दतिया, अलीराजपुर, मंदसौर, झाबुआ जिले में सबसे अधिक कार्रवाई की है। तो वहीं देशी-विदेशी अवैध शराब के खिलाफ जबलपुर, झाबुआ, राजगढ़, मुरैना, इंदौर जिले में कार्रवाई हुई है।

सीएम शिवराज की अध्यक्षता में सोमवार को कमिश्नर कलेक्टर कॉन्फ्रेंस हुई। इस कॉन्फ्रेंस में विभागीय अधिकारियों ने यह आंकड़े दिए थे। सीएम शिवराज ने शराब के अवैध कारोबार के खिलाफ सख्त कार्रवाई के आदेश दिए हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story